Unlucky Number 13: 13 को मानते हैं अनलकी नंबर! क्‍या वजह जानते हैं? नहीं पता है तो जरूर पढ़ें ये खबर
Advertisement
trendingNow11210974

Unlucky Number 13: 13 को मानते हैं अनलकी नंबर! क्‍या वजह जानते हैं? नहीं पता है तो जरूर पढ़ें ये खबर

Reason of 13 is Unlucky: 13 नंबर को अनलकी माना जाता है इसलिए सभी लोग इस नंबर से दूरी बनाते हैं. हालांकि ज्‍यादातर लोगों को यह नहीं पता है कि 13 नंबर को क्‍यों अशुभ माना जाता है और यह चलन कब, कैसे शुरू हुआ? 

फाइल फोटो

Why 13 in Unlucky Number: 13 नंबर को अशुभ माना जाता है इसलिए कोई भी ऐसा काम नहीं किया जाता है, जिसमें 13 का आंकड़ा जुड़ा हो. जैसे होटल में 13 नंबर का कमरा, बिल्डिंग में 13 नंबर का फ्लोर, गाड़ी का नंबर 13 न रखना आदि. लोग 13 नंबर से डरते हैं. वे ऐसी कोई चीज ना तो लेना चाहते हैं और ना ही उपयोग करना चाहते हैं, जिसका संबंध 13 से हो. लोग 13 को अनलकी नंबर मानते हैं. हालांकि बहुत कम ही लोग इसके पीछे की वजह जानते हैं कि 13 नंबर को क्‍यों अनलकी माना जाता है. 

...इसलिए अनलकी माना जाता है 13 नंबर 

दरअसल, 13 नंबर के अशुभ होने का मामला ईसाईयों के भगवान ईसा मसीह से जुड़ा हुआ है. खबरों के मुताबिक ईसा मसीह के साथ एक शख्‍स ने बड़ा विश्‍वासघात किया था. उस दिन 13 तारीख थी और उस शख्‍स ने 13वें नंबर की कुर्सी पर बैठकर ईसा मसीह के साथ भोजन किया था. इसलिए लोग तब से ही 13 को अनलकी मानने लगे. इसलिए लोग 13 नंबर से जुड़ी चीजों से दूरी बना लेते हैं. 

यह भी पढ़ें: Shani vakri 2022: अगले 2 साल तक चांदी काटेंगे इन 3 राशियों के लोग, शनि देव देंगे भरभराकर पैसा!

 

3 नंबर से जुड़े रोचक किस्‍से 

13 नंबर से लोगों का डर इतना ज्‍यादा है कि इससे जुड़े एक से एक रोचक किस्‍से भारत में ही देखने को मिल सकते हैं. उदाहरण के लिए - 

- भारत के मशहूर शहर चंडीगढ़ को सेक्‍टर्स में बांटा गया है लेकिन इस शहर में सेक्‍टर 13 नहीं बनाया गया है. इस शहर को एक विदेशी आर्किटेक्‍ट ने डिजाइन किया था और चूंकि वह 13 को अशुभ मानता था इसलिए उसने 13 नंबर को स्किप कर दिया. यहां सेक्‍टर 12 और सेक्‍टर 14 हैं लेकिन इसके बीच का नंबर सेक्‍टर 13 गायब है. 

- कई होटलों में रूम नंबर 13 या फ्लोर नंबर 13 नहीं होता है. इसी तरह रेसिडेंशियल-कमर्शियल बिल्डिंग में भी 13वें नंबर के फ्लोर को 14 नंबर नाम दे दिया जाता है. 13 नंबर से बचने के लिए ऐसा किया जाता है. 

यह भी पढ़ें: Palmistry: लकी लोगों की हथेली में होती है 'शनि रेखा', कमाते हैं अकूत धन! क्‍या आपके हाथ में है?

- कई पश्चिमी देशों में लोग ऐसे शुक्रवार को यात्रा नहीं करते हैं, जिसमें 13 तारीख पड़ रही हो. उन्‍हें डर होता है कि ऐसा करने से कोई अशुभ घटना हो सकती है. 

वहीं डॉक्‍टर इसे महज एक इंसानी डर बनाते हैं और 13 नंबर से बचने की कोशिश को ट्रिस्काइडेकाफोबिया (Triskaidekaphobia) या थर्टीन डिजिट फोबिया (13 Digit Phobia) कहते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news