Akshaya Tritiya 2021: कल अक्षय तृतीया पर जरूर करें इन चीजों का दान, होगा लाभ ही लाभ
Advertisement

Akshaya Tritiya 2021: कल अक्षय तृतीया पर जरूर करें इन चीजों का दान, होगा लाभ ही लाभ

अक्षय तृतीया का त्योहार कल देशभर में मनाया जाएगा. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन सिर्फ खरीदारी करना ही नहीं बल्कि दान करना भी बेहद जरूरी और पुण्य देना वाला माना जाता है.

अक्षय तृतीया पर दान का महत्व

नई दिल्ली: अक्षय तृतीया का नाम सुनते ही बहुत से लोगों को लगता है कि ये बस सोना खरीदने का दिन है. लेकिन हकीकत ये है अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) एक ऐसा त्योहार है जिस दिन किया गया आपका कोई भी काम अक्षय फल प्रदान करता है यानी उसका कभी नाश नहीं होता. इसलिए ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन अच्छे काम ही करने चाहिए ताकि इंसान को अक्षय पुण्य (Imperishable Virtue) की प्राप्ति हो. ऐसा पुण्य जो कभी खत्म ना हो और जीवन में सुख और शांति बनी रहे. इस बार अक्षय तृतीया 14 मई शुक्रवार को मनायी जा रही है.

  1. अक्षय तृतीया के दिन इन चीजों का दान करना है लाभदायक
  2. सिर्फ खरीदारी ही नहीं इस दिन दान करने से मिलता है अक्षय पुण्य
  3. जल पात्र, अन्न और जौ का दान करना माना जाता है शुभ

इन चीजों के दान से मिलेगा सौभाग्य

वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को पड़ने वाली अक्षय तृतीया के दिन पूजा-पाठ और व्रत रखने के साथ ही दान करने का महत्व (Daan is important) भी काफी अधिक है. ऐसा करने से व्यक्ति के सभी पाप मिट जाते हैं और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. लिहाजा अक्षय तृतीता के दिन इन चीजों का दान अवश्य करें.

ये भी पढ़ें- इस बार अक्षय तृतीया पर बन रहे कई शुभ संयोग, सुख-समृद्धि में होगी वृद्धि

1. जल पात्र का दान- वैशाख के महीने में वैसे भी लोगों को पानी पिलाना सबसे बड़ा पुण्य का काम माना गया है, ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन जल पात्र (Donate water container) जैसे मटका, घड़ा आदि का दान करना शुभ माना जाता है. लेकिन ध्यान रहे कि जल पात्र को खाली दान न करें बल्कि उसमें जल भरकर दान करें.

2.  अन्न का दान- किसी प्यासे को पानी पिलाने और भूखे को खाना खिलाने से बढ़कर पुण्य और कुछ नहीं है. ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन जरूरतमंद लोगों को अन्न का दान (Donate food) करना चाहिए. इससे नवग्रह शांत होते हैं और देवताओं की कृपा मिलती है जिससे जीवन में सुख शांति और समृद्धि आती है.

ये भी पढ़ें- श्रीकृष्ण के इन मंत्रों का सच्चे मन से करें जाप, दूर होगी हर परेशानी

3. जौ का दान- अक्षय तृतीया के दिन जौ, सत्तू, तिल और चावल का दान बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन जौ दान (Donate millet or barley) करने से व्यक्ति अपने सभी पापों से मुक्त हो जाता है. साथ ही शास्त्रों में जौ को कनक यानी सोने के समान माना गया है, इसलिए भी उसका दान इतना अहम है.

4. सुहाग की सामग्री- अक्षय तृतीया के दिन आप चाहें तो कपड़े और सुहाग का सामान भी सुहागिन महिलाओं को दान कर सकते हैं. ऐसा करने से शुक्र ग्रह की कृपा आप पर बनी रहती है और दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

देखें LIVE TV -
 

Trending news