Ashtami Puja Time: महाअष्‍टमी पर 3 बेहद शुभ योग, इस मुहूर्त में पूजा करने से मिलेगा सबसे ज्‍यादा फल
Advertisement
trendingNow12203564

Ashtami Puja Time: महाअष्‍टमी पर 3 बेहद शुभ योग, इस मुहूर्त में पूजा करने से मिलेगा सबसे ज्‍यादा फल

नवरात्रि 2024 अप्रैल: चैत्र नवरात्रि की अष्‍टमी को महाअष्‍टमी और दुर्गा अष्‍टमी कहा जाता है. नवरात्रि का अष्‍टमी का बड़ा महत्‍व है. इस बार अष्‍टमी 16 अप्रैल को कई शुभ योगों में मनाई जाएगी. 

Ashtami Puja Time: महाअष्‍टमी पर 3 बेहद शुभ योग, इस मुहूर्त में पूजा करने से मिलेगा सबसे ज्‍यादा फल

Ashtami 2024 April: चैत्र नवरात्रि का आज छठवां दिन है और यह दिन मां कात्‍यायनी को समर्पित है. इसके बाद 15 अप्रैल को नवरात्रि की सप्‍तमी तिथि, 16 अप्रैल को अष्‍टमी तिथि और 17 अप्रैल को नवमी तिथि मनाई जाएगी. इस बार नवरात्रि पूरे 9 दिन की हैं. 9 अप्रैल से शुरू हुईं नवरात्रि 17 अप्रैल तक चलेंगी. नवरात्रि की अष्‍टमी तिथि को बेहद खास माना जाता है. इसलिए इसे महाअष्‍टमी और दुर्गा अष्‍टमी भी कहते हैं. इस साल की चैत्र नवरात्रि की अष्‍टमी तिथि बहुत खास है क्‍योंकि अष्‍टमी पर कई शुभ योग बन रहे हैं. इन शुभ योगों में मां दुर्गा की पूजा-उपासना करना बहुत लाभ देता है और जीवन की सारी परेशानियां दूर कर देता है. 

अष्‍टमी 2024 पर शुभ योग 
 
हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार चैत्र नवरात्रि की अष्टमी पर कई शुभ योग का दुर्लभ संयोग बन रहा है. 16 अप्रैल को अष्‍टमी के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग और धृति योग का निर्माण हो रहा है. सर्वार्थ सिद्धि योग 16 अप्रैल की सुबह 5:16 से लेकर 17 अप्रैल तक रहेगा. वहीं इसी दौरान रवि योग भी रहेगा. धृति योग 15 अप्रैल की रात 11:09 मिनट पर शुरू होगा और 16 अप्रैल को रात 11:17 मिनट तक रहेगा. इस तरह 16 अप्रैल को 3 शुभ योग रहेगा. इन शुभ योगों में मां दुर्गा की पूजा करना बेहद शुभ फल देगा. मां दुर्गा की कृपा से सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी. साथ ही अपार सुख-समृद्धि भी मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: साप्‍ताहिक करियर राशिफल: इस सप्‍ताह नौकरी में बदलाव की इच्‍छा होगी पूरी, मिलेगी मोटी सैलरी, पढ़ें राशिफल

माता महागौरी की होती है पूजा 

अष्टमी के दिन नवदुर्गा के आठवें स्वरूप माता महागौरी की उपासना की जाती है. जिन घरों में अष्‍टमी की पूजा करके व्रत खोले जाते हैं, वे इसी दिन हवन और कन्‍या पूजन भी करते हैं. महाअष्‍टमी पर हवन और कन्‍या पूजन करने के लिए वैसे तो पूरा दिन ही शुभ है. लेकिन अष्‍टमी पूजा के लिए अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:55 से लेकर दोपहर 12:47 मिनट तक है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news