शनि का साल है 2024; जानें कौन से काम करने से होगा फायदा, किससे नुकसान?
Advertisement
trendingNow12038587

शनि का साल है 2024; जानें कौन से काम करने से होगा फायदा, किससे नुकसान?

Shani 2024 Effect: साल 2024 शनि का साल है, क्‍योंकि 2024 के अंकों 2+0+2+4 का जोड़ 8 है. ज्‍योतिष के अनुसार 8 अंक का संबंध शनि से है. लिहाजा साल 2024 में सभी लोगों और देश-दुनिया पर शनि का प्रभाव रहेगा. 

शनि का साल है 2024; जानें कौन से काम करने से होगा फायदा, किससे नुकसान?

Shani ka Asar 2024: ज्‍योतिष शास्‍त्र में भविष्‍यफल ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति के आधार पर बताए जाते हैं. साल 2024 की बात करें तो इस वर्ष पर शनि का प्रभाव ज्‍यादा रहेगा. चूंकि 2024 के अंकों का जोड़ 8 है, जो कि शनि का अंक है. इसके साथ-साथ साल 2024 में पूरे साल शनि अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में ही रहेंगे. ऐसा दुर्लभ संयोग कई वर्षों के बाद बना है. शनि की यह खास स्थिति ना केवल सभी लोगों के जीवन पर असर डालेगी, बल्कि देश-दुनिया के सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक क्षेत्र पर भी प्रभाव डालेगी. ऐसे में यह जानना बेहतर रहेगा कि शनि के इस वर्ष में कौन से काम करना फायदा देगा और कौन से काम नुकसान दे सकते हैं. 
 
शनि देंगे स्थिरता 

इंदौर के ज्‍योतिषाचार्य पंडित हिमांशु राय चौबे के अनुसार वर्ष 2024 के अंक 8 अंक में 2 और 4 अंक सहयोग है. इसलिए चंद्रमा और राहू के प्रभाव से बनने वाले शनि के अंक 8 को बहुत ऊर्जावान नहीं कहा जा सकता है. शनि का 8 अंक स्थायित्व प्रदान करता है किंतु चंद्रमा(2) और राहू(4) साल में उतार-चढ़ाव का कारण बनेंगे. 

इसके चलते यह साल भावनात्मक रुप से कमजोर लोगों के लिए उथल-पुथल वाला रह सकता है. वहीं राजनैतिक दृष्टिकोण से सरकारों अथवा मंत्रिमंडलों में बदलाव की स्थितियां देखने को मिल सकती हैं. राष्‍ट्रीय स्तर पर होने वाले चुनाव काफी उथल-पुथल भरे हो सकते हैं. स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनने की संभावनाएं कम दिखाई दे रहीं हैं; हालांकि 8 अंक का वर्ष होने की वजह से अंततः स्थायित्व आएगा इसलिए जो भी सरकार बनेगी उसका शुरुआत में एक साल उतार-चढ़ाव वाला रहेगा, उसके बाद स्थितियां सामान्य हो जाएंगीं. 

साल 2024 में क्‍या करें क्‍या ना करें 

साल 2024 में सभी राशि वाले जातकों को कुछ कामों में सावधानियां बरतनी चाहिए. साथ ही वो काम करने चाहिए, जिनसे प्रसन्‍न होकर शनि शुभ फल दें. 

- साल 2024 में मेहनत करने पर ही फल मिलेगा. शनि मेहनत, न्‍याय, ईमानदारी के कारक हैं. लिहाजा पूरी मेहनत और ईमानदारी से कार्य करें. साथ ही के साथ अन्‍याय ना करें. 

- साल 2024 में धोखे, छल से पैसा कमाना या असहाय, बुजुर्गों, महिलाओं आदि को सताना उनका अपमान करना आपको बहुत नुकसान दे सकता है. इन कामों से बचें. 

-  साल 2024 में सोने के भाव बढ़ने के प्रबल योग हैं, लिहाजा साल की शुरुआत में ही सोना खरीदना या सोने में निवेश करना लाभ देगा. 

- कोई भी लेन-देन, प्रॉपर्टी का सौदा देखभाल कर करें. 

- साल 2024 में चोट-दुर्घटनाएं, बीमारी होने की आशंका ज्‍यादा रहेगी. साथ ही हड्डियों से जुड़ी समस्‍याएं परेशान कर सकती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news