Aaj ka Rashifal 30 March 2024: कन्या राशि वालों का होगा प्रमोशन, सेहत का रखें ध्यान, पढ़ें आज का राशिफल
Advertisement
trendingNow12180297

Aaj ka Rashifal 30 March 2024: कन्या राशि वालों का होगा प्रमोशन, सेहत का रखें ध्यान, पढ़ें आज का राशिफल

आज का राशिफल 30 मार्च 2024: शनिवार 30 मार्च को चंद्र वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे फलस्वरूप मिथुन राशि के लोग करियर की फील्ड में अपने परिश्रम और बौद्धिक बल के बूते लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकेंगे.

Aaj ka Rashifal 30 March 2024: कन्या राशि वालों का होगा प्रमोशन, सेहत का रखें ध्यान, पढ़ें आज का राशिफल

आज का राशिफल 30 मार्च 2024: शनिवार 30 मार्च को चंद्र वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे फलस्वरूप मिथुन राशि के लोग करियर की फील्ड में अपने परिश्रम और बौद्धिक बल के बूते लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकेंगे. वहीं, धनु राशि के व्यापारी वर्ग भुगतान से जुड़े कार्य दूसरों को सौंपने के बजाय खुद करें तो ज्यादा बेहतर होगा, कैश हैंडलिंग को लेकर सजगता बरतनी है. आइए जानते हैं सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा शनिवार का दिन.

 

1. मेष राशि
मेष राशि के लोगों ने अभी तक जितने भी संपर्क बनाएं है, उनके संपर्क में रहें ग्रहों की स्थिति कुछ ऐसी बनेगी, जिसके चलते आपको मदद की जरूरत पड़ सकती है. स्टॉक वैरायटी बढ़ाने का प्रयास करें, ग्राहको को  अपनी ओर आकर्षित करने के लिए यह कारगर उपाय हो सकता है. ब्रेकअप युवा वर्ग को डिप्रेशन की ओर खींच सकता है, इसलिए गलतफहमियों को दूर करे न कि अलग होने का फैसला लें. जीवनसाथी को समय न दे पाने से तालमेल बिगड़ सकता है, इस ओर ध्यान दें. अर्थराइटिस की समस्या से परेशान लोग आज ज्यादा परेशान हो सकते हैं.

 

2. वृष रशि
इस राशि के लोग अपने कार्यस्थल पर महत्वपूर्ण निर्णयों को किसी अन्य साथी के साथ साझा करने से बचें.समय व परिस्थिति के अनुसार व्यापारी वर्ग नियम और शर्तों में कुछ हल्के फुल्के बदलाव करते रहें. कंपटीशन की तैयारी करने वाले  युवाओं को अध्यापन क्षेत्र में सक्रियता बढ़ाने की जरूरत है.  जिन समस्याओं को लेकर आप निश्चिंत थे, वह फिर से परेशान कर सकती है, या उन्हें लेकर आप फिर से परेशान हो सकते हैं. हेल्थ में खासी दर्द या गले में किसी प्रकार का इन्फेक्शन होने की आशंका है अतः साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें.

 

3. मिथुन राशि
मिथुन राशि के लोग करियर की फील्ड में अपने परिश्रम और बौद्धिक बल के बूते लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकेंगे. कारोबारियों को व्यापार के क्षेत्र में अपने भाइयों का पूरा सहयोग मिलेगा, आप भी उनके प्रति सम्मान और स्नेह का भाव बनाए रखें. विद्यार्थी जिस शैक्षिक संस्थान में आगे की पढ़ाई के लिए प्रवेश लेने के इच्छुक हैं, वहां की प्रवेश परीक्षा की तैयारी अभी से शुरु कर दें. घरेलू मामलों को प्राथमिकता दें और यदि घर के कुछ मामले बिगड़े हुए हैं, तो इन्हें संभालने और शांत करने की जिम्मेदारी आपकी ही है. छोटी मोटी बीमारियों से आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है, इसलिए अपनी सेहत पर ध्यान दें. 

 

4. कर्क राशि
कर्क राशि के लोगों का अपने ऑफिस में निर्धारित कार्य करने के लिए आत्मविश्वास बढ़ा रहेगा जिससे वह अपने कार्य को आसानी से पूरा कर सकेंगे. जो लोग साझेदारी में कारोबार करते हैं, उन्हें आज लाभ होने की स्थिति दिख रही है. युवाओं को आज कहीं की यात्रा करने की स्थिति आ सकती है, जिस पर धन भी खर्च करना होगा. भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आपको प्रॉपर्टी या फिर म्यूचुअल फंड आदि में निवेश करना होगा जहां पर आपका पैसा सुरक्षित रहने के साथ बढ़े भी. अपनी दिनचर्या को अनुशासित रखें और सुबह शाम व्यायाम व योगाभ्यास कर मन और तन को स्वस्थ रखें. 

 

5. सिंह राशि
सिंह राशि के लोगों का आज  अनुभवी लोगों से संपर्क होगा, उनसे खुलकर डिस्कस करें जिससे कार्यशैली में सुधार आएगा. कारोबारियों की कमाई यानी धनागम में निरंतरता बनी रहेगी जिससे आर्थिक स्थित मजबूती की ओर आगे बढ़ेगी. युवाओं की लव लाइफ में थोड़ा तनाव हो सकता है, इस खींचतान के चलते वह अकेले रहना चाहेंगे. तनाव से दूर रह कर रिश्तों को मजबूत करें. आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, किसी सामाजिक संस्था में आप पुरस्कृत भी किए जा सकते हैं. आपको यदि किसी तरह का रोग पहले से है, तो उसको लेकर पूरी सावधानी बरतें.

 

6. कन्या राशि
इस राशि के लोगों की पदोन्नति की इच्छा है तो आज इस मामले में कोई अच्छी खबर मिल सकती है, प्रमोशन के साथ ही स्थानांतरण भी हो सकता है. कारोबार करते हैं तो शनैः शनैः ही लाभ मिलेगा, अचानक से किसी तरह के लाभ की आशा करना व्यर्थ है. युवाओं को आज जोखिम भरे कार्य और निर्णय  दोनों से बचने की जरूरत है. पैतृक संपत्ति पाने के मामले में आज आपको अचानक से कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती हैं. सेहत ठीक रखने के लिए संतुलित भोजन करें और अनुशासित जीवन शैली को अपनाएं नियमित व्यायाम भी करते रहें.

यह भी पढ़ें: साप्‍ताहिक राशिफल 1 से 7 अप्रैल 2024: अप्रैल की शुरुआत होगी शानदार, मकर-मीन राशि वालों को होगा लाभ, पढ़ें अपना भविष्‍यफल

 

7. तुला राशि
तुला राशि के लोगों को मैनेजमेंट स्किल का प्रयोग करने का अवसर मिलेगा क्योंकि बॉस आपको इस तरह के कार्य सौंप सकते हैं. पार्टनरशिप में बिजनेस करते हैं, तो पार्टनर पर विश्वास करें क्योंकि शंका करने से व्यापार का कार्य प्रभावित हो सकता है. युवा आलस्य से दूर रहें क्योंकि यह भावना आपकी सफलता में बाधक हो सकती है. महिलाएं घर परिवार से जुड़ी बात को लेकर परेशान थी, उनमें राहत मिलने की संभावना है. सेहत में जिन लोगों को थायराइड की समस्या है, उनके स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं.

 

8. वृश्चिक राशि
इस राशि के लोगों को व्यवस्था संबंधी निर्णय लेते समय उस क्षेत्र से जुड़े हुए अनुभवी लोगों से सलाह मशवरा कर लेना चाहिए. व्यापारी वर्ग आकस्मिक खर्चों से परेशान हो सकते हैं, तो वहीं दूसरी ओर स्टाफ का बेपरवाह और मन लगाकर काम न करना भी आपकी चिंता का कारण बन सकता है. जो लोग अभी तक सिर्फ अपने आप को बिजी रखने के लिए कार्य कर रहे थे, वह आज से लक्ष्य साध कर मेहनत करेंगे. माता-पिता के साथ वैचारिक मतभेद होने की आशंका है, विपरीत परिस्थिति में मौन रहें. सेहत में धूल मिट्टी वाली या पॉल्यूशन वाली जगह जाने से कुछ परेशानियां हो सकती हैं, अच्छा होगा कि आप मास्क लगाकर जाए.

 

9. धनु राशि
धनु राशि के सरकारी सेवारत लोगों के ऊपर कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी आ सकती है. व्यापारी वर्ग भुगतान से जुड़े कार्य दूसरों को सौंपने के बजाय खुद करें तो ज्यादा बेहतर होगा, कैश हैंडलिंग को लेकर सजगता बरतनी है. युवा वर्ग की फाइनेंसियल स्थिति कुछ बिगड़ने की संभावना है, इसलिए बेहतर होगा की हाथ समेटकर ही चलें. घर से दूर रहने की भावना मन में आ सकती है, छोटी-छोटी बातों को लेकर भी बहस हो सकती है. सेहत में घी, मक्खन, चिकनाई युक्त भोज्य पदार्थों से परहेज करें, हार्ट पेशेंट इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें. 

 

10. मकर राशि
इस राशि के जो लोग मीडिएटर या दलाली का काम करते हैं, वह अच्छा मुनाफा कमाने में आगे रहेंगे. ऐसे लोग जो जिम चलते हैं या एक्सरसाइज से जुड़े सामान बेचते हैं, आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उत्तम है. युवा वर्ग का आध्यात्मिकता की ओर रुझान बढ़ेगा, अपने धर्म ग्रंथ से जुड़ा ज्ञान बटोरने का प्रयास भी करेंगे. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए ऋण विवाद होने की आशंका है, उधारी को सही समय पर चुकता करने का प्रयास करें. जो लोग बिजली का काम करते हैं उन्हें सचेत रहना है, क्योंकि आपके साथ किसी तरह की दुर्घटना होने की आशंका है.

 

11. कुंभ राशि
कुंभ राशि के नौकरीपेशा लोग वर्तमान स्थिति के विश्लेषण से भविष्य का आकलन तो बिलकुल न करें. व्यापारी वर्ग ने जिन विशेष कार्यों को लेकर योजना बनाई थी, उन्हें पूरा करने के लिए आपका पूरा दिन भी लग सकता है. कपल्स की बात करें तो कभी-कभी रिश्तो को संभालने के लिए डोमिनेटिंग होना भी जरूरी हो जाता है, यदि आपको भी कुछ ऐसा करना पड़े तो पीछे न हटें. परिवार के साथ तीर्थ स्थल की यात्रा की योजना बन सकती है, आप किसी देवी दर्शन के लिए जा सकते हैं. सेहत में आपके लिए मेडिटेशन करना बहुत जरूरी है, आपका मन जितना ज्यादा शांत रहेगा आप उतने ही ज्यादा हेल्दी रहेंगे.

 

12. मीन राशि
इस राशि के सॉफ्टवेयर इंजीनियर पर कार्यभार बढ़ सकता है, खासतौर पर जो लोग छुट्टी पर है उन्हें वर्क फ्रॉम होम भी करना पड़ सकता है.  ऐसे व्यापारी जो मिनरल वाटर, ऑयल या किसी भी तरह लिक्विड आइटम का काम करते हैं, उन्हें पैकेजिंग को लेकर शिकायत सुनने को मिल सकती है. युवा वर्ग अपनी फील्ड में अट्रैक्टिव तरीके से आगे बढ़ेंगे, लोगों को आपका काम और व्यवहार दोनों ही पसंद आएगा. घर के बड़े बुजुर्ग आपके काम और उपलब्धियों से काफी खुश रहने वाले हैं, आज आप सभी का प्यार और स्नेह बटोरने में आगे रहेंगे. महिलाओं को स्किन केयर करनी है, पैरों का विशेष रूप से ध्यान रखें.

Trending news