Apara Ekadashi 2024: 2 जून को मनाई जाएगी अपरा एकादशी, श्रीहरि पूरी करेंगे सभी मनोकामना, बस कर लें ये उपाय
Advertisement
trendingNow12272906

Apara Ekadashi 2024: 2 जून को मनाई जाएगी अपरा एकादशी, श्रीहरि पूरी करेंगे सभी मनोकामना, बस कर लें ये उपाय

Apara Ekadashi 2024 Upay: ज्येष्ठ महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अपरा एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस साल अपरा एकादशी 2 जून यानी कल मनाई जा रही है. वहीं, वैष्णव समाज के लोग  आप इस दिन कुछ सरल उपाय कर जीवन की मुश्किलों से छुटकारा पा सकते हैं.

Apara Ekadashi 2024: 2 जून को मनाई जाएगी अपरा एकादशी, श्रीहरि पूरी करेंगे सभी मनोकामना, बस कर लें ये उपाय

Apara Ekadashi 2024 Kab hai: हिन्दू धर्म में एकादशी की तिथि बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है. जानकारी के लिए बता दें कि हर महीने में दो एकादशी की तिथि होती हैं पहली कृष्ण पक्ष की और दूसरी शुक्ल पक्ष की. ज्येष्ठ महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अपरा एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस साल अपरा एकादशी 2 जून यानी कल मनाई जा रही है. वहीं, वैष्णव समाज के लोग  आप इस दिन कुछ सरल उपाय कर जीवन की मुश्किलों से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

करें पीपल के पेड़ की पूजा
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पीपल के पेड़ में देवी-देवताओं का वास होता है. आप अपरा एकादशी पर पीपल के पेड़ की पूजा जरूर करें और घी का दीपक जलाएं. इसके बाद जल अर्पित करें. इससे जीवन के कष्टों से मुक्ति मिलती है और सुख-शांति बनी रहती है.

ऐसे पाएं मां लक्ष्मी की कृपा
अपरा एकादशी पर धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा कृपा पाने के लिए शाम की पूजा के बाद घर के मेन गेट पर घी का दीपक जलाएं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इससे घर में सुख-शांति को बनी रहती ही है साथ में मां लक्ष्मी की कृपा से आर्थिक तंगी भी दूर हो जाती है.

ऐसे करें भगवान विष्णु को प्रसन्न
अपरा एकादशी पर विधि विधान से भगवान विष्णु की पूजा करें और फिर उन्हें किसी भी पीली मिठाई का भोग लगाएं. शास्त्रों की मानें तो पीला रंग भगवान विष्णु का प्रिय होता है. ये भोग लगाने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बनाए रखते हैं. 

यह भी पढ़ें: Jyeshtha Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि का शुभ संयोग, जान लें डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

 

मनोकामना पूर्ति के लिए
अपरा एकादशी पर मनोकामना पूरी करने के लिए दक्षिणावर्ती शंख में गाय का दूध डालकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें. इससे श्रीहरि आपसे प्रसन्न होंगे और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगे.

जान लें व्रत पारण का समय
अपरा एकादशी व्रत का पारण का समय 3 जून को सुबह 08 बजकर 05 मिनट से लेकर सुबह 08 बजकर 10 मिनट तक रहेगा. वहीं, वैष्णव समाज के लोग 4 जून को सुबह 05 बजकर 23 मिनट से लेकर 08 बजकर 10 मिनट के मध्य पारण कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news