Bada Mangal 2024: बड़ा मंगल पर ये उपाय करने से होगा चमत्कार, हनुमान जी दर्शन देकर दूर करेंगे हर परेशानी
Advertisement
trendingNow12276135

Bada Mangal 2024: बड़ा मंगल पर ये उपाय करने से होगा चमत्कार, हनुमान जी दर्शन देकर दूर करेंगे हर परेशानी

Bada Mangal Upay: सनातन धर्म में ज्येष्ठ माह में आने मंगलवार का विशेष महत्व बताया गया है. मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. मान्यता है कि इस माह के मंगलवार को हनुमान जी की मुलाकात भगवान श्री राम से हुई थी. 

 

bada mangal 2024

What To Do On Bada Mangal: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ज्येष्ठ माह में आने वाले मंगल को बड़ा मंगल के नाम से जाना
जाता है. ज्येष्ठ माह के मंगल का ज्योतिष शास्त्र में विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है कि ज्येष्ठ माह के मंगलवार के दिन भगवान श्री राम से हनुमान जी की मुलाकात हुई थी. इसी कारण साल के सभी मंगलवार में ज्येष्ठ माह के मंगलवार को श्रेष्ठ माना जाता है.

ज्येष्ठ माह में आने वाले मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल के नाम से जाना जाता है. इस दिन मंगलवार को हनुमान जी की पूजा अर्चना की जाती है. साथ ही, इस दिन कुछ उपाय करने से बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त होता है.  इस दिन हनुमान जी का नाम जपने मात्र से ही व्यक्ति के सभी काम बनते चले जाते हैं. साथ ही, व्यक्ति को भय और संकटों से छुटकारा मिलता है.  बता दें कि ज्येष्ठ माह का दूसरा मंगल 4 जून के दिन पड़ रहा है. इस दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना और व्रत रखने से सुख और समृद्धि का इजाफा होगा. जानें बड़ा मंगल पर किए जानें वाले उपायों के बारे में.  

Vat Savitri Vrat: वट सावित्री व्रत के दिन ये अचूक उपाय खुशियों से भर देंगे जीवन, कभी नहीं होगी पैसों की कमी
 

बड़े मंगल पर कर लें ये उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप किसी भी तरह के भय, संकट, दोष या किसी अन्य समस्या से गुजर रहे हैं, तो बड़े मंगल पर हनुमान जी की उपासना करें. इससे ग्रह दोषों से मुक्ति तो मिलेगी ही. साथ ही, हनुमान जी को लाल रंग के फूल अर्पित करें.  बड़ा मंगल के दिन ‘ॐ क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः’ मंत्र का कम से कम 108 बार जप करने से सभी समस्याएं दूर होती हैं. 

- बता दें कि अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं, पैसों को लेकर  परेशान हैं, तो बड़े मंगल पर तुलसी की माला से श्री राम मंत्र का जाप करें. इस दौरान 'श्री राम नाम मंत्र या राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे सहस्त्र नाम तत्तुन्यं राम नाम वरानने'' का मंत्र का जप करने से व्यक्ति को धन-ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. 

Money Plant: मनी प्लांट को रखने के जान लें ये खास नियम, वरना जा सकती है घर से खुशहाली-पैसा!
 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बड़ा मंगल के दिन हनुमान दी को बूंदी या बेसन के लड्डू का भोग लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें. ऐसा करने से जीवन में आने वाले संकटों से छुटकारा मिलता है. साथ ही, सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

- इसके साथ ही, बड़ा मंगल  पर दान पुण्य का भी विशेष महत्व बताया गया है. इसका विशेष प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही गुड़ और चने का दान करने से व्यक्ति के सभी काम बनते चले जाते हैं. ऐसा करने से मानसिक तनाव दूर होता है. मन में शांति बनी रहती है. जातकों को व्यापार और कार्य क्षेत्र में तरक्की के रास्ते खुलते हैं.  

- जीवन में सकारात्मकता लाने और बजरंगबली की कृपा पाने के लिए बड़ा मंगल के दिन सुंदरकांड का पाठ करें. भगवान की विधिवत पूजा अर्चना करें. इससे नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है और सभी ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news