Vat Savitri Vrat: वट सावित्री व्रत के दिन ये अचूक उपाय खुशियों से भर देंगे जीवन, कभी नहीं होगी पैसों की कमी
Advertisement
trendingNow12276006

Vat Savitri Vrat: वट सावित्री व्रत के दिन ये अचूक उपाय खुशियों से भर देंगे जीवन, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

Vat Savitri Vrat 2024 Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वट सावित्री पूजा के दिन विवाहित महिलाओं यदि इन अचूक उपायों को अपना लें तो उनकी पति की उम्र लंबी होगी. इतना ही नहीं उनका वैवाहिक जीवन भी काफी खुशहाल रहेगा. आइए विस्तार में वट सावित्री के दिन अपनाएं जाने वाले इन तीन अचूक उपायों के बारे में जानें.

 

vat savitri vrat 2024

Vat Savitri Vrat Ke Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि को वट सावित्री का तयोहार मनाया जाएगा. जो कि 6 जून गुरुवार के दिन पड़ रहा है. विवाहित महिलाएं इस दिन पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए व्रत रखती हैं और बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं. इस दिन देवी सावित्री और सत्यवान की पूजा करने का विधान होता है. 

वट सावित्री पूजा के शुभ मुहूर्त के बारे में बात करें तो यह 5 जून की शाम 7 बजकर 54 मिनट से शुरू होगा जो ज्येष्ठ अमावस्या तिथि से शुरू हो कर अगले दिन 6 जून को शाम 6 बजकर 7 मिनट पर समाप्त होगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन महिलाएं अगर इन तीन अचूक उपायों को अपनाती हैं तो उनकी पति की उम्र लंबी तो होगी ही साथ ही वैवाहिक जीवन भी खुशहाल रहेगा.

Money Plant: मनी प्लांट को रखने के जान लें ये खास नियम, वरना जा सकती है घर से खुशहाली-पैसा!
 

वट सावित्री के दिन अपनाएं ये उपाय

- वट सावित्री पूजा के दिन विवाहित महिलाएं बरगद के पेड़ के नीचे बैठकर सत्यवान और सावित्री की पूजा कर कथा अवश्य सूनें. जिसके बाद उन्हें 7 से लेकर 11 बरगद के पेड़ की परिक्रमा करते हुए कच्चा सूत लपेटना है.

- अगर कच्चा सूत्र ना मिले तो रक्षासूत्र भी लपेट सकते हैं. इसके बाद पेड़ में पानी अर्पित करें. कथा सुनने के बाद पति की लंबी उम्र की कामना करें. ऐसा करने से पति की उम्र लंबी हो सकती है.

Laddu Gopal: भीषण गर्मी में ऐसे रखें लड्डू गोपाल का ख्याल, मौसम के अनुसार बदल जाते हैं नियम
 

- दूसरे उपाय में यदि वैवाहिक जीवन में मनमुटाव चल रहा है तो उससे बचने के लिए वट सावित्री पूजा के दिन बरगद के पेड़ के नीचे माता लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा करें. इसके बाद वहां घी का दीपक जलाएं. फिर पति के साथ पेड़ के चारों ओर 11 बार परिक्रमा करें. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आने लगेगी. यदि संभव हो तो इस उपाय को प्रतिदिन भी कर सकते हैं.

- तीसरे उपाय में आर्थिक स्थ्ति को को मजबूत बनाने के लिए वट सावित्री पूजा के दिन माता लक्ष्मी की पूजा अवश्य करें. इसके लिए मां लक्ष्मी को पीले रंग की 11 कौड़ियां अर्पित करें. पूजा पूरी करने के बाद इन कौड़ियों को लाल कपड़ें में बांध कर तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से आर्थिक स्थिति में मजबूती आने लगेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news