ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक होती है धन प्राप्ति, बढ़ती है खूबसूरती
Advertisement
trendingNow12322500

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक होती है धन प्राप्ति, बढ़ती है खूबसूरती

Nail Cutting Days: ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में नाखून और बाल काटने के लिए कुछ नियम बताए गए हैं. इसमें नाखून काटने के लिए सही दिन और समय शामिल है.  

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक होती है धन प्राप्ति, बढ़ती है खूबसूरती

Best day to cut nails: सनातन धर्म में जीवन से जुड़े कई कामों के लिए कुछ नियम बताए गए हैं. यदि इन नियमों का पालन किया जाए तो देवी-देवता प्रसन्‍न होते हैं. वहीं गलत तरीके से ये गलत समय पर किए गए काम देवी-देवताओं की नाराजगी देते हैं. इससे जीवन में गरीबी आती है, बनते काम बिगड़ जाते हैं. नाखून काटना भी एक ऐसा ही काम है. यही वजह है कि बड़े-बुजुर्ग नाखून या बाल काटने को लेकर टोकते हैं या बोलते हैं कि इस दिन नाखून नहीं काटना चाहिए. आज हम जानते हैं नाखून काटने के लिए शुभ दिन कौन सा है और सही समय क्‍या है. इससे मां लक्ष्‍मी की कृपा होती है और धन-दौलत बढ़ती है. 

इस दिन नाखून काटना अशुभ 

सप्‍ताह के कुछ दिन ऐसे हैं, जिनमें नाखून काटना अशुभ होता है. इन दिनों में नाखून काटने से जीवन में तंगी, कष्‍ट और समस्‍याएं बढ़ती हैं. तरक्‍की में बाधाएं होती हैं. जैसे- शनिवार को नाखून काटने से शनि देव नाराज हो जाते हैं. इससे शारीरिक-मानसिक, आर्थिक समस्‍या झेलनी पड़ती है. वहीं रविवार को नाखून काटने से कुंडली में सूर्य कमजोर होता है, इससे आत्‍मविश्‍वास में कमी आती है. तरक्‍की पाने में रुकावटें आती हैं. मंगलवार के दिन भी नाखून काटने की मनाही की गई है. वहीं गुरुवार के दिन गलती से भी नाखून ना काटें इससे सौभाग्‍य भी दुर्भाग्‍य में बदल जाता है. शुभ ग्रह भी अशुभ फल देने लगते हैं. गुरुवार का दिन भगवान विष्‍णु का दिन है, इस दिन ऐसी गलती ना करें. इससे वैवाहिक जीवन में समस्‍याएं आती हैं, पति-पत्‍नी के बीच मनमुटाव होता है. 

इस दिन नाखून काटना शुभ 

शास्त्रों के अनुसार नाखून काटने के लिए बुधवार और शुक्रवार का दिन सर्वश्रेष्‍ठ होता है. बुधवार को नाखून काटने से धन वृद्धि होती है, नौकरी-व्‍यापार में तरक्‍की मिलती है. वहीं शुक्रवार को नाखून काटने से सौंदर्य और आकर्षण बढ़ता है. मां लक्ष्‍मी की कृपा से खूब धन-दौलत मिलती है. जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती है. इसके अलावा सोमवार को भी नाखून काट सकते हैं. ऐसा करने से छोटी-छोटी बीमारियों से मुक्ति मिलती है. मन भी मजबूत होता है और नकारात्‍मक विचारों से मुक्ति मिलती है. 

नाखून काटने का सही समय 

नाखून काटने के लिए कभी भी सूर्यास्‍त या रात का समय गलती से भी ना चुनें. शाम या रात को नाखून काटने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं और घर से चली जाती हैं. ना ही ब्रह्म मुहूर्त में नाखून काटना चाहिए. नाखून काटने के लिए सही समय सूर्योदय के कुछ देर बाद से सूर्यास्‍त से एक डेढ़ घंटे पहले तक का होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news