Astro Tips: रात में सोने से पहले घर के मंदिर में किया करें ये जरूरी काम, घर में बना रहेगा सुख-समृद्धि का वास
Advertisement
trendingNow12150918

Astro Tips: रात में सोने से पहले घर के मंदिर में किया करें ये जरूरी काम, घर में बना रहेगा सुख-समृद्धि का वास

Curtain Rule Of Temple: वास्तु शास्त्र में घर में मंदिर रखने के कुछ खास नियमों का उल्लेख किया गया है. इन नियमों का पालन कर के घर में सदैव खुशहाली बनाई जा सकती है. शास्त्रों में घर के मंदिर में रात के समय मंदिर पर पर्दा लगाने के नियम के बारे में बताया गया है. 

 

astro tips for home temple

Home Temple Astrology: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मंदिर रखने के कुछ खास नियम हैं, जिनमें भगवान की पूजा पाठ, पूजा की सामग्रियों, भगवान की प्रतिमाओं को किस दिशा में रखना है आदि के बारे में विस्तार में बताया गया है. यहां तक कि किस पहर में कैसे पूजा अर्चना करना है या भोग लगाना सभी चीजों का उल्लेख वास्तु शास्त्र में मिलता है. 

इन्हीं में से एक नियम में रात के समय में घर के मंदिर भगवान के सामने पर्दा लगाने के बारे में बताया गया है. ऐसा करना पूजा के नियम के अनुसार जरूरी बताया गया है. घर के मंदिर में रात के समय में भगवान के सामने पर्दा क्यों डालते हैं. आइए इसके बारे में वास्तु शास्त्र के अनुसार विस्तार से जानते हैं

जानें रात के समय मंदिर में क्यों डालते हैं पर्दा

हिंदू मान्यताओं के अनुसार हर पूजा पाठ के नियम के पीछे कोई ना कोई सही वजह के बारे में उल्लेख किया गया है. ऐसा करने से घर में सदैव सुख और समृद्धि का वास बना रहता है. घर का मंदिर छोटा हो या बड़ा हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि रात के समय घर की सभी बत्ती बुझाने से पहले मंदिर के पर्दे लगा देने चाहिए. 

दरअसल यम समय भगवान के विश्राम का समय माना जाता है. जिस तरह से व्यक्ति रात के समय विश्राम करने के लिए सोने चला जाता है वैसे ही भगवान के सामने पर्दा डाल कर उन्हें भी विश्राम दिया जाता है.

शास्त्रों से जुड़ी है मंदिर में पर्दा डालने की प्रथा

बता दें कि रात के समय मंदिर में पर्दा डालने की परंपरा आज से ही नहीं बल्कि कई समय से चली आ रही है. इसका उल्लेख हमारे धर्म शास्त्र में भी मिलता है. दरअसल मंदिर की मूर्तियों को रात के समय बुरी नजरों से बचाने के लिए पर्दा डाला जाता है. ठीक वैसे ही जैसे बुरे साये से बचाने के लिए शाम के समय जन्मे बच्चों को घर से नहीं निकाला जाता. यह भगवान के प्रति सम्मान को भी दर्शाता है. इसलिए भी बड़े बड़े मंदिरों में रात के समय भगवान के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं.

Holika Dahan 2024 Upay: होलिका दहन कब? इस दिन मां लक्ष्मी को लगाएं इस चीज का भोग; नहीं रहेगी पैसों की तंगी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news