गुप्‍त नवरात्रि में कर लें लौंग के अचूक उपाय, कई ग्रह दोषों से मिलेगी मुक्ति
Advertisement
trendingNow12326469

गुप्‍त नवरात्रि में कर लें लौंग के अचूक उपाय, कई ग्रह दोषों से मिलेगी मुक्ति

Gupt Navratri 2024 : गुप्‍त नवरात्रि के 9 दिन तंत्र-मंत्र साधना के लिए विशेष होते हैं. इन 9 दिनों में कुछ उपाय ऐसे हैं जिन्‍हें करने से ग्रह दोष दूर होते हैं. इनमें लौंग के उपाय शामिल हैं. 

गुप्‍त नवरात्रि में कर लें लौंग के अचूक उपाय, कई ग्रह दोषों से मिलेगी मुक्ति

Aashadh Gupt Navratri 2024 : हिंदू धर्म में नवरात्रि के 9 दिन बेहद पवित्र माने गए हैं. इस समय आषाढ़ मास की गुप्‍त नवरात्रि चल रही हैं. गुप्‍त नवरात्रि 15 जुलाई 2024 तक चलेंगी. तांत्रिक साधना करने वालों के लिए गुप्‍त नवरात्रि विशेष होती हैं. वहीं बाकी भक्‍त भी अपने घरों में घटस्‍थापना करके 10 मह‍ाविद्याओं की पूजा करते हैं. गुप्‍त नवरात्रि में टोटके-उपाय किए जाते हैं. समस्‍याओं, ग्रह दोषों से निजात पाने के लिए गुप्‍त नवरात्रि में लौंग के उपाय करना बहुत लाभ दे सकता है. इससे ग्रह शुभ फल देने लगते हैं और जीवन में सकारात्‍मकता आती है. 

लौंग के उपाय

यदि आप भी आर्थिक तंगी, दुख-दर्द, बीमारी, घर के झगड़े-कलह जैसी समस्‍याओं से तंग हैं तो गुप्‍त नवरात्रि में लौंग के टोटके आजमा सकते हैं. 

- गुप्‍त नवरात्रि के दौरान दुर्गा सप्तशती का पाठ करें. बेहतर होगा कि कम से कम 9 या 11 बार पाठ करें. हर बार पाठ करने के बाद एक लौंग अर्पित करते जाएं. फिर कटोरी में हर लौंग के दाने को जलाते जाएं. यह उपाय कई कष्‍टों से राहत देगा. ग्रह दोष दूर होगा. 

- यदि आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो गुप्‍त नवरात्रि में मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा करें. फिर मातारानी के चरणों में 7 लौंग अर्पित करें और अगले दिन वे लौंग लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. फिर हर शुक्रवार को माता की पूजा करें और माता के चरणों में लौंग अर्पित करके तिजोरी में रखी लौंगों से बदल दें. साथ ही पुरानी लौंग को कपूर के साथ जला दें. ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति में बदलाव आने शुरू हो जाएं. 

- गुप्‍त नवरात्रि के दौरान रोज शाम को घर में चांदी की कटोरी में लौंग और कपूर जलाएं. इससे घर की नकारात्‍मकता, झगड़े-कलह दूर होते हैं. घर में शांति आती है. वास्‍तु दोष भी दूर होते हैं. 

- घर पर बुरी नजर है या कोई समस्‍या हो तो गुप्‍त नवरात्रि में ये उपाय कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में 11 लौंग, 11 कपूर, 11 तेजपत्ता और 11 काली मिर्च के दाने लें और फिर मां दुर्गा के बीज मंत्र का जाप करें. शाम को कटोरी में रखी सारी चीजें जला लें. फिर पूरे घर में धुआं करें, इससे घर की नकारात्‍मक ऊर्जा दूर होगी. घर में सुख-समृद्धि आएगी. तरक्‍की के रास्‍ते खुलेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news