Jyeshtha Purnima 2024: आज के दिन की गई ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, मां लक्ष्मी को रुठने में नहीं लगेगी देर!
Advertisement
trendingNow12302921

Jyeshtha Purnima 2024: आज के दिन की गई ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, मां लक्ष्मी को रुठने में नहीं लगेगी देर!

Jyeshtha Purnima 2024: हिंदू धर्म पूर्णिमा को काफी शुभ और पवित्र दिनाों में से एक माना जाता है. 22 जून को पड़ने वाली ज्येष्ट पूर्णिमा के दिन भूल से भी व्यक्ति को इन पांच कामों को नहीं करना चाहिए. वरना इसका खामियाजा पूरी जिंदगी उठाना पड़ सकता है. आइए विस्तार से इन पांच कामों के बारे में जानें.

 

jyehstha purnima 2024

Jyeshtha Purnima Remedies: हिंदू धर्म में पूर्णिमा का काफी महत्व है. पूर्णिमा के दिन पूजा पाठ, दान, नदी में स्नान के साथ ही भगवान सत्यनारायण की कथा पड़ी जाती है. साथ ही चंद्रमा को अर्घ्य देने का भी विधान है. ऐसा करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इतना ही नहीं व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति भी मिल जाती है. यह दिन पितरों की शांति के उपाय करने के लिए भी जाना जाता है.

ज्येष्ठ महीने के शुक्ल पक्ष में आने वाली पूर्णिमा को ही ज्येष्ठ पूर्णिमा कहते हैं. इस साल यह 22 जून को मनाया जा रहा है. पूर्णिमा तिथि 21 जून की सुबह 7 बजकर 31 मिनट से शुरू होकर 22 जून की सुबह 6 बजकर 37 मिनट पर समापन होगा. ऐसे में 21 जून को पूर्णिमा व्रत रखा गया था और आज ज्येष्ठ पूर्णिमा स्नान-दान का दिन है. ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन कुछ कार्य है जिसे करने से व्यक्ति को आर्थिक समस्या के साथ कई और प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आइए विस्तार में इन कार्यों के बारे मे जानें जिनसे मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु को भी आप नाराज कर सकते हैं!

Jayeshtha Purnima पर इस शुभ मुहूर्त में डुबकी लगाने से होगा लाभ, इन 4 चीजों का दान बनाएगा धनवान
 

पूर्णिमा के दिन भूल कर भी ना करें ये काम
 
- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूर्णिमा के दिन कभी भी तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से केवल और केवल व्यक्ति के जीवन में परेशानियां ही आती हैं.
 
- बता दें कि पूर्णिमा के दिन बाल और नाखून नहीं काटना चाहिए. यदि जरूरी है तो यह सब एक दिन पहले ही करवा लें. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूर्णिमा के दिन तुलसी के पत्ते भूल कर भी नहीं तोड़ने चाहिए. दरअसल तुलसी के पौधे में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. यही कारण है कि व्यक्ति के जीवन में आर्थिक परेशानियां आ सकती हैं. 

Morning Tips: करोड़पति बनने के लिए बना लें एक नियम, सुबह उठते ही किए गए ये काम रुपयों से भर देंगे झोली
 

- शास्त्रों के अनुसार पूर्णिमा के दिन रात के समय दही का सेवन गलती से भी ना करें. ऐसा करने से चंद्र दोष लग सकता है. जिसकी वजह से व्यक्ति को धन हानि का सामना करना पड़ सकता है. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूर्णिमा के दिन काले रंग का प्रयोग ना करें. ना ही काले कपड़े इस दिन पहनने चाहिए. ऐसा करने से जीवन में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news