Makar Sankanti 2024: मकर संक्रांति पर अपनाएं ये 10 खास उपाय, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य
Advertisement
trendingNow12045960

Makar Sankanti 2024: मकर संक्रांति पर अपनाएं ये 10 खास उपाय, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य

Makar Sankranti 2024 Remedy: नए साल 2024 की शुरुआत हो चुकी है. साल का पहला पर्व 15 जनवरी को मकर संक्रांति के रूप में मनाया जाएगा. देशभर में मनाया जाने वाला यह पर्व हिंदू मान्यताओं के अनुसार बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है.

 

makar sankranti 2024 upay

Makar Sankranti Upay: मकर संक्रांति के दिन ही सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं. जिसके बाद वह उत्तर दिशा की ओर गति करते हैं. हिंदू धर्म के अनुसार मकर संक्रांति से ही देवताओं के इन की शुरुआत हो जाती है. अर्थात इस दिन के बाद से ही सभी धार्मिक और शुभ कार्य की शुरुआत हो जाती है. 

मकर संक्रांति के अवसर पर ही गंगासागर में माघ मेला लगता है, जहां पर देश के कोने कोने से लोग स्नान करने पहुंचते हैं. मान्यता है कि जो भी व्यक्ति इस दिन गंगा में स्नान कर दान का काम करता है उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है. हिंदू शास्त्र में मकर संक्रांति पर कुछ ऐसे 10 अचूक उपायों का जिक्र किया गया है, जिन्हें अपनाने भर से ही व्यक्ति के सोये भाग्य जाग जाते हैं.

जानें इन 10 अचूक उपायों के बारे में

- पहले उपाय में मकर संक्रांति के दिन जल में काले तिल को मिला कर स्नान करने से शनि देव भक्त से अति प्रसन्न रहते हैं. हिंदू मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से व्यक्ति को अश्वमेध यज्ञ के समान ही पुण्य फल की प्राप्ति होती है.

- दूसरे उपाय में मकर संक्रांति के दिन घर में आम की लकड़ी से ही हवन करें. इसमें काले तिल को डालते हुए 108 बार गायत्री मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से घर में खुशहाली बनी रहती है. साथ ही सभी प्रकार की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है. साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

- तीसरे उपाय में मकर संक्रांति के दिन सूर्य देवता को जल अर्पित करते समय उसमें लाल चंदन, फूल, काला तिल और गुड़ मिलाकर अर्घ्य डालें. ऐसा करने से व्यक्ति का करियर आसमां को छुएगा साथ ही मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी.

- चौथे उपाय में विवाहित महिलाओं को इस दिन एक दूसरे को हल्दी और कुमकुम लगाकर 14 प्रकार की सुहाग सामग्री को बांटना चाहिए. ऐसा करने से पति की आयु में वृद्धि होती है.

- पांचवे उपाय में व्यक्ति को मकर संक्रांति के दिन तिल, कंबल, लाल कपड़े, लाल मिठाई, मूंगफली, चाल, मूंग के दाल की खिचड़ी, गुड़ और काली उड़द की दाल को दान करना चाहिए. ऐसा करने से शनि, राहु केतु और सूर्य के शुभ फल की प्राप्ति होती है. साथ ही व्यक्ति धनवान बनता है.

- छठे उपाय में मकर संक्रांति के दिन व्यक्ति को गाय को हरा चारा, चींटियों को चीनी में मिला आटा, मछली को आटे की गोली और पक्षियों को बाजरा खिलाना शुभ मानते हैं. ऐसा करने से धन के आने के नए रास्ते खुलते हैं.

- सातवें उपाय में मकर संक्रांति के दिन एक मुट्ठी काले तिल को लेकर घर के सभी सदस्यों के सिर से 7 बार वार कर उत्तर दिशा में बिना देखे फेंक दें. ऐसा करने से रोगों से छुटकारा मिलता है साथ ही कर्ज से भी मुक्ति मिलती है.

- आठवें उपाय में मकर संक्रांति पर पितरों का तर्पण करना अच्छा माना जाता है. इस दिन श्राद्ध कर्म करने से पूर्वज सालभर खुश रहते हैं. साथ ही परिवार में वंश की बढ़ोतरी होती है और वैवाहिक जीवन सुखमय बितता है.

- नौवें उपाय में मकर संक्रांति के दिन घी का सेवन करना शुभ मानते हैं. इससे यश और भौतिक सुख सुविधा की कभी कोई कमी नहीं होती.

- दसवें उपाय में मकर संक्रांति के दिन कुछ सामग्रियों को घर में लाना शुभ मानते हैं. जैसे तुलसी का पौधा, तांबा, सुहाग की सामग्री, झाड़ू अन्य चीजें. ऐसा करने से व्यापार में बढ़ोतरी होती है साथ ही व्यक्ति की तरक्की होती है. 

Surya Gochar 2024: साल 2024 का पहला सूर्य गोचर खोलेगा इन राशि वालों के किस्मत का द्वार, चढ़ेंगे सफलता की सभी सीढ़ी
 

18 जनवरी के बाद इन लोगों को अचानक मिल सकता है ढेर सारा पैसा, शुक्र होंगे मेहरबान
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news