Margashirsha Purnima 2023: मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर किए ये उपाय पैसों से भरेंगे तिजोरी, हाथ लगेगा कुबेर का खजाना
Advertisement
trendingNow12028718

Margashirsha Purnima 2023: मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर किए ये उपाय पैसों से भरेंगे तिजोरी, हाथ लगेगा कुबेर का खजाना

Magh Purnima 2023: सनातन धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है. कहते हैं इस दिन किए गए कुछ उपाय मां लक्ष्मी के साथ भगवान श्री हरि का भी प्रसन्न किया जा सकता है. मार्गशीर्ष माह की पूर्णिमा तिथि इस बार 26 दिसंबर यानी आज के दिन मनाई जा रही है. इस दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में जानें. 

 

margashirsh purnima 2023

Margashirsh Purnima Upay: ज्योतिष शास्त्र में हर माह के आखिरी दिन आने वाली पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है. मार्गशीर्ष माह में पड़ने वाली पूर्णिमा तिथि को माघ पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. हिंदू पंचाग के अनुसार इस बार पूर्णिमा तिथि 26 दिसंबर सुबह 5 बजकर 46 मिनट पर शुरू हो रही है और अगले दिन 27 दिसंबर सुबह 6 बजकर 02 मिनट पर समाप्त होगी. उदयातिथि के अनुसार पूर्णिमा का व्रत 26 दिसंबर के दिन रखा जाएगा.

बता दें कि आज के दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन पवित्र नदी के बाद दान आदि करने का खास महत्व बताया जाता है. पूजा-पाठ के साथ इस दिन भगवान विष्णु की पूजा आदि करने पर शुभ फलों की प्राप्ति होती है. व्यक्ति को धन लाभ होता है. ऐसे में पूर्णिमा तिथि पर विशेष उपाय आपकी किस्मत का ताला खोल सकते हैं. 

मार्गशीर्ष माह में करें ये उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन व्रत के दौरान भगवान सत्यनारायण की पूजा करने, कथा पढ़ने और सुनना का खास महत्व बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन जगत के पालनहार और मां लक्ष्मी की पूजा करने से व्यक्ति को जीवन में सुख की प्राप्ति होती है.  

- शास्त्रों के अनुसार मार्गशीर्ष माह के दिन पीपल का पेड़ अवश्य लगाएं. इससे जीवन में आने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इतना ही नहीं, इस दिन सूर्योदय के बाद पान में तिल और दूध डालकर उसे सींच लें और 7 परिक्रमा लगाएं. ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से परिवार में सुख-शांति मिलती है और धन की प्राप्ति होती है. 

- बता दें कि मार्गशीर्ष के दिन वैसे तो कई तरह के उपायों की बात की गई है. लेकिन पूर्णिमा के दिन चांदी या सोने का सिक्का घर लाना बहुत शुभ माना गया है. ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी प्रसन् होती हैं और घर पर उनका स्थायी निवास होता है. 

- ऐसी मान्यता है कि मार्गशीर्ष माह की पूर्णिमा पर किए गए उपायों से व्यक्ति के जीवन में आ रही समस्याओं से निजात मिलती है. कष्टों से छुटकारा मिलता है . ऐसे में जीवन में सफलता हासिल करने के लिए माघ पूर्णिमा के दिन चंद्रोदय होने के बाद कच्चे दूध में चावल और चीन डालकर अर्घ्य दें. इससे आपको जल्द ही लाभ मिलेगा. 

- इसके साथ ही, इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को पूजा के समय खीर का भोग लगाएं. ऐसी मान्यता है कि भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को खीर बेहद प्रिय है.इससे वे जल्दी प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति को धन की कमी नहीं होती. 

Gemology: सिर्फ इन 3 राशि वालों की किस्मत चमकाने की ताकत रखता है ये स्टोन, आज ही धारण कर देख लें चमत्कार
 

Chanakya Niti: ऐसी संतान कर सकती है पूरे कुल का विनाश, चाणक्य नीति में जानें कैसे रखें बच्चों पर ध्यान
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news