Mangal Gochar 2024 : 5 दिन बाद कर्क राशि में मंगल करेंगे गोचर, जानें मेष से मीन तक किस राशि पर कैसा रहेगा प्रभाव
Advertisement
trendingNow12473424

Mangal Gochar 2024 : 5 दिन बाद कर्क राशि में मंगल करेंगे गोचर, जानें मेष से मीन तक किस राशि पर कैसा रहेगा प्रभाव

Mars Transit 2024: मंगल ग्रह 20 अक्टूबर को मिथुन राशि से निकलकर कर्क राशि में प्रवेश कर रहे हैं. कर्क राशि में मंगल नीच के हो जाते हैं. जिसका कई राशियों पर गहरा प्रभाव पड़ता है. मंगल का नीचत्व का असर विशेष रूप से मेष, वृश्चिक और अन्य राशियों पर देखा जा सकता है. 

Mangal Gochar 2024 : 5 दिन बाद कर्क राशि में मंगल करेंगे गोचर, जानें मेष से मीन तक किस राशि पर कैसा रहेगा प्रभाव

Mangal Gochar 2024: मंगल ग्रह 20 अक्टूबर को मिथुन राशि से निकलकर कर्क राशि में प्रवेश कर रहे हैं. कर्क राशि में मंगल नीच के हो जाते हैं. जिसका कई राशियों पर गहरा प्रभाव पड़ता है. मंगल का नीचत्व का असर विशेष रूप से मेष, वृश्चिक और अन्य राशियों पर देखा जा सकता है. आइए ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानते हैं किन राशियों पर मंगल के इस परिवर्तन का क्या प्रभाव पड़ेगा और आप इस समय का कैसे सदुपयोग कर सकते हैं.

1. मेष राशि
मंगल के परिवर्तन से तनाव में कमी आएगी. मेष राशि वाले जो लंबे समय से तनाव और कठिनाइयों का सामना कर रहे थे, उनको अब राहत मिलेगी. ऑफिस और करियर में जो समस्याएं थीं, वह धीरे-धीरे समाप्त होंगी. विवादों को समाप्त करके और रिश्तों में मधुरता लाने के लिए यह अच्छा समय है.

2. वृष राशि
वृष राशि वाले यदि किसी पारिवारिक विवाद या जमीन-जायदाद से जुड़े मुकदमे में उलझे हैं, तो समझौता करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इस समय ऑफिस में काम के साथ-साथ आपकी क्रिएटिविटी भी बढ़ेगी, जिससे आपको नई ऊंचाइयों पर पहुंचने का मौका मिलेगा.

3. मिथुन राशि
मंगल का परिवर्तन आपको मानसिक और शारीरिक रूप से राहत देगा. पिछले कुछ महीनों से जो तनाव चल रहा था, उसमें अब कमी आएगी. यदि सिरदर्द या नींद की समस्या से परेशान थे, तो अब उसमें भी सुधार होगा. यदि कहीं यात्रा करने का विचार है, तो यह समय सही रहेगा.

4. कर्क राशि
कर्क राशि के जो लोग ज्ञान और कौशल को बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए यह सही समय है. महिलाएं इस समय किसी प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला लेकर अपने करियर को नई दिशा दे सकती हैं. जिन लोगों का दवा या एमबीए क्षेत्र से संबंध है, उन्हें भी इस समय लाभ मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: अनुराधा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे शुक्र, इन 3 राशियों की चमकेगी किस्मत, बनेंगे धनलाभ के योग!

 

5. सिंह राशि
सिंह राशि वालों के लिए नौकरी में स्थानांतरण और उन्नति का समय है. अगर आप किसी धार्मिक यात्रा का प्लान बना रहे हैं, तो यह सही समय है. वहीं, वित्तीय मामलों में सतर्कता बरतने की जरूरत है. ऋण लेकर खरीदारी करने से बचें और जरूरी चीजों पर ही खर्च करें.

6. कन्या राशि
इस राशि के लोग काम पर ध्यान केंद्रित करें. आर्थिक लाभ प्राप्त करने के लिए मेहनत और ईमानदारी से काम करते रहें. धन कमाने की बजाय काम की गुणवत्ता पर ध्यान दें. परिवार के साथ संबंधों को भी मधुर बनाना इस समय आपके लिए आवश्यक होगा.

7. तुला राशि
तुला राशि के व्यापारी और नौकरीपेशा लोग इस समय में लाभ की उम्मीद कर सकते हैं. प्रमोशन और कार्यक्षेत्र में उन्नति के संकेत मिल रहे हैं. पिछले दिनों से रुके हुए कार्यों में अब तेजी आएगी और आप अपने कार्यों में सफलता प्राप्त करेंगे.

8. वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि वालों के लिए चैन की सांस लेने का समय है. पिछले कई दिनों से जो तनाव था, वह अब समाप्त हो जाएगा. रुके हुए कार्य भी अब पूरे होते दिखेंगे. यह समय आपकी छिपी समस्याओं को भी हल करने का होगा. रोग, कर्ज, और दुश्मनों से राहत मिलेगी और धन लाभ के अवसर भी मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दिवाली के बाद शनि का चाल परिवर्तन, मेष-कन्या समेत इन राशियों को होगा जबरदस्त फायदा, मिलेगी अपार सफलता!

 

9. धनु राशि
धनु राशि के  लोगों के करियर में उन्नति की संभावनाएं बढ़ रही हैं. ज्ञान और शिक्षा के प्रति रुचि बढ़ेगी, जिससे आपको प्रोफेशनल क्षेत्र में भी लाभ मिलेगा. बुजुर्ग व्यक्ति के मार्गदर्शन से महत्वपूर्ण निर्णय ले सकेंगे. सेहत का ध्यान रखें, खासतौर पर पाचन संबंधी समस्याओं से बचें.

10. मकर राशि
मकर राशि वालों के लिए मंगल का यह परिवर्तन सामाजिक जीवन में सक्रियता बढ़ाएगा. नए मित्र और नेटवर्किंग के अवसर मिलेंगे, जिनका आप भविष्य में व्यावसायिक या व्यक्तिगत रूप से लाभ उठा सकते हैं. आर्थिक मामलों में थोड़ी सावधानी बरतें, विशेष रूप से किसी बड़े निवेश से पहले.

11. कुंभ राशि
कुंभ राशि के लोग खानपान और दिनचर्या  का ध्यान रखें. आर्थिक दृष्टि से यह समय थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है, इसलिए अनावश्यक खर्चों से बचें और बचत की ओर ध्यान दें. यदि आप किसी पुराने कर्ज को चुकाने की योजना बना रहे हैं, तो यह समय उचित  है. 

12. मीन राशि
मीन राशि के लोग छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा या तनाव करने से बचें, क्योंकि इससे आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों में खटास आ सकती है. करियर में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन अपनी रचनात्मकता और धैर्य के बल पर आप उन पर काबू पा सकते हैं. बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. 

Trending news