सूर्य, मंगल-बुध उलट-पुलट कर देंगे लाइफ, पढ़ें सभी राशियों का जुलाई मासिक राशिफल
Advertisement
trendingNow12310677

सूर्य, मंगल-बुध उलट-पुलट कर देंगे लाइफ, पढ़ें सभी राशियों का जुलाई मासिक राशिफल

Masik Rashifal July 2024: जुलाई महीने में सूर्य, मंगल, बुध ग्रह गोचर करेंगे. शनि वक्री चाल चलेंगे. साथ ही कई शुभ-अशुभ युति बनेंगी. जानिए सभी राशियों के लिए जुलाई का महीना कैसा रहेगा.

सूर्य, मंगल-बुध उलट-पुलट कर देंगे लाइफ, पढ़ें सभी राशियों का जुलाई मासिक राशिफल

Monthly Rashifal july 2024 in Hindi: त्योहार और ग्रहों के परिवर्तन और उनकी दृष्टि से कुछ राशि वालों के लिए जुलाई मास बेहद खास रहने वाला है. इस माह सूर्य, मंगल और बुध जैसे कई ग्रहों का बड़ा राशि परिवर्तन देखने को मिलेगा. इसके साथ ही 18 जुलाई से चातुर्मास की शुरुआत होगी. धर्म कर्म के नजरिए से यह समय बेहद खास माना जाता है. गुरू पूर्णिमा, श्रावण मास का आरंभ और नाग पंचमी जैसे कई बड़े त्योहार उत्सव मनाने का अवसर देंगे. शिव भक्तों को अपने आराध्य के लिए अभी से योजना तैयार कर लेनी चाहिए. जानें सभी राशियों का जुलाई मासिक राशिफल. 

मासिक राशिफल मेष-  जुलाई माह में आपको जल्दी-जल्दी कोई भी डिसीजन नहीं लेना है सोच समझ कर और बड़े लोगों के सामने रहकर ही कोई निर्णय ले. माह के मध्य में बॉस के साथ कुछ अनबन होने की आशंका है यदि अभी से ऐसी स्थिति चल रही है तो मौन रहकर अपने काम पर फोकस करना चाहिए. नई नौकरी की तलाश करने वालों को कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है तो वहीं यदि आप विदेश जाकर जॉब करने की तलाश में है तो अभी ज्ञान को बढ़ाना होगा. व्यापारी वर्ग ज्यादा मुनाफे के चक्कर में गलत रास्ते का चयन बिल्कुल न करें नहीं तो कोर्ट कचहरी संबंधित मामलों में फंस सकते हैं. माह के आखिरी सप्ताह में पैसों के लेनदेन को लेकर पार्टनरशिप में तनाव देखने को मिल सकता है. युवाओं को लगातार मेहनत करने के बाद भी यदि सफलता नहीं मिल रही है, तो सूर्य भगवान की उपासना उन्हें लाभ दिलाएगी. माता के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रह सकते हैं उन्हें स्वास्थ्य संबंधित मामलों को लेकर अलर्ट रहने की सलाह दें. आर्थराइटिस से पीड़ित रोगियों को नियमित दवा व फिजियोथेरेपी का सहारा लेना चाहिए जुलाई माह में समस्या बढ़ने की आशंका है.

मासिक राशिफल वृष- जुलाई के महीने में प्लानिंग के साथ सभी कार्य करने की सलाह है, क्योंकि क्षणिक क्रोध और वाणी में कठोरता बनते हुए कार्यों को भी बिगाड़ सकता है. प्लानिंग के साथ यदि काम करने से, न तो गड़बड़ होगी और न ही मानसिक तनाव का सामना करना पड़ेगा. यदि आप किसी प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं, तो उसे लेकर अलर्ट रहे. इस समय ध्यान से न किया गया कार्य फेल हो सकता है. प्रमोशन की प्रतीक्षा करने वालों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा. लोहे से संबंधित व्यापार में तेजी देखने को मिलेगी तो वहीं दूसरी ओर क्षणिक मुनाफे आपको खुशी देकर जा सकते हैं. अचानक कुछ ऐसे लोगों से मुलाकात होगी, जो व्यापारिक ग्रोथ के लिए  अच्छे प्रपोजल लेकर आएंगे. व्यापार में अभी कोई भी बदलाव करना ठीक नहीं होगा. युवाओं को क्रोध पर नियंत्रण रखने की सलाह है, तो वही ध्यान रहे कि आपकी वाणी से किसी का अपमान न होने पाएं. छोटे भाई बहनों से मदद मिलेगी, उनसे संबंध मधुर होंगे. माइग्रेन के रोगियों को अलर्ट रहना है, समस्या बढ़ने पर चिकित्सा का सहारा तुरन्त ले लेना चाहिए. पेट में जलन आदि की भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

मासिक राशिफल मिथुन- मिथुन राशि वालों का क्रोध दूसरों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है .मन में डिटैचमेंट की भावना कार्य से पीछे खींच सकती है. कार्य को लेकर मन में यदि भटकाव की स्थिति बन रही हो तो खुद को रिफ्रेश करने के लिए घूमने फिरने का प्लान बनाना चाहिए. ऑफिस में षड्यंत्र को लेकर सजग रहे साथ ही ऐसे लोगों से यारी दोस्ती कम करें, जो इधर की बात उधर करने में माहिर हैं. कॉन्फिडेंशियल बातों को अपने तक ही रखना है आपकी छोटी सी लापरवाही संस्थान पर डेंट लगा सकती है. महत्वपूर्ण डाटा और डॉक्यूमेंट संभाल कर रखें. मेडिकल और केमिकल फील्ड के व्यापारियों की ग्रोथ अच्छी रहेगी. आप जिस भी सामान की बिक्री करते हैं पैकेजिंग पर निवेश करना चाहिए. जो युवा गायन कला में रुचि रखते हैं, उन्हें अच्छे अवसर प्राप्त होंगे आपकी कलात्मक वाणी दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करेगी. छोटी बहन के साथ तालमेल बनाकर रखना होगा उनकी शुभकामनाएं रुके कार्य को बना देगी. परिवार में कहीं से शोक समाचार मिलने की आशंका है. 15 जुलाई तक आंखों में जलन, सिर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है ऐसे में म्यूजिक और मेडिटेशन का सहारा लेना चाहिए. हृदय रोगियों को अपनी दिनचर्या को ठीक करना होगा बिगड़ी दिनचर्या वर्तमान समय के लिए ठीक नहीं है.

 

मासिक राशिफल कर्क- आपको इस माह के शुरुआत में आराम करने का अच्छा मौका मिलेगा, आउटिंग के लिए जा सकते हैं या फिर घर पर ही अपने लोगों के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं. 17 जुलाई के बाद से कार्य में तेजी देखने को मिलेगी तो वही ऑफिशल कार्यों के मामले में  नए प्रोजेक्ट को लेकर कार्य और मीटिंग अटेंड करनी पड़ सकती हैं. निवेश की प्लानिंग करने वालों को अच्छे मौके प्राप्त होंगे लाभ को बढ़ाने के लिए दो ग्रहों का कंबीनेशन आपको सपोर्ट करने वाला है. पिछले डेढ़ महीने में आपने जो भी मेहनत की थी उसका 20 तारीख के बाद से रिजल्ट मिलता नजर आ रहा है. व्यापारियों को मुनाफा प्राप्त करने के लिए प्लानिंग और अच्छे व्यवहार की आवश्यकता है यदि आप ग्राहकों की सुख सुविधाओं का ध्यान रखेंगे तो लाभ मिलना तय है. माह के शुरुआत में जल्दी-जल्दी मुनाफे हाथ लगेंगे, ऐसे में कुछ निवेशों पर भी ध्यान देना चाहिए. युवाओं को खेलकूद और फिजिकल एक्टिविटी पर जोर देना होगा. सैन्य विभाग में ट्राई करने वालों को 15 तारीख के बाद अवसर प्राप्त होंगे. परिवार में कोई शुभ कार्य संपन्न हो सकता है यदि विवाह से संबंधित कोई आयोजन करना है तो 17 के पहले योजना बनानी चाहिए. गिरकर पीठ में चोट लगने की आशंका है. मोटे अनाज का सेवन करें कॉन्स्टिपेशन आदि की समस्या से घिर सकते हैं.

मासिक राशिफल सिंह- सिंह राशि वालों को वर्तमान समय में जो लाभ मिल रहा है, उससे भविष्य की कल्पना न करें बल्कि मेहनत को आगे रखते हुए कार्य करें और कुछ निवेश पर भी ध्यान दें. ऑफिस के काम के लिए आपको लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है, वही जो फील्ड वर्क के काम संभालते हैं उन्हें इस माह अधिक भाग दौड़ करनी पड़ेगी. ऑफिशियल ज्ञान को बढ़ाने का समय चल रहा है कुछ ऐसे लोगों के संपर्क में आएंगे जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने का मौका प्राप्त होगा. विवाह धार्मिक चीजों से संबंधित व्यापारियों को लगातार मुनाफा प्राप्त होता दिखाई दे रहा है. इस महीने भी आर्थिक ग्राफ अच्छा रहेगा लेकिन कुछ पेंडिंग काम आपकी सिर दर्द का कारण बन सकते हैं. महिलाओं से जुड़े हुए सामान की बिक्री करने वालों को मुनाफे हाथ लगेंगे. युवाओं को आलस्य से दूर रहना है इस समय आप मेहनत से बचने के लिए हर संभव प्रयास कर सकती हैं, ध्यान रहे इस तरह की मानसिकता आपके दुख का कारण बन सकती है. मकान आदि पर निवेश करने का समय चल रहा है, यदि आप खरीद का विचार बना रहे हैं तो यह शुभ है. जीवनसाथी की सेहत को लेकर चिंता रहेगी. पेट का ध्यान रखें खान-पान में लापरवाही और लगातार बाहर का भोजन करने से पेट से संबंधित दिक्कतों को न्योता दे सकता है.

मासिक राशिफल कन्या- वर्तमान में आपकी ओवर थिंकिंग ही आपके कार्य में रुकावट का कारण बन रही है, यदि आप अनावश्यक सोच विचार को छोड़कर सिर्फ वर्तमान की ही परवाह करेंगे तो आप पाएंगे कि आपके सभी कार्य बन रहे हैं. नौकरी में बदलाव और ट्रांसफर की उम्मीद रखने वालों को 15 के बाद शुभ समाचार मिल सकते हैं. ऑफिस में महिला सहयोगियों के साथ अच्छा व्यवहार लक को बढ़ाने वाला होगा. यदि आप किसी प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं, तो 8 जुलाई के बाद से उसमें तेजी नजर आएगी और सफलता जल्दी प्राप्त कर सकेंगे. व्यापारी वर्ग 15 जुलाई से पहले अपने सारे सरकारी कार्य को निपटने का प्रयास करें, इस समय ग्रहों की स्थिति आपको सपोर्ट कर रही है. कोई नया व्यापार या डील करने का विचार बना रहे हैं, तो वर्तमान का निर्णय भविष्य में गलत साबित होता दिखाई दे रहा है. युवाओं को प्रेम संबंधित मामलों में जल्दबाजी नहीं करनी है, आप जितना हो सके एक दूसरे को टाइम दे, उसके बाद डिसीजन ले. पिता साथ समय व्यतीत करना चाहिए यदि वह आपसे दूर रहते हैं, तो उनसे फोन पर हाल-चाल लेते रहे और समय निकालकर मिलने अवश्य जाएं. पुराने रोगों पर निगाह रखनी है, आपकी छोटी सी लापरवाही पुनः रोगों को उजागर कर सकती है.

 

मासिक राशिफल तुला- कामकाज को लेकर माह शुभ है, दो ग्रहों  का कंबीनेशन करियर में चार चांद लग रहा है, इस समय प्रमोशन मिल सकता है. यदि आप नए प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं, तो उसमें सफलता मिल सकती है. बुद्धि का सही प्रयोग प्लानिंग और चीजों को मैनेज करने में मदद करेगा. सैलरी इंक्रीमेंट हो सकती है. यदि आप मार्केटिंग से संबंधित नौकरी करते हैं, तो टारगेट पूरे हो सकते हैं. व्यापारियों को ग्राहकों की पसंद न पसंद का विशेष ध्यान रखना होगा इस समय ग्राहक लक्ष्मी स्वरूप आपके बिजनेस को तेजी से ग्रोथ की ओर ले जा सकते हैं. पार्टनरशिप में आपको संभाल कर चलने की आवश्यकता है, इस समय आपका क्रोध उन्हें नाराज कर सकता है. जुलाई माह में युवाओं को आलस्य दिखाने से बचना है इंजीनियरिंग और डॉक्टर लाइन से जुड़े विद्यार्थियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. संतान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें उनकी बेड हैबिट्स को ठीक करने का समय है. चोट चपेट और गिरकर लगने की आशंका है संभाल कर वाहन चलाएं और ऊंचे स्थानों पर कार्य करते समयसजग रहे.

मासिक राशिफल वृश्चिक-  वृश्चिक राशि वालों का समर्पण दूसरों के प्रति देखने को मिलेगा. अभी तक आप जो भी मेहनत और कंपटीशन की तैयारी कर रहे थे, उसमें भी सफलता मिलती नजर आ रही है समय-समय पर दूसरों का सहयोग आपके मनोबल को बढ़ाने वाला होगा. बॉस की पहली नजर आपके कार्य पर रहने वाली है ध्यान रहे इस समय लापरवाही की कोई भी गुंजाइश न हो. जो भी ऑफिशियल कार्य आपको दिए जाए उसे सावधानी और सजगता से निपटना चाहिए. शॉर्टकट रास्ता व्यापार के लिए ठीक नहीं है, इस माह कोई भी ऐसा कार्य नहीं करना है, जिससे आप कानूनी चपेट में फंसे.  यदि ऐसा हुआ तो लंबे समय तक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. युवाओं को माता-पिता के सानिध्य में रहना है, इस समय संगति खराब होने की प्रबल आशंका है. ऐसी यारी दोस्ती से दूर रहे जो आपके महत्वपूर्ण समय को खराब करें. जीवनसाथी की उन्नति का समय चल रहा है, वर्कलोड बढ़ेगा, बिजनेस में ग्रोथ मिलेगी तो वहीं दूसरी ओर वजन भी बढ़ता हुआ नजर आएगा, दिनचर्या को अच्छी रखने की सलाह देते हुए वजन न बढ़ाने की सलाह दे. गर्भवती महिलाओं को अलर्ट रहना है, यदि छोटी सी भी समस्या सामने आए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

मासिक राशिफल मकर- मेहनत ही सिर्फ इस महीने का एजेंडा होना चाहिए भाग्य के भरोसे हाथ पैर हाथ रख कर बैठना मानसिक तनाव का कारण बन सकता है. कामकाज को लेकर भाग दौड़ बनी रहेगी तो वहीं दूसरी ओर मन आराम पसंद करेगा, ऐसे में हो सकता है चिड़चिड़ापन अधिक देखने को मिले. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर कर प्रमोशन पाने वालों के लिए यह माह बहुत ही उत्तम है यदि आप पूरी लगन के साथ इसमें भाग लेंगे और मेहनत करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी. ऑफिस में दूसरों के कार्यों पर टीका टिप्पणी करने से बचना चाहिए अनावश्यक विवाद की आशंका नजर आ रही है. व्यापारियों को भूमि से संबंधित मामलों में लाभ हो सकता है. यदि आप नया  बिजनेस पार्टनर तलाश कर रहे हैं ,तो जीवनसाथी और बहन एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं. होटल रेस्टोरेंट से संबंधित बिजनेस में ग्रोथ की संभावना है, यदि आप नई ब्रांच की ओपनिंग कर रहे हैं ,तो प्रसार प्रचार तेजी से करना चाहिए. युवाओं को इधर-उधर की बातों पर ध्यान नहीं लगाना है बल्कि अपने लक्ष्य पर केंद्रित रहना है. विवाह की प्रतीक्षा करने वालों को अच्छा जीवनसाथी मिलने की संभावना दिख रही है 17 से पहले कोई शुभ कार्य घर में हो सकता है. दांतों में कैविटी या दांत गंदे हो गए हो तो तत्काल ही ठीक कर ले. अग्नि दुर्घटना को लेकर सजग रहना होगा.

मासिक राशिफल कुंभ- कुंभ राशि के लोगों को हर चीज नियम के अनुसार ही करना है लापरवाही और बेवक्त किया गया कार्य मानसिक और शारीरिक परेशानियों का कारण बन सकता है. ऑफिशियल कामकाज के लिए लगभग माह सामान्य रहने वाला है, लेकिन 20 जुलाई के बाद आपको करियर में ग्रोथ पाने के लिए मल्टीपल कार्यों की जिम्मेदारी लेनी पड़ सकती है. व्यापारियों के लिए पुराने संपर्क, पिछली मेहनत और परिवार का सहयोग बहुत काम आएगा. छोटे-छोटे आपके निवेश व्यापार को बढ़ाने के लिए अच्छे साबित होंगे. व्यापार में कोई और नई चीज जोड़ने की सोच रहे हैं तो यह सब देवशयनी एकादशी से पहले ही पूरा कर लेना चाहिए. युवा वर्ग को  इस समय सिर्फ और सिर्फ मेहनत पर ही टिके रहना है. दोस्तों से किसी बात को लेकर अनबन की आशंका है. जुलाई के कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन  पारिवारिक ग्रोथ के साथ ही हेल्थ में समस्या लेकर आ सकते हैं. 17 तारीख के बाद पिता से कोई उधार और व्यापार में निवेश न करना ही ठीक होगा.  भूमि मकान वाहन खरीदने के अच्छे संजोग बनते नजर आ रहे हैं. उच्च रक्तचाप और शुगर लेवल को बैलेंस रखना इस समय अति आवश्यक है, इसके लिए नियमित दवा और दिनचर्या को ठीक रखना चाहिए.

मासिक राशिफल मीन- जुलाई माह में नेटवर्क बढ़ाने  पर जोर देना चाहिए ,यदि आप बहुत दिनों से सामाजिक गतिविधियों में हिस्सा नहीं ले रहे हैं तो इस समय बढ़ चढ़कर भाग ले. ऑफिस में आपका बढ़िया मैनेजमेंट बॉस को प्रसन्न रखेगा हो सकता है, दूसरे के कार्य की जिम्मेदारी भी आपके कंधों पर आ जाए. नई नौकरी की तलाश करने वाले लोगों को संपर्कों के माध्यम से रेफरेंस मिल सकता है. 17 जुलाई के बाद से थकान और कार्य में मन न लगने जैसी स्थितियों का सामना करना पड़ेगा. ऐसे में पेंटिंग कार्य नहीं रहने चाहिए इस बात पर भी निगाह रखनी होगी. व्यापारिक मामलों के लिए समय ठीक ठाक है, 20 तारीख के बाद से हो सकता है आपको कर्ज या लोन लेने की आवश्यकता पड़े. विदेश से जुड़े व्यापार में फूंक फूंक कर कदम रखने की सलाह है इस समय बड़ी डील करने से बचना चाहिए. माह के मध्य में एक बात को लेकर और सजग रहना है,  कानूनी दस्तावेज में बिना पढ़े साइन न करें. युवाओं को वाद विवादों से दूर रहना है. जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. मादक पदार्थ की लत रोगों को बढ़ाने वाली होगी ध्यान रहे इस समय किसी भी प्रकार की लत स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है. 

Trending news