19 मई से इन राशि वालों के सिर पर हाथ रखेंगी मां लक्ष्मी, हमेशा के लिए दूर होगी पैसों की समस्या
Advertisement
trendingNow12243672

19 मई से इन राशि वालों के सिर पर हाथ रखेंगी मां लक्ष्मी, हमेशा के लिए दूर होगी पैसों की समस्या

Mohini Ekadashi Lucky Rashiyan: हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 19 मई को पड़ रही है. इसे मोहिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. जानें इस बार मोहिनी एकादशी किन राशि वालों के लिए लकी साबित होने वाली है. 

 

mohini ekadashi 2024

Lucky Rashiyan: सनातन धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है. मान्यता है कि एकादशी तिथि भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है. इस दिन पूजा-पाठ करने और व्रत आदि रखने से भक्तों को भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार मोहिनी भगवान विष्णु का एक मात्र स्त्री अवतार है, जो उन्होंने समुद्र मंथन के दौरान निकले अमृत की रक्षा के लिए लिया था.  

हिंदू पंचांग के अनुसार साल 2024 में वैशाख एकादशी 19 मई को मनाई जाएगी. इस दिन ऐश्वर्य, वैभव और सौंदर्य के ग्रह शुक्र अपना राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं. इस दौरान वे मेष राशि से निकलकर वृषभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे. 

इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत 

मोहिनी एकादशी के दिन शुक्र ग्रह मेष राशि से निकलकर वृषभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे. इस दौरान मेष, सिंह और वृश्चिक राशि वालों के लिए ये समय भाग्योदय का समय रहने वाला है. शुक्र के राशि परिवर्तन और वृषभ राशि में गोचर से मेष, सिंह और वृश्चिक राशियों के जातकों को विशेष लाभ मिलेंगे. इस दौरान इन्हें धन लाभ होगा. आमदनी के नए स्रोत बनते नजर आ रहे हैं. व्यवसाय और व्यापार में इजाफा होगा. शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति मिलेगी. संतान सुख की प्राप्ति होगी. जीवन साथी का सहयोग मिलेगा. 

मोहिनी एकादशी के दिन करें ये उपाय 

मोहिनी एकादशी के दिन कुछ खास उपाय करने से जातकों को भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. घर-परिवार में हमेशा उन्नति होती है और सुख-शांति कायम रहती है. ऐसे में मोहिनी एकादशी के दिन कुछ उपाय करके शुभ फलों की प्राप्ति की जा सकती है. 

पीपल के पत्ते से करें ये उपाय 

मान्यता है कि पीपल के पत्ते में भगवान विष्णु का वास होता है. ऐसे में मोहिनी एकादशी के दिन 21 पीपल के पत्ते पर ‘ॐ विष्णवे नमः’ लिखें और भगवान विष्णु को अर्पित कर दें. इससे जल्द ही कोई शुभ समाचार की प्राप्ति होगी. 

लगाएं फिरनी का भोग

मोहिनी एकादशी के दिन पीले रंग के कपड़े पहनें और भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करें.इसके साथ ही उन्हें दूध और चावल से बनी फिरनी का भोग लगाएं. ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और आपकी सभी मनोकामना पूर्ण करते हैं.  

केले के पेड़ की करें पूजा 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. मोहिनी एकादशी के दिन केले के पेड़  के सामने घी का दीया जलाएं. इसके बाद उसकी विधि-विधान के साथ पूजा करें. इससे व्यक्ति पर से आर्थिक संकट दूर होता है और जीवन में शांति बनी रहती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news