सूर्य ग्रहण में बस कुछ दिन बाकी, अभी से जान लें सभी 12 राशियों पर इसका असर
Advertisement
trendingNow12395139

सूर्य ग्रहण में बस कुछ दिन बाकी, अभी से जान लें सभी 12 राशियों पर इसका असर

Second Surya Grahan 2024: साल 2024 में 2 सूर्य ग्रहण लगने हैं, जिसमें से एक लग चुका है और दूसरा सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. जानिए भारत में दूसरा सूर्य ग्रहण कब किस समय लगेगा और इसका सभी राशियों पर क्‍या असर होगा. 

सूर्य ग्रहण में बस कुछ दिन बाकी, अभी से जान लें सभी 12 राशियों पर इसका असर

Second Solar Eclipse 2024 in India : सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण महत्‍वपूर्ण खगोलीय घटना है लेकिन ज्‍योतिष में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण को अच्‍छा नहीं माना गया है. ग्रहणों का सभी लोगों के जीवन पर बड़ा असर होता है. साल 2024 में कुल 4 ग्रहण लगने हैं, जिसमें से 2 ग्रहण लग चुके हैं. साल 2024 के आने वाले समय में 2 ग्रहण लगने वाले हैं. इसमें से एक चंद्र ग्रहण और एक सूर्य ग्रहण है. साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्‍टूबर 2024 को महालया के दिन लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. 

यह भी पढ़ें : महिला नागा साधु बनना बेहद मुश्किल, जीते जी करने पड़ते हैं ऐसे भयानक काम!

सर्व पितृ अमावस्‍या के दिन लगेगा सूर्य ग्रहण 

पितृ पक्ष के 15 दिनों के आखिरी दिन यानी कि सर्व पितृ अमावस्‍या के दिन यह सूर्य ग्रहण लगेगा. इसे महालया भी कहते हैं. यह सूर्य ग्रहण 2 अक्‍टूबर 2024, बुधवार को लगेगा. साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर 2024 को भारतीय समयानुसार रात 09:12 मिनट से मध्य रात्रि 03.17 मिनट तक रहेगा. इस तरह इसकी कुल अवधि लगभग 6 घंटे की होगी. यह सूर्य ग्रहण कन्या राशि और हस्त नक्षत्र में लगेगा. 2 अक्‍टूबर के दिन ही राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की जयंती भी मनाई जाती है. 

यह भी पढ़ें: झांकी की सजावट में भूल से भी न करें, इन चीजों का प्रयोग.. वरना शुभता की जगह आ जाएगी अशुभता

इन राशियों के लिए शुभ रहेगा सूर्य ग्रहण 

2 अक्‍टूबर 2024 को लगने जा रहा सूर्य ग्रहण मेष, वृष, धनु, मकर और कुंभ राशि के जातकों के लिए शुभ फलदायी साबित होगा. इन राशि वाले जातकों की इच्छाएं पूरी होंगी. अचानक धन लाभ होगा. धन-संपत्ति बढ़ेगी. आपका उत्‍तरोत्‍तर प्रगति करेंगे. नई नौकरी का प्रस्‍ताव आ सकता है. आप पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में सुखद समय का आनंद लेंगे. 

ये राशि वाले रहें सतर्क 

वहीं साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण कर्क, वृश्चिक और मीन राशि के जातकों के लिए अच्‍छा नहीं रहेगा. इन जातकों को सेहत संबंधी समस्‍या हो सकती है. चोट-चपेट का शिकार हो सकते हैं. बनते हुए काम रुक सकते हैं. परिवार में मतभेद हा सकते हैं. फिजूलखर्ची से बचें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news