घर की दक्षिण दिशा में रख ली ये एक चीज तो कंगाली नहीं छोड़ेगी पीछा, फिजूलखर्ची में खत्म हो जाएगी पाई-पाई!
Advertisement
trendingNow12240524

घर की दक्षिण दिशा में रख ली ये एक चीज तो कंगाली नहीं छोड़ेगी पीछा, फिजूलखर्ची में खत्म हो जाएगी पाई-पाई!

Vastu Tips: घर में दिशाओं का खयाल न रखा जाए तो व्यक्ति को जीवनभर कोई न कोई समस्या का सामना करना पड़ जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में कुछ चीज को रखना अशुभ मानते हैं. 

 

vastu tips for south direction

South Direction Vastu: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का महत्व बताया गया है. घर में रखी हर चीज यदि वास्तु के अनुसार हो तो व्यक्ति जीवन में कभी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता. वहीं यदि घर में दिशाओं का खयाल न रखा जाए तो व्यक्ति को जीवनभर कोई न कोई समस्या का सामना करना पड़ जाता है. एक छोटी सी भूल व्यक्ति को कंगाल कर बना सकती है. उसी तरह घर की हर दिशाओं में कुछ चीजें रखना शुभ नहीं मानते हैं. यदि गलती से आप भी इन चीजों को गलत दिशा में रखते हैं तो संभल जाएं वरना आपको भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. तो आइए जानते हैं दक्षिण दिशा में किन चीजों को भूल से भी नहीं रखना चाहिए.

सूर्य देव को सुबह इस समय करेंगे जल अर्पित तो भाग्य चमकने में नहीं लगेगी देर, हर काम में मिलेगी सफलता
 

दक्षिण दिशा में न रखें ये चीजें

- ज्योतिष शास्त्र में दक्षिण दिशा को यम की दिशा माना जाता है. यम देवता को मृत्यु के देवता कहा जाता है. कहते हैं दक्षिण दिशा में भूल से भी जलता हुआ दीपक नहीं रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा में जलता दीपक रखना अशुभ माना जाता है इससे व्यक्ति को आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ता है. व्यक्ति धीरे-धीरे कंगाल होता चला जाता है. कहते हैं दक्षिण दिशा में यदि दीपक जल रहा हो तो ये आर्थिक संकट तो लेकर आता ही है साथ घर की सुख-शांति भी छिन जाती है. 

21 दिनों तक ये राशि वालों की होगी चांदी, 'ग्रहों के राजकुमार' होंगे मेहरबान, 24 घंटे बाद बिजनेस में बरसेगा बेहिसाब पैसा
 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में जलता हुआ दीपक हमेशा उत्तर दिशा में रखना चाहिए. उत्तर दिशा में दीपक रखना शुभ माना जाता है. कहते हैं उत्तर दिशा का संबंध माता लक्ष्मी और धनकुबेर से होता है. इस दिशा में दीपक जलाने से माता लक्ष्मी और कुबेर देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है जिससे व्यक्ति को धन लाभ होता है और कभी पैसों की कमी नहीं होती.

- इसके अलावा घर की दक्षिण दिशा में भूल से भी तुलसी का पौधा नहीं रखना चाहिए. तुलसी का पौधा पवित्र औऱ पूजनीय माना जाता है. इसलिए दक्षिण दिशा में इसे रखना अशुभ रहता है इससे घर की सुख-समृद्धि चली जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news