Vastu Tips for Study: पढ़ा हुआ भी नहीं रहता याद? माता-पिता अपनाएं ये वास्तु टिप्स, समस्या होगी दूर
Advertisement
trendingNow12121364

Vastu Tips for Study: पढ़ा हुआ भी नहीं रहता याद? माता-पिता अपनाएं ये वास्तु टिप्स, समस्या होगी दूर

Vastu Tips for Studying: किसी विषय विशेष को समझने में दिक्कत आ रही है और गुरू से मार्गदर्शन लेने के बाद भी समस्या का हल नहीं मिल रहा है, तो आप कुछ उपाय आजमा सकते हैं.

Vastu Tips for Study: पढ़ा हुआ भी नहीं रहता याद? माता-पिता अपनाएं ये वास्तु टिप्स, समस्या होगी दूर

Vastu Tips for Study: कौन अभिभावक नहीं चाहता है कि उनकी संतानें पढ़ाई में अव्वल रहें और अपने साथ ही पूरे कुल का नाम रोशन करें. बच्चों की भी कुछ अपनी समस्याएं होती हैं ऐसे में बड़े लोगों को उनकी परेशानियों को समझ कर उसका निदान निकालने का प्रयास भी करना चाहिए. कुछ लोगों को छोड़ दिया जाए, तो अधिकांश लोग पढ़ने के प्रयास तो पूरे करते हैं, फिर भी उन्हें पढ़ा हुआ न तो समझ में आता है और न ही याद रह पाता है. ऐसी स्थिति में वह परीक्षाओं के परिणाम में  पिछड़ जाते हैं. ऐसा बार-बार होने से धीरे-धीरे पढ़ाई से भी मन उचटने लगता है. 

 

माता पिता करें उपाय

इस तरफ माता पिता की भी कुछ जिम्मेदारी बनती है, कि बच्चों से इस बारे में बात करके उन्हें पढ़ने के तरीके में सुधार करने के लिए प्रेरित करें. कई बार लिख-लिख कर याद करने से भी पाठ मस्तिष्क में हमेशा के लिए बना रहता है, क्योंकि पढ़े हुए को जब बच्चा कॉपी पर लिखता है, तो उसका एक चित्र उसके दिमाग में खिंच जाता है. यदि फिर भी किसी विषय विशेष को समझने में दिक्कत आ रही है और गुरू से मार्गदर्शन लेने के बाद भी समस्या का हल नहीं मिल रहा है, तो आप कुछ उपाय आजमा सकते हैं.

 

वास्तु टिप्स

 

उत्तर दिशा में लगाएं ये पेंटिंग
स्टडी रूम में उत्तर दिशा पर ब्रह्मदेव का चित्र या पेंटिंग लगानी चाहिए. साथ ही विद्या की देवी सरस्वती माता का चित्र भी रखें और रोज पढ़ाई शुरू करने के पहले इन चित्रों को प्रणाम कर प्रार्थना करें, ऐसा करने से विषयों को आसानी से समझने में सहायता मिलती है. 

 

ये चित्र करेंगे मोटिवेट
इसके साथ ही यदि मोटिवेशन की कमी महसूस होती है, तो कमरे की दीवारों पर स्वामी विवेकानंद शिक्षाविदों जैसे महान व्यक्तियों की फोटो लगाएं, जिनके चित्र  को देखकर आप मोटिवेट होते हो.

 

गणेश जी की अराधना
प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थी और युवाओं को भी बुधवार के दिन गणेश जी की उपासना तो करनी ही है, साथ ही कमरे में अध्ययन के दौरान मुख उत्तर, पूर्व अथवा उत्तर-पूर्व दिशा में ही रखकर ही पढ़ाई करनी है. ऐसा करने से आपका पढ़ाई में मन तो लगेगा ही साथ ही विषय भी समझ में आएंगे. 

Trending news