Vivah Muhurat 2024: विवाह के लिए नवंबर- दिसंबर में मिल रहे केवल 18 शुभ मुहूर्त, जानें किन तिथियों में गूंज सकेगी शहनाई
Advertisement
trendingNow12469236

Vivah Muhurat 2024: विवाह के लिए नवंबर- दिसंबर में मिल रहे केवल 18 शुभ मुहूर्त, जानें किन तिथियों में गूंज सकेगी शहनाई

November-December 2024 Vivah Shubh Muhurat: सनातन धर्म में दिवाली के बाद हर साल देवउठनी एकादशी के साथ ही शादी के शुभ मुहूर्त शुरू हो जाते हैं. इस साल सनातन धर्म में दिसंबर तक केवल 18 शुभ मुहूर्त ही मिल रहे हैं. 

 

Vivah Muhurat 2024: विवाह के लिए नवंबर- दिसंबर में मिल रहे केवल 18 शुभ मुहूर्त, जानें किन तिथियों में गूंज सकेगी शहनाई

Vivah Shubh Muhurat November-December 2024: सनातन धर्म में विवाह संस्कार के लिए शुभ मुहूर्त का इंतजार किया जाता है. ज्योतिषविदों के मुताबिक जो विवाह बिना शुभ मुहूर्त के होते हैं, उनके सफल होने की संभावना बेहद कम होती है. लिहाजा हर मां-बाप अपने बच्चों के विवाह तय करते वक्त उचित मुहूर्त का मिलान जरूर करते हैं और उसी के बाद शादी का पूरा प्रोग्राम फाइनल करते हैं. विवाह का यह सीजन हर साल देवउठनी एकादशी के बाद शुरू होता है. आइए आपको बताते हैं कि इस साल देवउठनी एकादशी कब है और इस साल शादी के लिए कितने शुभ मुहूर्त उपलब्ध होने जा रहे हैं.

इस साल कब है देवउठनी एकादशी? 

ज्योतिष शास्त्रियों के अनुसार, इस साल देवउठनी एकादसी 12 नवंबर 2024 को है. इस साल यानी 1 जनवरी के बाद से विवाह के लिए कुल 71 शुभ मुहूर्त मिले थे, जिसमें से अब 31 दिसंबर तक केवल 18 शुभ मुहूर्त शेष बचे हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो इन तिथियो में शादी करने के लिए अब मारामारी रहेगी. आपको इन तिथियों के लिए कम्युनिटी सेंटर, बैंड बाजा, कैटरिंग समेत कई चीजें बुक करने में तेजी करनी होगी वरना बाद में परेशानी हो सकती है. 

नवंबर- दिसंबर में विवाह के शुभ मुहूर्त

नवंबर महीने का पहला शुभ मुहूर्त 12 नवंबर मंगलवार को पड़ेगा यानी कि देवउठनी एकादशी के साथ ही शादी-विवाह का सीजन शुरू हो जाएगा. इसके बाद नवंबर महीने में 16, 17, 18, 22, 23, 24, 25, 28 और 29 नवंबर की तारीखों पर शुभ मुहूर्त रहेंगे. दिसंबर की बात करें तो इसमें 3, 4, 5, 9, 10, 11, 13 और 14 दिसंबर को शादी के लिए शुभ मुहूर्त रहेंगे. खास बात ये है कि 14 दिसंबर की आधी रात के बाद खरमास शुरू हो जाएगा, इसलिए उस तिथि में दिन में ही विवाह करना शुभ रहेगा. रात में विवाह करने से अनिष्ट हो सकता है.

कपल के जीवन पर क्या पड़ता है असर?

सनातन धर्म के विद्वानों के मुताबिक हमारे जीवन में ग्रहों की दशा और दिशा का बहुत असर पड़ता है. इनकी दिशा-दशा से ही शुभ मुहूर्त का निर्माण होता है. इन मुहूर्त में जो भी काम किए जाते हैं, उनके सफल होने की संभावना प्रबल होती है. इसी तरह इन शुभ मुहूर्त में होने वाले विवाह के कामयाब रहने के आसार भी ज्यादा होते हैं. इन शुभ तिथियों में शादी करने वाले कपल का दांपत्य जीवन सुखमय रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news