घर में कहां पर मां लक्ष्‍मी की फोटो लगाने से बढ़ता है धन?
Advertisement
trendingNow12381952

घर में कहां पर मां लक्ष्‍मी की फोटो लगाने से बढ़ता है धन?

Maa Lakshmi Photo: मां लक्ष्‍मी की पूजा-अर्चना करके उन्‍हें प्रसन्‍न करने की कोशिश अधिकांश लोग करते हैं. ताकि उनके जीवन में धन-दौलत की रेलपेल बनी रहे. जानिए घर में कहां पर लक्ष्‍मी जी की फोटो रखने से धन बढ़ता है. 

घर में कहां पर मां लक्ष्‍मी की फोटो लगाने से बढ़ता है धन?

Laxmi Mata Images: वास्‍तु शास्‍त्र में घर की हर एक चीज को रखने की सही दिशा और जगह बताई गई है. उस पर यदि बात पूजा घर या देवी-देवताओं की प्रतिमा-फोटो रखने की बात हो तो इसके लिए विशेष एहतियात रखने की जरूरत होती है. वास्‍तु शास्‍त्र में ईशान कोण को पूजा-पाठ और घर के मंदिर के लिए शुभ बताया गया है. यदि घर में रोजाना पूजा-पाठ हो तो देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है. वहीं धन की देवी मां लक्ष्‍मी की कृपा हो जाए तो तिजोरी भरी रहती है. इसके लिए एक आसान सा उपाय कर सकते हैं, जो आपको बड़ा लाभ देगा. वास्‍तु शास्‍त्र में इसे बहुत प्रभावी माना गया है. बस, इसके लिए आपको घर में सही जगह पर मां लक्ष्‍मी की फोटो या प्रतिमा लगानी है. 

यह भी पढ़ें: महिला नागा साधु बनना बेहद मुश्किल, जीते जी करने पड़ते हैं ऐसे भयानक काम!

धन की देवी की सही जगह करें स्‍थापना 

धन की देवी मां लक्ष्‍मी की फोटो या मूर्ति घर में रखते समय इस बात का ध्‍यान रखना जरूरी है कि स्‍थापना विधि-विधान से की जाए और कुछ जरूरी नियमों का पालन किया जाए. ऐसा करने से घर में धन का प्रवाह हमेशा बढ़ेगा. 

- वास्तु शास्‍त्र के अनुसार, घर में गजलक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर को घर के ईशान कोण में रखें. मंदिर भी ईशान कोण में ही बनाएं. 

- उत्तर दिशा में भी लक्ष्‍मी जी की मूर्ति या फोटो रख सकते हैं, ऐसा करना भी धन लाभ कराता है. 

यह भी पढ़ें: बिस्‍तर के सामने ही नहीं इन दिशाओं में भी आइना लगाना अशुभ, खत्‍म नहीं होता परेशानियों का दौर

- घर में मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर या मूर्ति रखनी चाहिए जिसमें लक्ष्‍मी माता ऐरावत हाथी पर सवार हों. हाथी पर सवार मां लक्ष्मी को गजलक्ष्मी कहा जाता है. 

- गजलक्ष्‍मी की फोटो में यदि हाथी ने अपनी सूंड में कलश रखा हुआ हो, तो ऐसी तस्वीर घर के लिए सर्वश्रेष्‍ठ रहेगी. लक्ष्‍मी जी की ऐसी तस्वीर घर में रखने से घर के सदस्यों की तरक्‍की के रास्‍ते खुलते हैं. 

यह भी पढ़ें: ऐसा शापित ग्रंथ जिसे कोई नहीं पढ़ पाया पूरा, खत्‍म होने से पहले हो जाती है मौत

- वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी मां लक्ष्मी की खड़ी हुई मुद्रा वाली तस्‍वीर ना लगाएं. साथ ही दुकान या वर्कप्‍लेस पर लक्ष्‍मी जी की खड़े होकर धन वर्षा करने वाली तस्‍वीर लगाएं. व्‍यवसायिक स्‍थल पर गलती से भी लक्ष्‍मी जी की बैठी हुई फोटो या मूर्ति ना लगाएं, वरना चलता हुआ व्‍यापार कामकाज बैठ जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news