Diwali Vastu Tips: दिवाली पर घर में लगा लें ये जादुई पौधा, परिवार पर होने लगेगी धन की बरसात; चुक जाएंगे सारे कर्ज
Advertisement
trendingNow12481135

Diwali Vastu Tips: दिवाली पर घर में लगा लें ये जादुई पौधा, परिवार पर होने लगेगी धन की बरसात; चुक जाएंगे सारे कर्ज

Diwali Vatu Tips: दिवाली आने वाले अब बस कुछ ही दिन बचे हैं. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है. वास्तुविदों का कहना है कि एक ऐसा पौधा है, जिसे दिवाली पर लगाने से धन अपने आप खिंचा चला आने लगता है. 

 

Diwali Vastu Tips: दिवाली पर घर में लगा लें ये जादुई पौधा, परिवार पर होने लगेगी धन की बरसात; चुक जाएंगे सारे कर्ज

Vastu Tips on Diwali 2024: दिवाली देशभर का सबसे बड़ा त्योहार है, जिसका इंतजार करोड़ों लोगों को रहता है. इस दिन शाम के समय धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा कर उनकी आराधना की जाती है, जिससे उनका आशीर्वाद सालभर परिवार पर हमेशा बरसता रहे. आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में मान्यता है कि वह धन खींचने वाले चुंबक की तरह काम करता है. अगर उसे दिवाली पर अपने घर में लगा दिया जाए तो परिवार में धन, सुख- समृद्धि और कामयाबी का सिलसिला शुरू हो जाता है. आइए जानते हैं कि वह पौधा कौन सा है. 

धन को अपनी ओर खींचता है ये पौधा

ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक इस जादुई पौधे को आम भाषा में रबर प्लांट कहा जाता है. हालांकि इसका वैज्ञानिक नाम फिस्कस इलास्टिका है. इस पौधे पर चमकदार अंडाकार पत्तियां आती हैं, जिसके चलते यह पौधा देखने में बहुत आकर्षक नजर आता है. इस पौधे को पानी और धूप की कम जरूरत है, जिसके चलते यह घर के अंदर भी आसानी से पनप जाता है. इस पौधे को घर में लगाने से शांति- सुकून महसूस होता है. 

परिवार में बढ़ती है सुख- समृद्धि

सनातन धर्म के विद्वानों का कहना है कि यह पौधा धन को अपनी ओर खींचने की जादुई क्षमता रखता है. दिवाली जैसे शुभ दिन पर अगर घर में यह पौधा लगाने के बाद मां लक्ष्मी की पूजा की जाए तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है. साथ ही धन मिलने के योग बन जाते हैं. इससे परिवार में सुख- समृद्धि बढ़ती है. 

प्रदूषण दूर भगाने में करता है सहायता

रबर प्लांट के पौधे की कई खासियतें हैं., जिनके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे. आप इसकी कलियों से नए पौधे उगा सकते हैं यानी आपको नया पौधा लाने की जरूरत नहीं होती. इस पौधे को देखरेख की ज्यादा जरूरत नहीं होती और इसे आसानी से उगाया और देखभाल की जा सकती है. यह पौधा वायुमंडल को साफ रखने में बहुत मदद करता है. यह बेंजीन, कॉर्बन मोनो ऑक्साइड और फॉर्मेलिडहाइड जैसे प्रदूषक तत्वों को अपने अंदर सोख कर प्रदूषण से बचाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news