Zee Rozgar Samachar

किस राशि के जातकों के सामने आती हैं कैसी चुनौतियां और क्या है उन्हें जीतने का तरीका, जानिए यहां

जिंदगी में हर किसी के सामने अलग-अलग स्तर पर विभिन्न प्रकार की चुनौतियां (Challenges) आती रहती हैं. जानिए, किस राशि के जातक के सामने आती हैं कैसी चुनौतियां. जिंदगी में आने वाली चुनौतियों के बारे में जानकर उनका सामना करने और उनका हल ढूंढने के प्रयास प्रबल हो जाते हैं.  

किस राशि के जातकों के सामने आती हैं कैसी चुनौतियां और क्या है उन्हें जीतने का तरीका, जानिए यहां
राशि के अनुसार आती हैं चुनौतियां

नई दिल्ली: जिंदगी में हर किसी के सामने अलग-अलग स्तर पर विभिन्न प्रकार की चुनौतियां (Challenges) आती रहती हैं. खुद को पीछे करने, हार जाने या डर जाने के बजाय हमें उनका सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए. कई बार हमारी राशि (Zodiac) की वजह से भी किसी खास चुनौती (Challenge) से हमारा बार-बार वास्ता पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में विभिन्न राशियों के लोगों के गुण-अवगुण, कमजोरी-ताकत और स्वभाव-व्यक्तित्व के अलावा अन्य पहलुओं पर भी बात की जाती है. ज्योतिषाचार्य अरुण कुमार व्यास से जानिए, किस राशि के जातक के सामने आती हैं कैसी चुनौतियां. जिंदगी में आने वाली चुनौतियों के बारे में जानकर उनका सामना करने और उनका हल ढूंढने के प्रयास प्रबल हो जाते हैं.

मेष (Aries)- यह तो सच है कि रिश्ते निभाना भी एक कला होती है और वक्त के साथ इसमें पारंगत होना आ जाता है. मेष राशि के जातकों के सामने रिश्तों को संभाल कर रखने और लोगों को अपना बनाए रखने की चुनौती आती है. वक्त और समझ के साथ वे इस चुनौती को जीत सकते हैं.

वृषभ (Taurus)- कुछ लोग अपनी परिस्थितियों और हालात में अटक कर रह जाते हैं. इस राशि के जातकों के साछ भी यही होता है. इन्हें अपनी मौजूदा परिस्थिति से निकलने में काफी वक्त लग जाता है. ऐसा नहीं है कि ये कोशिश नहीं करते हैं पर शायद इनकी कोशिशें वे रंग नहीं दिखा पाती हैं, जो आगे बढ़ने के लिए जरूरी होती हैं.

यह भी पढ़ें- राशि के अनुसार क्या है आपकी सबसे बड़ी कमजोरी, जानकर फायदे में रहेंगे आप

मिथुन (Gemini)- एक बार भरोसा टूट जाए तो उसे दोबारा जीतने और कायम रखने में वक्त, कोशिश और किस्मत, तीनों का साथ जरूरी होता है. मिथुन राशि के जातक अगर एक बार किसी से नाराज हो जाते हैं या किसी पर से इनका भरोसा उठ जाता है तो ये दोबारा जल्दी उस पर भरोसा नहीं कर पाते हैं. 

कर्क (Cancer)- किसी की हर उम्मीद पर खरा उतरना आसान नहीं है. कर्क राशि के जातक दूसरों की उम्मीदों के बोझ तले दबे रहते हैं. उसके बावजूद दूसरों की सभी अपेक्षाओं को पूरा कर पाना इनके लिए सबसे बड़ी चुनौती है. इन्हें यह समझना चाहिए कि ये भी इंसान हैं और हर वक्त दूसरों की इच्छाएं पूरी करते रहना किसी के भी बस में नहीं होता है.

सिंह (Leo)- जिंदगी में आने वाली हर परिस्थिति का सामना सभी अलग-अलग ढंग से करते हैं, कोई प्रतिक्रिया देता है तो कोई शांत रह जाता है. सिंह राशि के जातक चाह कर भी विभिन्न परिस्थितियों में प्रतिक्रिया देने से खुद को रोक नहीं पाते हैं. अगर इन्हें लगता है कि कहीं कुछ गलत हो रहा है तो ये अपनी आवाज जरूर मुखर करते हैं. 

यह भी पढ़ें- अपनी राशि के हिसाब से जानिए अपनी सबसे बड़ी ताकत, जिंदगी में बहुत आगे जा सकते हैं आप

कन्या (Virgo)- कुछ लोग उत्साही होते हैं तो कुछ बिल्कुल धीर-गंभीर. कन्या राशि के जातक आमतौर पर शांत स्वभाव के होते हैं पर जब ये किसी चीज को लेकर उत्साहित हो जाते हैं तो इनका स्वभाव और ललक देखने लायक होती है. उस समय ये अपना उत्साह बिल्कुल भी छिपा नहीं पाते हैं. 

तुला (Libra)- किसी की गलती को माफ कर देना या भूल जाना आसान नहीं होता है. वैसे वक्त के साथ हालात जरूर बदलते हैं. तुला राशि के जातक किसी की गलती को माफ करके भूल जाने वालों में से नहीं होते हैं. इनके लिए यह सबसे बड़ी चुनौती है. हो सकता है कि ये आपको माफ कर दें, लेकिन आपकी गलती को भूल जाएंगे, ऐसा हरगिज नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio)- अपने आदर्शों और भावों के बीच संतुलन बनाना आसान नहीं होता है. वृश्चिक राशि के जातकों के सामने सबसे बड़ी चुनौती तब आती है, जब इन्हें अपने बनाए हुए आदर्शों या उसूलों और भावों के बीच संतुलन बनाना पड़ता है. दिल की सुनें या दिमाग की, यह किसी चुनौती से कम नहीं है.

धनु (Sagittarius)- किसी को नजरअंदाज (Ignore) करना काफी मुश्किल होता है और धनु राशि के जातकों से बेहतर यह कोई नहीं समझ सकता है. कई बार हमारे सामने ऐसे लोग, व्यवस्थाएं या हालात आ जाते हैं, जिन्हें नजरअंदाज करना बहुत जरूरी होता है. इस राशि के लोगों के सामने चुनौती यही है कि ये जल्दी किसी को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- राशि के अनुसार बदलती हैं लोगों की जरूरतें, जानिए क्या कहती है आपकी राशि

मकर (Capricorn)- हर हालात से निपटने का हर व्यक्ति का तरीका अलग होता है. मकर राशि के जातक जल्दी किसी भी हालात को संभाल नहीं पाते हैं. बदलती परिस्थितियों या हालातों के साथ खुद को या खुद से जुड़े लोगों को कैसे संभालना या बाहर निकालना है, इसमें इन्हें काफी परेशानी आती है. 

कुंभ (Aquarius)- किसी पर भरोसा करना या उसका साथ देना आसान नहीं है. कुंभ राशि के जातक यह बात बखूबी समझते हैं. किसी पर तुरंत भरोसा कर लेना या किसी भी परिस्थिति में किसी का हाथ पकड़ कर खड़े रहने में इन्हें कभी-कभी परेशानी महसूस होती है. हालांकि, अगर एक बार ये किसी पर भरोसा कर लेते हैं या हाथ थाम लेते हैं तो पीछे भी नहीं हटते हैं. 

मीन (Pisces)- कुछ लोग अपने भावों को छिपा लेना बहुत अच्छी तरह से जानते हैं लेकिन मीन राशि के जातक ऐसा नहीं कर पाते हैं. ये कब, कैसा महसूस कर रहे हैं, खुद से जुड़े लोगों को उससे अवगत जरूर करवाते हैं, अपने भावों को दूसरों से छिपाना इनके लिए सबसे बड़ी चुनौती है.

धर्म, वास्तु व सितारों से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.