Secret Donation Things: इन चीजों के गुप्त दान से प्रसन्न हो जाती हैं मां लक्ष्मी, बनते हैं सारे बिगड़े काम
Advertisement
trendingNow11240296

Secret Donation Things: इन चीजों के गुप्त दान से प्रसन्न हो जाती हैं मां लक्ष्मी, बनते हैं सारे बिगड़े काम

Donation Benefits: हिंदू धर्म में दान-पुण्य का विशेष महत्व बताया गया है. दान- पुण्य करने से व्यक्ति के कर्मों में सुधार होता है. ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे दान के बारे में बताया गया है, जिन्हें गुप्त रूप से करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

 

फाइल फोटो

Donate Secretly These Things: इश जीवन में अपने कर्मों में सुधार करने, सुख-समृद्धि पाने के लिए हिंदू धर्म में दान-पुण्य पर जोर दिया गया है. मान्यता है कि दान-पुण्य करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और व्यक्ति पर कृपा बनाए रखती हैं. इसके साथ ज्योतिष शास्त्र में एक बात ये भी प्रचलित है कि अगर दान को गुप्त रूप से किया जाए, तो वो विशेष रूप से फलदायी साबित होता है. 

दान करने से व्यक्ति की दरिद्रता और आर्थिक संकट दूर  होता है. लेकिन गुप्त दान को सबसे बड़ा दान बताया गया है. मान्यता है कि इस जन्म में दान करने से इसका पुण्य कई जन्मों और कई पीढ़ियों को मिलता है. ज्योतिष में कुछ चीजें बताई गई हैं, जिन्हें गुप्त रूप से दान करना लाभदायी होता है. आइए जानें गुप्त दान का महत्व और किन चीजों को गुप्त रूप से दान करना चाहिए. 

भूखे को खाना खिलाएं- हिंदू धर्म में किसी भूखे को खाना खिलाना सबसे बड़ा पुण्य माना गया है. ऐसे में जितना संभव हो सके भूखे और जरूरतमंदों को भोजन जरूर कराना चाहिए. ऐसे में आप अपनी पहचना छिपा कर भी भूखों को भोजन करवा सकते हैं. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी. 

पानी का दान- पानी का दान सबसे बड़ा दान कहा गया है. इस भरी गर्मी में किसी प्यासे को पानी पिलाने से बड़ा कोई दान नहीं हो सकता. खासतौर से पशु-पक्षियों को पानी पिलाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. ऐसे में व्यक्ति द्वारा पानी का गुप्त दान उसकी किस्मत पलट सकता है. ऐसे में गुप्त रूप से ऐसी जगह पानी के मटके रख दें, जहां हर किसी को पानी की जरूरत होती है. 

गुड़ का दान- धार्मिक ग्रंथों में गुड़ का दान भी काफी महत्व रखता है. मान्यता है कि किसी को गुप्त रूप से गुड़ का दान करने से घर में सुख-समृद्धि और शांति आती है. ऐसी मान्यता है कि गुप्त दान से देवी-देवता और पितर प्रसन्न होते हैं. 

Name Astrology: शादी के बाद ससुराल वालों के लिए धन की देवी साबित होती हैं इस नाम की लड़कियां, खुल जाते हैं तरक्की के नए रास्ते
 

Shani Vakri 2022: 11 दिन बाद 6 महीने के लिए शनि के प्रकोप से आजाद हो जाएंगी ये राशियां, इस दौरान करें ये काम
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news