Neem Karoli Baba: भूलकर भी इंसान को नहीं करनी चाहिए ये 3 गलतियां, नीम करोली बाबा ने दी थी ये सीख
Advertisement
trendingNow11564993

Neem Karoli Baba: भूलकर भी इंसान को नहीं करनी चाहिए ये 3 गलतियां, नीम करोली बाबा ने दी थी ये सीख

Neem Karoli Baba Tips: बाबा नीम करोली को 20वीं सदी के महान संतों में से एक माना जाता है. उनको लोग हनुमान जी का अवतार भी कहते हैं. उन्होंने यह भी बताया था कि व्यक्ति को जीवन में कौन सी तीन गलतियां नहीं करनी चाहिए.

Neem Karoli Baba: भूलकर भी इंसान को नहीं करनी चाहिए ये 3 गलतियां, नीम करोली बाबा ने दी थी ये सीख

Neem Karoli Baba Life Lessons: जिंदगी है तो खुशी भी होगी और गम भी. अगर सही काम किया है तो कुछ न कुछ भूल भी जरूर हुई होगी. इंसान से गलतियां होना आम बात है. कुछ गलतियां जानबूझकर होती हैं जबकि कुछ अनजाने में. लेकिन कुछ गलतियां भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. इस बारे में विस्तार से नीम करोली बाबा ने बताया है. बाबा नीम करोली को 20वीं सदी के महान संतों में से एक माना जाता है. उनको लोग हनुमान जी का अवतार भी कहते हैं. उन्होंने यह भी बताया था कि व्यक्ति को जीवन में कौन सी तीन गलतियां नहीं करनी चाहिए.

अन्याय और झूठ का साथ

नीम करोली बाबा ने कहा था कि जो लोग सिद्धांत पर चलते हैं, उनको जिंदगी में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. लोगों को हमेशा न्याय और सच का समर्थन करना चाहिए. जो लोग न्यायप्रिय होते हैं, उनका साथ भगवान कभी नहीं छोड़ते. बाबा नीम करोली आगे कहते हैं कि कभी किसी के साथ अन्याय नहीं करना चाहिए. किसी का हक नहीं मारना चाहिए. अगर सच के रास्ते पर डटे रहोगे तो भगवान सदैव आपके साथ खड़े होंगे.

सेवा का बखान

नीम करोली बाबा ने सेवा को सबसे ऊपर बताया है. उन्होंने कहा था कि जो बिना स्वार्थ लोगों की सेवा करते हैं, उनको भगवान किसी न किसी तरह फल जरूर देते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो दूसरों के सामने सेवा का बखान करने लगते हैं. सेवा करना अच्छा होता है लेकिन ऐसे कार्यों को हमेशा गुप्त रखना चाहिए. 

असमानता का भाव

महाराज जी कहते हैं कि जो व्यक्ति ऊंच-नीच, अमीर-गरीब का भाव मन में रखता है, उसको कभी भगवान का आशीर्वाद नहीं मिलता. समाज में रहने वाला हर शख्स एकसमान है. हर किसी को भगवान ने अपनी दिव्यता से नवाजा है.  बाबा नीम करोली कहते हैं कि सभीं लोगों के अंतर्मन में भगवान राम को देखें. भगवान के इस रूप की पहचान करिए फिर कोई समाज में आपका दुश्मन नहीं रह जाएगा. इंसान का जीवन मिलना एक बहुमूल्य रत्न के समान है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news