Chaitra Navrtari 2023: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन बनेंगे ये शुभ संयोग, मां अम्बे दूर करेंगी जीवन का हर दुख
Advertisement

Chaitra Navrtari 2023: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन बनेंगे ये शुभ संयोग, मां अम्बे दूर करेंगी जीवन का हर दुख

Chaitra Navrtari 2023 Muhurat: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है. इसी दिन से हिंदू नव वर्ष की शुरुआत भी होती है. कहते हैं कि अगर इस दिन इन उपायों को कर लिया जाए, तो मां दुर्गा की कृपा से सभी दुखों से छुटकारा मिलता है.

 

फाइल फोटो

Hindu Nav Varsh 2023: चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होती है. बता दें कि इस साल चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च से हो रही है. इस दिन से ही हिंदू नव वर्ष की शुरुआत हो रही है. इसे विक्रम संवत 2080 के नाम से भी जाना जाता है. इतना ही नहीं इस दिन गुडी पड़वा भी होता है. हिंदू नव वर्ष की शुरुआत बेहद शुभ संयोग के साथ हो रही है. नए साल की शुरुआत के पहले दिन ही अगर कुछ उपायों को कर लिया जाए, तो सालभर व्यक्ति को किसी तरह की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन से ही चैत्र नवरात्रि की शुरुआत भी हो रही है. बता दें कि ये नौ दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. ऐसा माना जा रहा है कि इस बार मां अम्बे नाव पर सवार होकर आ रही हैं. इसे शुभ संकेत माना जाता है. हिंदू शास्त्रों में इसे सैभाग्य, सुख, समृद्दि और वैभव का चिन्ह माना जाता है. जानें इस दिन के शुभ संयोग और उपाय के बारे में.

हिंदू नव वर्ष में बनेंगे ये शुभ संयोग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हिंदू नव वर्ष के पहले दिन कई शुभ संयोग का निर्माण हो रहा है. ये शुभ संयोग आने वाले सुखद भविष्य का संकेत देते हैं. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ-साथ शुक्ल योग और ब्रह्म योग का भी निर्माण हो रहा है. मान्यता है कि इन शुभ योगों में अगर सौभाग्य प्राप्ति के लिए कुछ उपाय कर लिए जाएं, तो जल्द ही शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

नवरात्रि के पहले दिन करें ये उपाय

अगर आप सालभर मां दुर्गा की कृपा बनाए रखना चाहते हैं और सौभाग्य की प्राप्ति चाहते हैं, तो नवरात्रि के पहले दिन ही इन उपायों को करने से लाभ होता है. मान्यता है कि इन उपायों को करने से बड़े से बड़ा दुर्भाग्य भी सौभाग्य में बदल जाता है.

- नवरात्रि के पहले दिन ही भगवान गणेश की पूजा कर गणपति अथर्वाशीर्ष का 108 बार पाठ करें. मान्यता है कि गणेश जी के इस पाठ को करने से कंगाल भी करोड़पति बन जाता है.

- नवरात्रि के पहले दिन मां भगवती के मंदिर जाएं और उन्हें गुड़हल का फूल अर्पित करें. इसके साथ ही नैवेद्य के रूप में मौसमी फल और हलवा चढ़ाएं. मान्यता है कि इस उपाय को करने से व्यक्ति की सारे संकटों से रक्षा होती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news