Chaitra Purnima 2023: चैत्र पूर्णिमा का ये उपाय, चमका देगा आपका भाग्य; दूर होंगे सारे दोष
Advertisement

Chaitra Purnima 2023: चैत्र पूर्णिमा का ये उपाय, चमका देगा आपका भाग्य; दूर होंगे सारे दोष

Hanuman Jayanti 2023 Upay:  चैत्र माह की पूर्णिमा को श्रीराम भक्त हनुमान का जन्म हुआ था. इसलिए पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती भी मनाई जाती है. हिंदू धर्म में पूर्णिमा का बहुत महत्व माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन कुछ खास उपाय करने से आपको आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

चैत्र पूर्णिमा उपाय

Chaitra Purnima Upay In Hindi: 6 अप्रैल को हिंदू नववर्ष की पहली पूर्णिमा है,  चैत्र माह की पूर्णिमा को श्रीराम भक्त हनुमान का जन्म हुआ था. इसलिए पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती भी मनाई जाती है. हिंदू धर्म में पूर्णिमा का बहुत महत्व माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन कुछ खास उपाय करने से आपको आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है, साथ ही वास्तु दोष भी दूर होता है. ऐसे में आप पूर्णिमा के दिन इन उपाय को आसनी से कर सकते हैं और सभी तरह के दोषों से मुक्त हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ये उपाय कौन-से हैं. 

चैत्र पूर्णिमा के ये उपाय दिलाएंगे हर समस्या से छुटकारा 

- चैत्र पूर्णिमा के दिन घर या ऑफिस में पूरे विधि विधान से कुबेर यंत्र स्थापित करें. इससे आपको आय के नए स्त्रोत खुलेंगे और व्यापार में जमकर लाभ और सफलता प्राप्त होगी. 

- चैत्र पूर्णिमा के दिन ओम रामदूताय नमः मंत्र का 108 बार जाप करने से वैवाहिक और परिवारिक जीवन में खुशहाली और शांति आती है. पति-पत्नी के रिश्ते में मधुरता बनी रहती है. 

-चैत्र पूर्णिमा को मध्यरात्रि में मां लक्ष्मी के पास घी की दीपक प्रज्जवलित करें और 3 इलायची हाथों में लेकर माता लक्ष्मी और नवग्रहों से अपनी मनोकामना मन में कहें. इसके बाद इलायची को मुख्य द्वार पर रखकर कपूर के साथ जला दें. इससे आपके घर में मां लक्ष्मी का वास सदैव बना रहेगा. 

- पूर्णिमा के दिन काली चींटियों को आटे में शक्कर मिलाकर खिलाएं. मान्यता है कि इस उपाय को करने से आपके बिगड़े हुए काम बनने लगते हैं और आपका अटका हुआ धन वापस प्राप्त होता है. 

- अगर ऑफिस में पदोन्नति न हो रही हो या व्‍यवसाय में मंदी का सामना करना पड़ रहा है तो चैत्र पूर्णिमा के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं.  मान्यता है कि इससे बिजनेस और जॉब में तरक्की होती है.

- चैत्र पूर्णिमा पर हनुमान जयंती भी मनाई जाती है, कहते हैं इस दिन घर या मंदिर की छत पर लाल झंडा लगाने से आकस्मिक संकटों से मुक्ति मिलती है. अकाल मृत्यु का साया नहीं मंडराता.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news