Chanakya Niti: इन लोगों को सताने से बुरे दिन आने में नहीं लगती देर, रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow11288562

Chanakya Niti: इन लोगों को सताने से बुरे दिन आने में नहीं लगती देर, रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी

Acharya Chankya Niti: चाणक्य नीति का अनुसरण कर व्यक्ति जीवन की सरल बना सकता है. चाणक्य नीति में मां लक्ष्मी कृपा पाने के लिए कुछ कामों को न करने की सलाह दी गई है. इन बातों का अनुसरण करके धन-संपत्ति, मान-सम्मान की प्राप्ति की जा सकती है. 

 

फाइल फोटो

Chanakya Niti For Maa Lakshmi: आचार्य चाणक्य अपनी महान बातों से लोगों का मार्गदर्शन करते हैं. चाणक्य एक कूटनीतिज्ञ, अर्थशास्त्र और सलाहकार हैं. उनकी नीतियों का पालन करके जीवन में आने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है. ऐसे ही आज हम आचार्य चाणक्य की ऐसी नीति के बारे में जानेंगे, जिसमें मां लक्ष्मी की कृपा पाने के कई उपायों का जिक्र किया गया है. चाणक्य नीति में बताया गया है कि कुछ कार्य ऐसे होते हैं, जिन्हें करने से व्यक्ति के बुरे दिन आने में समय नहीं लगता. इसके साथ ही, मां लक्ष्मी भी रूठ कर चली जाती हैं. 

चाणक्य नीति के अनुसार अगर व्यक्ति के ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा है या फिर मेहरबान हैं, तो व्यक्ति को कुछ चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए. व्यक्ति को दूसरे लोगों के प्रति विनम्र रहना चाहिए. चाणक्य के अनुसार अक्सर देखा गया है कि जिन लोगों के पास पैसा आ जाता है, वे अंहकार से भर जाते हैं. अपने से कमजोर और नीचे व्यक्तियों को परेशान करना शुरू कर देते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ अन्य कार्यों के बारे में, जिसे करने से व्यक्ति को परहेज करना चाहिए. 

इन लोगों का करें सम्मान

चाणक्य नीति में बताया गया है कि जो लोग मेहनत करते हैं और अपने काम के प्रति समर्पित रहते हैं, उन्हें कभी सताना नहीं चाहिए. ऐसा करने से वाले लोगों से मां लक्ष्मी रूष्ठ हो जाती हैं और आगे चलकर उस व्यक्ति को धन हानि का सामना करना पड़ता है.  

लोगों से रहें विनम्र

जब व्यक्ति के पास पैसा आता है, तो व्यक्ति में अंहकार भी भर जाता है. और इस अंहकार के वेग में व्यक्ति अपने से कमजोर और गरीब लोगों पर अत्याचार करना शुरू कर देता है. बिना वजह के ऐसे लोगों को परेशान करता है. आचार्य के अनुसार ऐसा करने से वालों से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और आने वाले समय में उनके लिए कई परेशानियां खड़ी हो जाती हैं. 

महिलाओं का करें सम्मान

चाणक्य नीति में बताया गया है कि व्यक्ति को महिलाओं और बच्चों का सम्मान करना चाहिए. इन लोगों को परेशान करनो वालों से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और मां लक्ष्मी की कृपा कभी नहीं मिलती. इन लोगों के घर में दरिद्रता का वास होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news