Chanakya Niti: जीवन में कभी न करें ये 5 काम, रूठ जाती हैं मां लक्ष्‍मी, कर देती हैं कंगाल!
Advertisement

Chanakya Niti: जीवन में कभी न करें ये 5 काम, रूठ जाती हैं मां लक्ष्‍मी, कर देती हैं कंगाल!

Chanakya Niti in Hindi: चाणक्‍य नीति में कुछ ऐसे कामों के बारे में बताया गया है जिन्‍हें करने से मां लक्ष्‍मी रूठ जाती हैं. यहां तक कि ये काम अमीर व्‍यक्ति को भी कुछ समय में गरीब बना सकते हैं. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti for Money: आचार्य चाणक्‍य की नीतियां आज भी पूरी तरह प्रासंगिक हैं और उनका पालन करने से व्‍यक्ति बड़े नुकसानों से बच सकता है. आज हम कुछ ऐसी ही चाणक्‍य नीति के बारे में बात करते हैं जिनका सीधा संबंध पैसे से है. यदि इन नीतियों का पालन न किया जाए तो धनवान को भी कंगाल होने में देर नहीं लगती है. इसलिए इन कामों से बचना ही बेहतर है. 

हमेशा बचें इन कामों से 

यदि चाणक्‍य नीति में बताए गए इन 5 कामों से हमेशा दूरी बनाए रखेंगे तो मां लक्ष्‍मी आप पर मेहरबान होंगी, वरना धन की देवी को नाराज होने में देर नहीं लगेगी. 

- चाणक्‍य नीति कहती है कि कभी भी भोजन की बर्बादी न करें. इससे मां अन्‍नपूर्णा नाराज होती हैं और वे मां लक्ष्‍मी का ही रूप हैं. अन्‍न की बर्बादी करने से व्‍यक्ति जल्‍द ही गरीब हो जाता है. 

- कभी भी दूसरों का धन धोखेबाजी से न हथियाएं. अनैतिक तरीके से कमाया गया पैसा मां लक्ष्‍मी को नाराज कर देता है और वे रूठकर चली जाती हैं. 

- जो लोग दान नहीं करते हैं उनका पैसा नष्‍ट हो जाता है. हमेशा अपनी आय का एक हिस्‍सा जरूरतमंदों को दान जरूर करें. 

- घर में झगड़ा न करें. जिन घरों में लोगों के बीच प्‍यार न हो वहां मां लक्ष्‍मी कभी वास नहीं करती हैं. यदि धनवान बनना चाहते हैं तो घर में शांति और प्रेम रखें. 

- कभी भी आलस न करें. आलसी लोग मां लक्ष्‍मी को अप्रिय हैं, वे कभी भी ऐसे लोगों के यहां वास नहीं करती हैं, जो गंदगी से रहते हैं और मेहनत नहीं करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news