Chanakya Niti: ताकतवर दुश्‍मन भी टिक नहीं पाता ऐसे लोगों के सामने! ये हैं हर हाल में जीतने की वजहें
Advertisement
trendingNow11192837

Chanakya Niti: ताकतवर दुश्‍मन भी टिक नहीं पाता ऐसे लोगों के सामने! ये हैं हर हाल में जीतने की वजहें

Chanakya Niti in Hindi: दुश्‍मन प्रत्‍यक्ष भी होते हैं और अप्रत्‍यक्ष भी. ये दोनों ही तरह के दुश्‍मन जिंदगी को बराबर नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि चाणक्‍य नीति में बताए गए दुश्‍मनों से बचने के तरीके जान लिए जाएं. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti for Successful Life: व्‍यक्ति सफलता पाने के लिए जी-तोड़ कोशिश करता है लेकिन इसके साथ ही उसके कई दुश्‍मन भी तैयार होते जाते हैं, जो उसे गिराने की भरसक कोशिश करते हैं. चाणक्‍य नीति कहती है कि सफलता पाने की कोशिशें करने के साथ-साथ जरूरी है कि अपने दुश्‍मनों को मात देने का तरीका भी समय पर सीख लिया जाए. आचार्य चाणक्‍य की ये सलाह जो लोग मान लेते हैं, उन्‍हें शक्तिशाली दुश्‍मन भी कभी मात नहीं दे पाता है. 

ये 4 चीजें सीख लेंगे तो हर दुश्‍मन को दे सकेंगे मात 

कभी भी हिम्‍मत न हारें: आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि चाहे कितना ही बड़ा नुकसान हो जाए या चुनौती सामने आए, कभी भी हिम्‍मत न हारें. अपनी सोच सकारात्‍मक रखें. यदि आप ऐसा करते हैं तो आधी लड़ाई आप बिना लड़े ही जीत जाएंगे. इसके बाद आपकी जीत तय है. 

शत्रु को कभी कमजोर न समझें: चाणक्य नीति के अनुसार दुश्‍मन को कभी भी कमजोर न समझें. यदि वह आपसे कमजोर है तब भी अच्‍छी तरह उसकी शक्ति का आंकलन करें. वरना आप कमजोर दुश्‍मन से भी हार बैठेंगे. 

यह भी पढ़ें: Maang Tikka: शादी के समय क्‍यों पहना जाता है मांग टीका? धर्म और विज्ञान दोनों से है खास कनेक्‍शन!

गुस्‍से से काम न लें: कभी भी जल्‍दबाजी, गुस्‍से, अहंकार में आकर निर्णय न लें. ऐसा निर्णय नुकसान ही कराता है. हर पहलू को ठंडे दिमाग से सोचें समझें और फिर कदम उठाएं. 

धैर्य न खोएं: यदि ताकतवर शत्रु के सामने आपको अपनी हार नजर आ रही हो तो भी धैर्य और सकारात्‍मकता का दामन न छोड़ें. कब बाजी पलट जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है. शत्रु की एक छोटी गलती आपको जीत का सेहरा पहना सकती है. बस धैर्य के साथ आपको उस गलती का फायदा उठाना होगा. 

यह भी पढ़ें: Shani Jayanti 2022: शनि जयंती पर इस तरीके से पहन लें काला धागा, राहु-केतु तक के प्रकोप से मिलेगी राहत!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news