Chandra Grahan 2021: चंद्र ग्रहण आज कब से कब तक रहेगा और कहां-कहां दिखेगा, जानें क्या करें और क्या न करें
Advertisement

Chandra Grahan 2021: चंद्र ग्रहण आज कब से कब तक रहेगा और कहां-कहां दिखेगा, जानें क्या करें और क्या न करें

Lunar Eclipse 2021 In India: शास्‍त्रों के मुताबिक चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ खास बातों का ख्‍याल रखना बेहद जरूरी है, ताकि इसके बुरे असर से बच सकें. भारत में आज का चंद्र ग्रहण उपछाया ग्रहण के रूप में दिखेगा.

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2021) आज (26 मई 2021, बुधवार) को लगने जा रहा है. इसी दिन वैशाख पूर्णिमा भी है. आज लगने वाला यह ग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) होगा. हालांकि यह उपछाया चंद्र ग्रहण है, लिहाजा इसका सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. ज्योतिष के मुताबिक सिर्फ उन्हीं ग्रहणों का धार्मिक महत्व होता है, जिन्हें खुली आंखों से देखा जा सके. उपछाया चंद्र ग्रहण को देखने के लिए खास सोलर फिल्टर वाले चश्मों की जरूरत होती है. इस ग्रहण में चंद्रमा मटमैला दिखाई देगा. 

  1. साल का पहला चंद्र ग्रहण आज 
  2. चंद्र ग्रहण के दौरान न करें शुभ काम 
  3. इस दौरान गर्भवती महिलाएं रहें सावधान 

कब और कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण 

ज्‍योतिर्विद मदन गुप्‍ता सपाटू के मुताबिक 2021 का प्रथम खग्रास चंद्र ग्रहण 26 मई, बुधवार को पूर्वोत्तर भारत में बहुत कम समय दिखाई देगा. बंगाल, अरुणाचल, नागालैंड, असम, त्रिपुरा, मेघालय में बहुत कम समय के लिए दिखाई देगा. वहीं भारत के बाकी हिस्‍से में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा. भारत के अलावा यह ग्रहण, जापान, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, सिंगापुर, बर्मा आस्ट्रे्लिया, दक्षिणी अमरीका, प्रशांत और हिन्द महासागर में भी दिखेगा. यह चंद्र ग्रहण दोपहर में करीब सवा तीन बजे शुरू होगा और शाम को 7 बजकर 19 मिनट तक रहेगा. पूरब में 26 मई की शाम को आसमान पर पूर्ण चंद्र ग्रहण के ठीक बाद एक दुर्लभ विशाल और सुर्ख चंद्रमा (सुपर ब्लड मून) नजर आएगा.

ग्रहण आरंभ- 15: 15
खग्रास आरंभ-16:40
ग्रहण मध्य- 16:49
ग्रहण समाप्त-16:58
खग्रास समाप्त-18:23

यह भी पढ़ें: Buddha Purnima 2021 पर जानें Mumbai के सोने के शिखर वाले Pagoda की खासियतें, वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम

क्‍या करें, क्‍या न करें

ज्‍योतिष के मुताबिक ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है, लिहाजा इस दिन कई कामों को वर्जित किया गया है. साथ ही ग्रहण के नकारात्‍मक असर से बचने के लिए कुछ काम करने की सलाह भी दी गई है. ग्रहण के दौरान शुभ कामों के अलावा कई अन्‍य कामों को भी वर्जित किया गया है. साथ ही ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए दान-पुण्‍य करने के लिए भी कहा गया है. जानते हैं ग्रहण के समय क्‍या करना चाहिए और क्‍या नहीं. 

- ग्रहण काल में गर्भवती स्त्रियों को बाहर नहीं निकलना चाहिए. हो सके तो इस दौरान उन्‍हें अपने पास एक नारियल रखना चाहिए.

- वास्तविक ग्रहण के समय किसी भी तरह का शुभ काम नहीं करना चाहिए. 

- चंद्र ग्रहण के समय ना तो भगवान की मूर्ति छूनी चाहिए और ना ही मंदिर के कपाट खुले रखने चाहिए. 

- ग्रहण के दौरान भोजन बनाने और खाने दोनों को ही वर्जित बताया गया है. ताकि सेहत पर ग्रहण का बुरा असर न पड़े. हालांकि बच्‍चे और मरीज इस दौरान खा सकते हैं. 

- इसके अलावा पहले से बनाकर रखे हुए भोजन, दूध आदि में भी ग्रहण शुरू होने से पहले ही तुलसी के पत्‍ते डाल देने चाहिए. 

- ग्रहण के दौरान वाद-विवाद नहीं करना चाहिए. साथ ही पति-पत्नी को इस दौरान संयम रखने के लिए भी कहा गया है.

- इस दौरान चाकू, कैंची, छुरी जैसी धारदार चीजों का उपयोग नहीं करना चाहिए. 

-ग्रहण के दौरान स्‍नान करना, कंघी करने से भी बचना चाहिए. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news