Zee Rozgar Samachar

Chhath Puja 2020: कब है छठ पर्व? जानिए व्रत का महत्व और पूजा विधि

इस वर्ष छठ पूजा (Chhath Puja) 20 नवंबर यानी शुक्रवार को मनाई जाएगी.  छठ पर महिलाएं व्रत रखती हैं. यह व्रत संतान प्राप्ति के साथ-साथ परिवार की सुख-समृद्धि के लिए रखा जाता है.

Chhath Puja 2020: कब है छठ पर्व? जानिए व्रत का महत्व और पूजा विधि
छठ पूजा

 नई दिल्ली. छठ पूजा (Chhath Puja) कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी को धूमधाम से मनाई जाती है. इस वर्ष छठ पूजा 20 नवंबर यानी शुक्रवार को मनाई जाएगी. हिंदू धर्म में छठ पूजा का बेहद महत्व है. यह पावन पर्व खासतौर से बिहार, झारखंड और यूपी में धूमधाम से मनाया जाता है. छठ पर महिलाएं व्रत रखती हैं. यह व्रत संतान प्राप्ति के साथ-साथ परिवार की सुख-समृद्धि के लिए रखा जाता है. छठ पूजा के दौरान बहुत ही विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है.

छठ पूजा का प्रारंभ दो दिन पूर्व चतुर्थी तिथि को नहाय खाय से होता है, फिर पंचमी को लोहंडा और खरना होता है. उसके बाद षष्ठी तिथि को छठ पूजा होती है, जिसमें शाम को सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है. इसके बाद अगले दिन सप्तमी को सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देते हैं और फिर पारण करके व्रत को पूरा किया जाता है. छठ पूजा 4 दिनों की होती है.

इस वर्ष छठ पूजा की तिथियां: 

पहला दिन
छठ पूजा की शुरुआत कार्तिक शुक्ल चतुर्थी तिथि से होती है. यह छठ पूजा का पहला दिन होता है, इस दिन नहाय खाय होता है. इस वर्ष नहाय-खाय 18 नवंबर (बुधवार) को है. इस दिन सूर्योदय सुबह 06:46 बजे और सूर्योस्त शाम को 05:26 बजे होगा.

दूसरा दिन
छठ पूजा के दूसरे दिन लोहंडा और खरना होता है. यह कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को होता है. इस वर्ष लोहंडा और खरना 19 नवंबर दिन गुरुवार को है. इस दिन सूर्योदय सुबह 06:47 बजे पर होगा और सूर्योस्त शाम को 05:26 बजे पर होगा.

तीसरा दिन
छठ पूजा का मुख्य दिन कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को होता है. इस दिन ही छठ मैय्या की पूजा होती है. इस दिन शाम को सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है इस वर्ष 20 नवंबर को छठ पूजा मनायी जाएगी. इस दिन सूर्यादय 06:48 बजे पर होगा और सूर्योस्त 05:26 बजे होगा. छठ पूजा के लिए षष्ठी तिथि का प्रारम्भ 19 नवंबर को रात 09:59 बजे से हो रहा है, जो 20 नवंबर को रात 09:29 बजे तक है.

चौथा दिन
छठ पूजा का अंतिम दिन कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि होती है. इस दिन सूर्योदय के समय सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है. उसके बाद पारण कर व्रत को पूरा किया जाता है. इस वर्ष छठ पूजा का सूर्योदय अर्घ्य तथा पारण 21 नवंबर को होगा. इस दिन सूर्योदय सुबह 06:49 बजे तथा सूर्योस्त शाम को 05:25 बजे होगा.

धर्म से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें https://zeenews.india.com/hindi/religion

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.