Deepawali 2021: दीपावली पर बन रहा है दुर्लभ संयोग, जानें दीपों का पर्व मनाने की तारीख और शुभ मुहूर्त
X

Deepawali 2021: दीपावली पर बन रहा है दुर्लभ संयोग, जानें दीपों का पर्व मनाने की तारीख और शुभ मुहूर्त

दीपावली (Deepawali) का त्‍योहार मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने का सबसे बड़ा मौका होता है. इस साल तो यह दिन और भी खास है क्‍योंकि 4 ग्रह (Planets) एक ही राशि (Zodiac Sign) में रहकर बेहद शुभ योग बना रहे हैं.

Deepawali 2021: दीपावली पर बन रहा है दुर्लभ संयोग, जानें दीपों का पर्व मनाने की तारीख और शुभ मुहूर्त

नई दिल्‍ली: दशहरा पर रावण दहन करने के साथ ही दीपावली (Deepawali) का पर्व मनाने के लिए उल्‍टी गिनती शुरू हो जाती है. हिंदू पंचांग के मुताबिक दशहरा के ठीक 20 दिन बाद कार्तिक महीने की अमावस्‍या को दीपावली मनाई जाती है. इस साल दीपावली (Deepawali 2021) 4 नवंबर 2021, गरुवार को है. हालांकि यह पांच दिवसीय त्‍योहार 2 नवंबर को धन तेरस के साथ शुरू हो जाएगा. इस साल दीपावली पर ग्रह-नक्षत्रों का दुर्लभ संयोग बन रहा है. 

4 ग्रह रहेंगे एक ही राशि में 

इस साल की दीपावली बेहद खास होने वाली है क्‍योंकि इस दिन 4 ग्रह एक ही राशि में रहेंगे और ऐसा संयोग दुर्लभ ही बनता है. दीपावली के दिन सूर्य, बुध, मंगल और चंद्रमा तुला राशि में रहेंगे. चूंकि तुला राशि के स्‍वामी शुक्र ग्रह हैं और वे भौतिक सुख-सुविधाओं के कारक हैं. ऐसे में यह दुर्लभ संयोग लोगों पर मां लक्ष्‍मी की जमकर कृपा बरसाएगा. वहीं कुछ राशियों के जातकों के लिए तो यह संयोग किस्‍मत बदलने वाला साबित होगा. 

यह भी पढ़ें: Dream Interpretation: सपने में भगवान का दिखना देता है खास संकेत, जानिए किस देवी-देवता के दर्शन का क्‍या है मतलब

लक्ष्‍मी पूजा का शुभ मुहूर्त 

5 दिवसीय पर्व के तीसरे दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा की जाती है. इसे दीपावली की पूजा कहते हैं. इस साल कार्तिक महीने की अमावस्‍या 4 नवंबर 2021 को सुबह 06:03 बजे से 5 नवंबर 2021 को सुबह 02:44 तक रहेगी. वहीं धन की देवी लक्ष्‍मी की पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त (Laxmi Puja Shubh Muhurat) 4 नवंबर को शाम 06:09 से रात के 08:20 बजे तक रहेगा. इस तरह लक्ष्‍मी पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त की अवधि तकरीबन 2 घंटे 10 मिनट की रहेगी.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news