इस साल धनतेरस कब है? जानिए क्‍या करने से 13 गुना बढ़ती है धन-संपत्ति
Advertisement
trendingNow12426517

इस साल धनतेरस कब है? जानिए क्‍या करने से 13 गुना बढ़ती है धन-संपत्ति

Dhanteras 2024: 5 दिवसीय दीपोत्‍सव पर्व की शुरुआत धनतेरस से होती है. धन त्रयोदशी के दिन धन की देवी लक्ष्‍मी और कुबेर देव की पूजा होती है. जानिए धनतेरस के दिन क्‍या उपाय करने से धन-संपत्ति तेजी से बढ़ती है. 

इस साल धनतेरस कब है? जानिए क्‍या करने से 13 गुना बढ़ती है धन-संपत्ति
Dhanteras 2024 Date: हिंदू धर्म का प्रमुख त्‍योहार है दिवाली, जिसकी शुरुआत धनतेरस से होती है और तीसरे दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा करके बड़ी दिवाली मनाई जाती है. 5 दिन तक चलने वाला यह पर्व भाईदूज मनाने के साथ समाप्‍त होता है. धनतेरस का दिन धन की देवी लक्ष्‍मी और देवता कुबेर की पूजा का दिन होता है. इसके अलावा इस दिन आरोग्‍य के देवता धन्वंतरि देव की भी पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यता है कि भगवान धन्वंतरि की पूजा करने से आरोग्य का वरदान मिलता है. वहीं मां लक्ष्‍मी और कुबेर देव धन-दौलत का वरदान देते हैं. धनतेरस कार्तिक माह के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाते हैं. इस साल धनतेरस 29 अक्‍टूबर 2024 को मनाई जाएगी और फिर इसके अगले दिन 30 अक्‍टूर को नरक चौदस और उसके अगले दिन 31 अक्‍टूबर 2024 को दिवाली मनाई जाएगी. 
 
 
धनतेरस 2024 पूजा मुहूर्त 
 
पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 29 अक्टूबर 2024 को सुबह 10 बजकर 31 मिनट पर होगी और 30 अक्टूबर, 2024 को दोपहर 01 बजकर 15 मिनट पर समाप्‍त होगी. चूंकि धनतेरस की पूजा रात में करने का महत्‍व है इसलिए 29 अक्‍टूबर 2024, मंगलवार को धनतेरस का त्‍योहार मनाया जाएगा. इस साल धनतेरस पर पूजन का शुभ मुहूर्त 29 अक्‍टूबर 2024 की शाम 06 बजकर 30 मिनट से रात 08 बजकर 12 मिनट तक का है.
 
13 गुना बढ़ती है धन-समृद्धि  
 
धर्म-शास्त्रों के अनुसार, जब देवता और असुर समुद्र मंथन कर रहे थे तो कार्तिक मास कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन धन्वंतरि भगवान अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे. इसलिए धनतेरस के दिन आरोग्‍य के देवता धन्‍वंतरि की पूजा की जाती है. साथ ही इस दिन सोना-चांदी, नया घर, वाहन आदि समृद्धिदायक चीजें खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. साथ ही यह मान्‍यता है कि धनतेरस के दिन जो चीजें खरीदी जाती हैं, वे समृद्धि को कई गुना या 13 गुना बढ़ाती हैं. धनतेरस के दिन सोना-चांदी, तांबा-पीतल के बर्तन खरीदने से घर में धन-धान्‍य बढ़ता जाता है. 
 
इसके अलावा धनतेरस के दिन दीपदान किया जाता है, इससे अकाल मृत्यु का भय समाप्त होता है.
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news