February 2024 Pradosh Vrat: फरवरी में कब-कब हैं प्रदोष व्रत? जल्दी नोट कर लें डेट और जानें महत्व
Advertisement
trendingNow12081012

February 2024 Pradosh Vrat: फरवरी में कब-कब हैं प्रदोष व्रत? जल्दी नोट कर लें डेट और जानें महत्व

Febraury ke Pradosh Vrat: प्रदोष व्रत पर भगवान शिव की विधि विधान से पूजा करने के साथ-साथ व्रत रखना चाहिए. इस दिन श्रद्धा भाव से व्रत रखने से व्यक्ति की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

February 2024 Pradosh Vrat: फरवरी में कब-कब हैं प्रदोष व्रत? जल्दी नोट कर लें डेट और जानें महत्व

February 2024 Pradosh Vrat: हिन्दू पंचांग में कई सारी तिथियों हैं जो अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण होती हैं. हर महीने के शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष को त्रयोदशी तिथि होती है. त्रयोदशी तिथि को ही प्रदोष व्रत कहा जाता है. इस दिन भगवान शिव की विधि विधान से पूजा करने के साथ-साथ व्रत रखना चाहिए. इस दिन श्रद्धा भाव से व्रत रखने से व्यक्ति की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. साल 2024 का पहला महीना यानी जनवरी खत्म होने वाला है और फरवरी के महीने की शुरुआत कुछ दिनों में हो जाएगी. आज हम आपको बताएंगे कि फरवरी के महीने में प्रदोष व्रत कब-कब हैं. आइए जानते हैं.

 

फरवरी के प्रदोष व्रत
फरवरी 2024 का पहला प्रदोष व्रत 7 फरवरी को रखा जाएगा. दूसरा प्रदोष व्रत 21 फरवरी को रखा जाएगा. मान्यता है कि प्रदोष व्रत रखने से सारी इच्छाएं पूरी होती हैं और जीवन की समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

 

प्रदोष व्रत का महत्व
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार प्रदोष व्रत के दिन देवों के देव महादेव को दूध अर्पित करने से कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है और शनि की महादशा से भी राहत मिलती है. प्रदोष व्रत रखने से माता पार्वती और भगवान शिव की कृपा हमेशा बनी रहती है और व्यक्ति का जीवन संकट मुक्त हो जाता है. 

 

प्रदोष व्रत पूजा विधि
प्रदोष व्रत के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करें और भगवान शिव के सामने एक दीपक जलाएं और व्रत का संकल्प लें. शुभ मुहूर्त में पूजा की शुरुआत करें. शिवलिंग का दूध, दही, घी, शहद और गंगाजल से अभिषेक करें. इसके बाद शिवलिंग पर बेलपत्र, मदार, पुष्प, भांग अर्पित करें और विधि विधान से देवों के देव महादेव की पूजा करें.

 

इन चीजों से करें परहेज
जो व्यक्ति प्रदोष व्रत रखता है उसे कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए. प्रदोष व्रत के दिन तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. प्याज, लहसुन, मांस, तंबाकू, मदीरा जैसी चीजों का सेवन करने से प्रदोष व्रत का फल आपको कभी नहीं मिलेगा.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news