Fengshui Plant : शुभ दिशा में रख लें ये छोटा-सा जादुई पौधा, रखते ही दिखने लगेगा असर, खुशियों से भर जाएगा घर
Advertisement

Fengshui Plant : शुभ दिशा में रख लें ये छोटा-सा जादुई पौधा, रखते ही दिखने लगेगा असर, खुशियों से भर जाएगा घर

Fengshui Plant Tips: वास्तु शास्त्र की तरह फेंगशुई में भी कई तरह की पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है. इन्हें घर में रखने से वास्तुदोषों को दूर किया जा सकता है. और घर में सुख-समृद्धि लाई जा सकती है. 

 

फाइल फोटो

Bamboo Plant Tips: वास्तु शास्त्र की तरह चीनी फेंगशुई भी वघर में नेगिटिविटी को दूर करके पॉजिटिविटी  लाने पर कार्य करती है. वास्तु शास्त्र में बहुत से ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में रखने से वास्तुदोष तो दूर होते ही हैं. साथ ही, सुख-समृद्धि का वास होता है. फेंगशुई में वैसे तो कई पौधों के बारे में बताया गया है. लेकिन इनमें से एक ऐसा पौधा है, जो जिसे घर में लगाने से घर खुशियों से भर जाता है. 

फेंगशुई में बैम्बू प्लांट या बांस के पौधे के बारे में बताया गया है. इसे घर में लगाने से घर में मौजूद वास्तुदोषों से छुटकारा मिलता है. साथ ही, नेगिटिविटी दूर होती है. इसे घर के अलावा दुकान या ऑफिस आदि में भी रखा जा सकता है. जानें बांस के पौधे से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में. 

कहां लगाएं बांस का पौधा

 

 

ये भी पढ़ें- Astrology: इन राशि की लड़कियों के लिए आसान नहीं होता पति और ससुराल वालों को खुश रखना, करने पड़ते हैं लाखों जतन
 

फेंगशुई के जानकारों का कहना है कि बांस का पौधा ऐसी जगह  पर लगाना चाहिए, जहां पर परिवार के सभी सदस्य एक साथ बैठते हैं. इसे ड्राइंग रूम या फिर कॉमन हॉल में रखा जा सकता है. इसे रखने के लिए सबसे उत्तम दिशा पूर्व दिशा है. इस दिशा में रखने से परिवार के सदस्यों के रिश्तों में मिठास रहती है. 

- घर या ऑफिस में जहां भी बांस का पौधा रखा जाता है, वहां समृद्धि आती है और सेहत पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

- ऐसा माना जाता है कि सुख-समृद्धि के साथ रिश्तों में मिठास के लिए भी इसे घर में लगाया जाता है. पति-पत्नी के बीच रिश्तों को ठीक करने के लिए बांस के डंठल को लाल रंग के रिबन से बांध कर कांच के बर्तन में रखने से लाभ होता है. इस बात का ध्यान रखें कि ये पौधा सूखे नहीं. अगर ये सूख जाता है, तो इसे हटाकर दूसरा पौधा रख सकते हैं. 

 

ये भी पढ़ें-  Gayatri Mantra Jaap: गायत्री मंत्र जाप करते समय नहीं रखेंगे इन बातों का ध्यान, तो नहीं होगी फल की प्राप्ति

 

- फेंगशुई के अनुसार बांस का पौधा घर में रखने से आर्थिक स्थिति में सुधार आता है और धन लाभ के योग बनते हैं. पैसों से जुड़े मामलों मे सफलता पाने के लिए बांस के पौधे को पूर्व या दक्षिण दिशा में रखना उत्तम माना जाता है. 

- पढ़ाई में भी तरक्की पाने के लिए बांस का पौधा उत्तम माना गया है. फेंगशुई के अनुसार पढ़ाई करने वाले बच्चों के कमरे में चार छोटे-छोटे बांस के पौधे लगाने से लाभ होता है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news