Ganesh Puja: दूर्वा ही नहीं गणेश जी को ये पत्ते भी हैं प्रिय, अर्पित करते ही पुकार सुन लेंगे बप्पा!
Advertisement
trendingNow12243546

Ganesh Puja: दूर्वा ही नहीं गणेश जी को ये पत्ते भी हैं प्रिय, अर्पित करते ही पुकार सुन लेंगे बप्पा!

Ganesh Ji Puja: भगवान गणेश की पूजा में दूर्वा का इस्तेमाल विशेष रूप से किया जाता है. मान्यता है कि इस घास की पत्तियों को गणेश जी को अर्पित करने से बप्पा अभीष्ट फल प्रदान करते हैं. बता दें कि सिर्फ दूर्वा ही नहीं, 5 पेड़-पौधे ऐसे हैं, जिन्हें अर्पित करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. 

 

ganesh ji upay

How To Pleased Ganesh Ji: सनातन धर्म में गणेश जी को प्रथम पूजनीय माना गया है. किसी भी काम की शुरुआत अगर गणेश जी के नाम से की जाए, तो भक्तों के सभी कार्य निर्विघ्न पूरे होते हैं. गणेश जी को दूर्वा घास बेहद प्रिय है. एक पौराणिक कथा के अनुसार अनलासुर नामक राक्षस को निगलने के बाद गणेश जी की पेट में बहुत जलन होने लगी, तब उनकी जलन शांत करने के लिए कश्यप ऋषि की सलाह पर दूर्वा घास के सेवन से उनकी जलन शांत हुई थी. इसी कारण गणेश जी की पूजा में उन्हें दूर्वा घास की पत्तियां जरूर अर्पित की जाती हैं. लेकिन दूर्वा के अलावा भी उन्हें ये 5 पेड़-पौधे अर्पित किए जा सकते हैं. 

Plant Astro Tips: त्रिदेवों के आशीर्वाद के लिए करें इस पौधे की पूजा, जानें किस पौधे में होते हैं कौन से देवता
 

केतकी की पत्तियां

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर गणेश जी को केतकी फूल की पत्तियां अर्पित की जाएं, तो उससे बप्पा शीघ्र प्रसन्न होते हैं. इस पौधे की पत्तियां अक्सर उन लोगों को अर्पित करने की सलाह दी जाती है, जो कोई नया काम शुरू करने की सोच रहे हैं. ऐसी मान्यता है कि गणेश जी के 12 नामों में से एक नाम का जाप करते हुए इस पौधे की पत्तियां अर्पित करने से शीघ्र लाभ होता है. 

अर्जुन वृक्ष के पत्ते

शास्त्रों के अनुसार गणेश जी को अर्जुन वृक्ष के पत्ते बेहद प्रिय हैं. जो लोग बेरोजगार हैं, नौकरी में प्रमोशन चाहते हैं या फिर सैलरी में बढ़ोतरी चाहते हैं, उन्हें गणेश जी को अर्जुन के वृक्ष के 5 या 7 पत्ते अर्पित करने चाहिए.  बुधवार को इस वृक्ष के पत्ते चढ़ाने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है. 

Vinayak Chaturthi आज, शुभ मुहूर्त में कर लें ये पूजा के साथ ये छोटा-सा काम, बप्पा सुखृ-समृद्धि से भर देंगे जीवन
 

आक के पत्ते 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आक के पत्ते चढ़ाने से भी गणेश जी को प्रसन्न किया जा सकता है. मानयता है कि आक का पत्ता शिव जी को बेहद प्रिय होता है. वहीं, अगर आप आर्थिक संकट से परेशान हैं, तो व्यक्ति को वित्तीय स्थिरता के लिए आक के पत्ते का उपाय करना चाहिए. इसके लिए कम से कम 11 पत्ते अर्पित करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

कनेर की पत्तियां 

बुधवार के दिन सफेद या फिर पीले रंग के कनेर के फूल की पत्तियां अर्पित की जाएं, तो गणेश जी प्रसन्न होते हैं. मान्यता है कि कनेर की पत्तियां अर्पित करने से हर प्रकार का संकट जल्द दूर होत है और व्यक्ति को परेशानियां से मुक्ति मिलती है.  

सेम की पत्तियां 

मान्यता है कि अगर गणेश जी को सेम की पत्तियां अर्पित की जाए, तो वे जल्द मनोकामना पूर्ण करते हैं. इसे चढ़ाने से पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि ये साफ और बिना कटी-फटी होनी चाहिए. अगर आपके किसी काम में बार-बार बाधा आ रही है, या फिर कोई काम अटका हुआ है, तो आपको इससे फायदा हो सकता है. इतना ही नहीं, इससे आर्थिक तंगी दूर करने में भी मदद मिलती है.  
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 
  

Trending news