Plant Astro Tips: त्रिदेवों के आशीर्वाद के लिए करें इस पौधे की पूजा, जानें किस पौधे में होते हैं कौन से देवता
Advertisement
trendingNow12243343

Plant Astro Tips: त्रिदेवों के आशीर्वाद के लिए करें इस पौधे की पूजा, जानें किस पौधे में होते हैं कौन से देवता

Religious Tree: हिंदू धर्म में कई ऐसे पौधे हैं जिनमें देवी और देवताओं का वास माना गया है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इनकी पूजा करना शुभ माना गया है. किन पौधों में कौन से देवी देवता वास करते हैं आइए इसके बारे में विस्तार में जानें.

 

palnt worship tips

Trees Worship Tips: घर में कई पौधों को रखना शुभ माना जाता है. हिंदू धर्म में कई ऐसे पौधे हैं जिन्हें पूजनीय माना गया है. इन्हें घर में रखने से बरकत तो होती है साथ ही यह स्वास्थ्यवर्धक भी माना जाता है. दरअसल, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कुछ ऐसे पौधे हैं जिनकी हम रोज पूजा अर्चना कर जल अर्पित करते हैं. लेकिन हम में से कई लोग यह नहीं जानते हैं कि किन पौधों में कौन से देवी देवता वास करते हैं. इनमें से कई ऐसे पौधे हैं जिनमें एक नहीं बल्कि तीन तीन देवताओं का वास माना गया है. चलिए धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विस्तार में इन पौधों के बारे में जानें.

Dream Meaning: सपनों में इन चीजों का दिखना मां लक्ष्मी के आने का संकेत, दिखे तो जल्द खाली कर लें तिजोरी
 

तुलसी में कौन करता है वास

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी के पौधे में भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी भी वास करती हैं. इसलिए इन्हें घर में रखना और प्रतिदिन पूजा करना फलदायक माना जाता है.

बरगद में होता है त्रिदेवों का वास

बरगद के पेड़ में एक नहीं बल्कि तीन-तीन देवताओं का वास माना गया है. इसलिए भी इसे त्रिदेव का पौधा भी माना गया है. बरगद में ब्रह्मा, विष्णु और महेश का निवास होता है. इसलिए इनकी पूजा करने से त्रिदेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

आंवला में कौन करते हैं वास

हिंदू धर्म में आंवले के पेड़ को भी शुभ और पूजनीय माना जाता है. दरअसल आंवले के पेड़ में भगवान विष्णु का निवास माना गया है. इसलिए इसकी पूजा करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

Vinayak Chaturthi आज, शुभ मुहूर्त में कर लें ये पूजा के साथ ये छोटा-सा काम, बप्पा सुखृ-समृद्धि से भर देंगे जीवन
 

वट वृक्ष में होता है शिव जी का वास

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार वट के पेड़ में भगवान शिव का वास माना गया है. इनकी पूजा करना फलदायी माना गया है. इस पेड़ को हिंदू धर्म में काफी शुभ माना गया है.

पीपल के पेड़ में कौन करता हैं वास

धार्मिक मान्यताओं की मानें तो पीपल के पेड़ में 64 देवी देवताओं का वास माना गया है. यानि कि इनमें सभी देवी देवताओं का वास है, इसलिए इसकी पूजा अवश्य करनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news