यदि करेंगे ये गलतियां तो नरक में मिलेगी घोर यातनाएं, फिर अगला जन्म मिलेगा जानवर का
Advertisement

यदि करेंगे ये गलतियां तो नरक में मिलेगी घोर यातनाएं, फिर अगला जन्म मिलेगा जानवर का

गरुड़ पुराण में कर्मों के अनुरूप दी जाने वाली सजाओं का वर्णन है. गरुड़ पुराण में कुछ ऐसे कर्मों के बारे में बताय गया है जिसे करने वालों को घोर यातनाएं झेलनी पड़ती हैं.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: धर्म ग्रंथों में 18 पुराणों का उल्लेख किया गया है. जिनमें से गरुड़ पुराण को महा पुराण बताया गया है. इसमें कर्मों के अनुरूप दी जाने वाली सजाओं का वर्णन मिलता है. गरुड़ पुराण के मुताबिक शरीर त्यागने के बाद किसी इंसान की आत्मा स्वर्ग या नरक जाती है. वहां कर्मों के हिसाब से उसके साथ बर्ताव किया जाता है. गरुड़ पुराण में कुछ ऐसे कर्मों के बारे में बताय गया है जिसे करने वालों को घोर यातनाएं झेलनी पड़ती हैं. ये कर्म कौन-कौन से हैं इसके बारे में जानिए.

  1. नरक में झेलना पड़ता है घोर कष्ट
  2. अगला जन्म मिलता है जानवर का
  3. कई सालों तक झेलनी पड़ती हैं यातनाएं

-गरुड़ पुराण के के मुताबिक जो इंसान किसी कुंवारी कन्या या महिला का शोषण करता है, उसे बहुत कठिन से अगला जन्म मिलता है. कई सालों तक नरक में कष्टों को भोगना पड़ता है. उसके बाद वह अजगर के रूप में अगला जन्म लेता है. 

-ऐसे लोग जो अपने शिक्षक या गुरु की पत्नी को बुरी नजरों से देखते हैं. उन्हें नरक में भयानक कष्ट झेलना पड़ता है. उसके बाद वह गिरगिट का रूप लेकर धरती पर आता है. वहीं जो इंसान अपने मित्र की पत्नी का शारीरिक शोषण करता है, उसका अगला जन्म कुत्ते का होता है. 

-गरुड़ पुराण के मुताबिक महिला का अपहरण करना महापाप है. जो इंसान ऐसा करता है, उसे नरक में भी बहुत अधिक कष्ट झलना पड़ता है. ऐसा इंसान ब्रम्हराक्षस के रूप में धरती पर विचरण करता है. 

-गरुड़ पुराण के अनुसार जो महिला अपने पति के अलावा किसी दूसरे पुरुष से संबंध बनाती हैं. वे नरक में खूब कष्ट झेलनी पड़ती हैं. फिर उसके बाद अगले जन्म में सांप, चमगादड़ या गिरगिट के रूप आकर बचे हुए कष्टों को झेलना पड़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news