Garuda Purana: अगले जन्म में क्या बनेंगे आप? गरुड़ पुराण की इन बातों में छिपा है जवाब
Advertisement

Garuda Purana: अगले जन्म में क्या बनेंगे आप? गरुड़ पुराण की इन बातों में छिपा है जवाब

Know Your Next Birth: गुरुड़ पुराण में बताया गया है कि व्यक्ति को उसके कर्मों के आधार पर ही स्वर्ग और नर्क की प्राप्ति होती है. वहीं, व्यक्ति के ये कर्म निर्धारित करते हैं कि उसे अगले जन्म में कौन-सा रूप मिलेगा. 

 

फाइल फोटो

Garuda Purana Teaching: गुरुड़ पुराण में व्यक्ति के जन्म से लेकर मृत्यु के बाद तक की बातों का वर्णन किया गया है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार व्यक्ति को उसके कर्मों का फल स्वर्ग और नर्क के हिसाब से मिलता है. वहीं, व्यक्ति के कर्म ही उसके अगले जन्म का निर्धारण करते हैं. आइए जानते हैं अगले जन्म को लेकर क्या कहता है गरुड़ पुराण.

गुरुड़ पुराण के अनुसार ऐसे तय होता है अगला जन्म- 

- गरुड़ पुराण में बताया गया है कि जो व्यक्ति किसी की हत्या करके परिवार का पालन-पोषण करते हैं, जैसे- लूटपाट, जानवरों की हत्या या फिर शिकार आदि करके घर चलाना जैसे काम करने वाले लोग अपने जन्म में किसी कसाई हत्थे चढ़ने वाला बकरा बनते हैं. 

 

ये भी पढ़ें- Time For Plant Tulsi: घर में तुलसी का पौधा इस समय लगाना होता है शुभ, बनी रहेगी लक्ष्मी मां की कृपा

 

- धार्मिक ग्रंथ के अनुसार जो व्यक्ति महिलाओं का शोषण करते हैं या फिर करवाते हैं, वे अगले जन्म में किसी भयानक रोग से पीड़ित होते हैं. वहीं, किसी दूसरी महिला के साथ संबंध बनाने वाला व्यक्ति अगले जन्म में नपुंसक बनता है. गुरु की पत्नी के साथ दुराचार करने वाले व्यक्ति को अगले जन्म में कुष्ठ रोग होता है. 

- मान्यता है कि इस जन्म में अगर कोई पुरुष महिला जैसा व्यवहार करता है, या फिर महिलाओं वाली आदतें ले आता है. ऐसे लोगों को अगले जन्म में एक स्त्री का रूप मिलता है. 

- किसी भी प्रकार की हत्या करने वाले व्यक्ति जैसे- गर्भपात, स्त्री हत्या आदि करने या करवाने वाले लोगों को भिल्ली रोगी, कुबड़ा जैसे जन्म मिलते हैं. इतना ही नहीं, ये दोनों नरक की यातनाएं भोगने के बाद अगले जन्म में चंडाल योनी में पैदा  होते हैं. 

 

ये भी पढ़ें- Surya Gochar Effect: इन राशियों को भारी पड़ सकता है सूर्य का मिथुन में प्रवेश, एक माह बचकर रहें ये लोग

 

- मरते समय भगवान का नाम लेने वाला व्यक्ति मृत्यु के बाद मुक्ति के मार्ग के लिए अग्रसर होता है. इसलिए धार्मिक ग्रंथों में ये बात कही गई है कि मरते समय भगवान का नाम लेना चाहिए. 

- गरुड़ पुराण के अनुसार माता-पिता और संतान को परेशान करने वाले लोगों को अगला जन्म तो मिलता है, लेकिन ये लोग धरती पर जन्म नहीं ले पाते. इनकी मृत्यु गर्भ में ही हो जाती है. 

- शास्त्रों के अनुसार गुरु का अपमान करने वाले तो नमक में जगह मिलती है. कहा जाता है कि गुरु का अपमान करना मतलब भगवान का अपमान करने के समान है. ऐसे व्यक्ति को जल के बिना ब्रह्मराक्षस का जन्म मिलता है. 

- धोखे देने वालों के बारे में भी कहा गया है कि जो लोग छल,कपट और धोखा देते हैं, वे लोग अगला जन्म उल्लू का पाते हैं. वहीं, किसी की झूठी गवाई देने वालों को अंधे का जन्म मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news