Gemology: करियर में सफलता पाने के लिए धारण कर लें ये रत्न, इन क्षेत्रों के लोगों के लिए है लाभकारी
Advertisement
trendingNow11169818

Gemology: करियर में सफलता पाने के लिए धारण कर लें ये रत्न, इन क्षेत्रों के लोगों के लिए है लाभकारी

Gem Stone: रत्न शास्त्र में रत्नों के विशेष महत्व बताया है. व्यक्ति के जीवन में ग्रहों के अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए रत्न शास्त्र में रत्न धारण करने की सलाह दी गई है. आइए जानें. 

फाइल फोटो

Gem Stone For Career: हिंदू धर्म में रत्न शास्त्र को खासा महत्व दिया गया है. जब भी कोई ग्रह स्थान परिवर्तन करता है, तो उसके शुभ और अशुभ प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर देखने को मिलते हैं. ऐसे में रत्न शास्त्र में कुछ रत्नों का जिक्र किया गया है, जिन्हें धारण करने से ग्रहों के अशुभ प्रभावों को कम और शुभ प्रभावों को बढ़ाया जा सकता है. ऐसे में आज हम जानेंगे करियर में सफलता पाने के लिए किस रत्न को धारण करने की सलाह दी गई है. आइए जानें. 

करियर बनाने के लिए धारण करें ये रत्न

ये भी पढ़ें- Name Astrology: पिता के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इस नाम के अक्षर वाली लड़कियां, किस्मत की होती हैं खूब धनी
 

डॉक्टर और मेडिकल

अगर कोई जातक डॉक्टर या मेडकल में अपना करियर बनाने की चाह रखता है, तो सूर्य, चंद्र, शुक्र और मंगल ग्रहों का मजबूत होना जरूरी है. डॉक्टर और मेडकिल क्षेत्र में करियर बनाने के लिए माणिक्य, मोती और हीरा जैसे रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है. 

वहीं, अगर कोई व्यक्ति सर्जन बनने की दिशा में काम कर रहा है तो उन्हें माणिक्य रत्न या मूंगा रत्न पहनने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा, आयुर्वेद या होमियोपैथी के क्षेत्र में के लिए मोती रत्न पहनें. 

इंजीनियर

ज्योतिष अनुसार सिविल इंजीनियरिंग का क्षेत्र शनि से जुड़ा हुआ है. ऐसे में सिविल इंजीनियर बनने की इच्छा रखने वाले जातक शनि का रत्न नीलम धारण करें. 

वकालत और कानून

बता दें कि वकालत, कानूनी अधिकारी या अदालत से जुड़े करियर में शनि, बृहस्पति और बुध ग्रह मददगार हैं. ऐसे में इस क्षेत्र में कोशिश कर रहे जातक पीला पुखराज और पन्ना धारण करें. इससे उन्हें लाभ होगा. 

कंप्यूटर-सॉफ्टवेयर

कंप्यूटर टेक्नोलॉजी या सॉफ्टवेर में अरपना करियर बना रहे जातकों के लिए गोमेद रत्न लाभकारी रहता है. वे इस रत्न को ज्योतिष की सलाह  से धारण कर सकते हैं. 

राजनीति और प्रशासन

राजनीति और प्रशासनिक नौकरी की इच्छा हर किसी की होती हैं. ऐसे में राजनीति में  प्रसिद्धि और सफलता पाने के लिए पीला पुखराज धारण करने की सलाह दी जाती है. वहीं प्रशासनिक नौकरी में सम्मान के साथ सामाजिक प्रतिष्ठा पाने के लिए सूर्य ,चन्द्र और गुरु इन ग्रहों को प्रसन्न करना बेहद जरूरी है. इसके लिए ज्योतिष जातकों को पीला पुखराज धारण करने को कहते हैं. 

आर्ट और मीडिया

कला और शोबिज जैसे क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने वाले जातकों को शुक्र और बुध ग्रह से संबंधित रत्न पहनने की सलहा दी जाती है. एक्टिंग, मीडिया, सिंगिंग, एंकरिग, मॉडलिंग इत्यादि क्षेत्रों से जुड़े लोग ज्योतिष की सलाह से ही रत्न धारण करें. 

ग्लैमर और शोबिज

वहीं ग्लैमर और शोबिज की दुनिया में किस्मत आजमाने के लिए जातक को शुक्र ग्रह का रत्न हीरा पहनना चाहिए. वहीं, अगर आर्टिस्ट बनने की चाह रखते हैं तो चन्द्र ग्रह का रत्न मोती धारण कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news