इन चीजों को केवल देख लेने से ही मिल जाती है Goddess Laxmi की कृपा, Garuda Purana में किया गया है उल्‍लेख
Advertisement
trendingNow1943931

इन चीजों को केवल देख लेने से ही मिल जाती है Goddess Laxmi की कृपा, Garuda Purana में किया गया है उल्‍लेख

गरुण पुराण (Garuda Purana) में कुछ चीजों को इतना शुभ (Auspicious) बताया गया है कि इनको केवल देख लेने से ही व्‍यक्ति को बहुत पुण्‍य (Punya) मिलता है. इसमें गाय का दूध, गोबर, गोमूत्र उसके खुर शामिल हैं. वहीं गोशाला को तो मंदिर जितना पवित्र बताया गया है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: गरुण पुराण (Garuda Purana) में जीवन-मृत्‍यू (Life-Death) और मृत्‍यू के बाद के जीवन (Life after Death) के बारे में विस्‍तार से बताया गया है. इसके अलावा इसमें पाप-पुण्‍य, देवी-देवताओं की कृपा पाने के उपाय और खुशहाल जिंदगी पाने के तरीके भी बताए गए हैं. आज हम बात करेंगे गरुण पुराण में देवी लक्ष्‍मी की कृपा पाने के तरीकों के बारे में. इस पुराण के मुताबिक कुछ चीजें इतनी शुभ (Auspicious) होती हैं कि यदि जातक केवल उन्‍हें देख ले तो उसे बहुत पुण्‍य मिलता है और मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर उसके घर में निवास करती हैं. 

  1. इन चीजों को केवल देखने से ही मिल जाता है पुण्‍य 
  2. देवी लक्ष्‍मी करती हैं कृपा 
  3. घर के सामने गाय का गोबर करना होता है बहुत शुभ

VIDEO

इन चीजों को केवल देख लेने से मिल जाता है पुण्‍य 

गाय का दूध: गाय का दूध (Cow Milk) सेहत के लिहाज से बेहद गुणकारी है लेकिन गरुण पुराण के मुताबिक गाय का दूध देख लेने से ही व्‍यक्ति को बहुत पुण्‍य मिलता है. सुबह-सुबह गाय का दूध देखने से दिन शुभ होता है. 

गोमूत्र: गोमूत्र का उपयोग कई लोग औषधि के रूप में करते हैं, वहीं शास्‍त्रों में कहा गया है कि गोमुत्र में मां गंगा का वास होता है. गरुड़ पुराण के मुताबिक गोमूत्र देखने से बहुत पुण्य मिलता है. 

यह भी पढ़ें: Obesity का Guru ग्रह से है संबंध, ये Upay करने से मिलेगी निजात; जानिए Reasons और तरीका

गोबर: सनातन धर्म में शुभ कार्यों के पहले पूजा स्‍थल को साफ करके गोबर (Cow Dung) से लीपने 
की परंपरा है. इसे बहुत शुभ माना जाता है. गरुड़ पुराण के मुताबिक गाय का गोबर देख लेना भी बहुत पुण्‍यदायी होता है. यह भी कहा जाता है कि यदि गाय घर के सामने आकर गोबर करे तो इसका मतलब है कि घर पर लक्ष्‍मी जी की कृपा होने वाली है. 

गोशाला: गायों को रखने के स्‍थान यानी कि गोशाला को देखने से बहुत पुण्‍य मिलता है. गोशाला बनवाने को मंदिर निर्माण कराने जैसा पुण्‍य का काम माना गया है. 

गोखुर और गोधूली: कहते हैं कि गाय के पैर तीर्थ के समान होते हैं, इसलिए लोग गाय के पैर छूते हैं. इसी तरह गाय के जमीन खुरचने से निकली धूल भी बहुत पवित्र मानी गई है. गाय को जमीन खुरचते देखना बहुत शुभ होता है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news