वैष्णो देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी, प्राचीन गुफा के बाद अब 'गर्भ जून गुफा' भी खोली गई

मां वैष्णो के भक्तों के लिए खुशखबरी है. अब प्राचीन गुफा के बाद साइन बोर्ड ने गर्भ जून गुफा को भी खोल दिया है. अब भक्तगण साल के 12 महीने अलौकिक गर्भ जून गुफा में भी निरंतर प्रवेश कर अपनी वैष्णो देवी यात्रा करते हैं. 

वैष्णो देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी, प्राचीन गुफा के बाद अब  'गर्भ जून गुफा' भी खोली गई

जम्मू: मां वैष्णो देवी (Vaishno Devi) की गर्भ जून गुफा के खुलने का इंतजार कर रहे श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है. वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने प्राचीन गुफा के साथ ही भवन मार्ग पर प्रसिद्ध अर्धक्वांरी मंदिर परिसर (Mata vaishno Ardhkuwari cave) में पवित्र गर्भ जून गुफा के कपाट भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए. कोरोना महामारी को चलते पिछले साल 18 मार्च से ये गुफा बंद थी. 

कोरोना नियमों का करना होगा पालन

16 अगस्त को यात्रा वापस शुरू होने के बावजूद श्राइन बोर्ड ने संक्रमण के खतरे के मद्देनजर गुफा को बंद ही रखने का फैसला किया था. हालांकि करीब 11 महीने बाद आज वापस इस प्राचीन गुफा में श्रद्धालुओं की आवाजाही शुरू हो गई है. वहीं कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में भी भारी गिरावट आई है. हालांकि कोविड-19 सुरक्षा के लिए जारी गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. गुफा में प्रवेश के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मास्क पहना अनिवार्य होगा. 

ये भी पढ़ें:- इस दिशा में कभी न लगाएं तुलसी का पौधा, धन और सेहत दोनों का होगा नुकसान

खबर सुन खुशी से झूम उठे श्रद्धालु

गर्भ जून गुफा के खोले जाने से श्रद्धालु अति प्रसन्न नजर आए हैं. अब श्रद्धालुओं 12 महीने खुलने वाली मां वैष्णो देवी की अलौकिक गर्भ जून गुफा में भी निरंतर प्रवेश कर अपनी वैष्णो देवी यात्रा करते हैं. बताते चलें कि गर्भ जून गुफा को खोलने से पहले श्रद्धालुओं को मात्र कुछ दूरी से ही गर्भ जून गुफा के दर्शन श्राइन बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे थे. लेकिन अब गुफा के कपाट खुलने से श्रद्धालु पहले की तरह यात्रा कर सकेंगे.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.