Tulsi का पौधा लगाने से पहले जरूर रखें इन बातों का ध्यान, वरना होगा आर्थिक नुकसान

ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा अवश्य होता है लेकिन कई बार हम अनजाने में तुलसी का पौधा लगाते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से अशुभ परिणाम मिलता है.

Tulsi का पौधा लगाने से पहले जरूर रखें इन बातों का ध्यान, वरना होगा आर्थिक नुकसान
तुलसी की सही दिशा

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है और यही कारण है कि ज्यादातर हिंदू घर में आपको तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) जरूर मिलेगा. इसका कारण ये है कि घर में तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है और तुलसी के पौधे में वे तमाम गुण पाए जाते हैं जो कई तरह की नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) को दूर करने में मदद करते हैं. लेकिन अगर तुलसी के पौधे को गलत दिशा (Wrong Direction) में लगा दिया जाए या फिर इसके रख रखाव में लापरवाही की जाए तो इसका बुरा प्रभाव (Bad Effect) भी आपके जीवन पर देखने को मिल सकता है.

इस दिशा में भूल से भी न लगाएं तुलसी

तुलसी का हरा-भरा पौधा धन वृद्धि और सौभाग्य का सूचक माना जाता है लेकिन अगर आप गलत दिशा में तुलसी का पौधा लगा दें तो आपका यही सौभाग्य दुर्भाग्य में बदल सकता है. घर की दक्षिण दिशा (South) को शुभ नहीं माना जाता इसलिए इस दिशा में भूलकर भी तुलसी का पौधा न लगाएं. ऐसा करने से आपके जीवन में आर्थिक नुकसान (Money Problem) हो सकता है, घर में पैसों की कमी बनी रहती है, परिवार के सदस्यों के बीच लड़ाई-झगड़े होते हैं और सुख शांति चली जाती है.

ये भी पढ़ें- घर में रखा तुलसी का पौधा सूखने लगे तो समझिए कोई मुसीबत आने वाली है

तुलसी के लिए ये दिशा है सही

तुलसी के पौधे को हमेशा उत्तर दिशा (North) में ही लगाएं क्योंकि यह बुध की दिशा मानी जाती है. इसके अलावा उत्तर-पूर्व (North East) दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा माना जाता है और इसलिए घर की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए आप इस दिशा में बी तुलसी का पौधा लगा सकते हैं. इसके अलावा अगर घर में वास्तु संबंधी कोई दोष (Vastu Dosh) हो तो तुलसी के पौधे को दक्षिण-पूर्व दिशा (South East) में लगा सकते हैं लेकिन भूल से भी दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा न लगाएं.

ये भी पढ़ें- बहुत कम लोगों को पता है तुलसी का ये गुण, आपके पैसों से भी है कनेक्शन

तुलसी से जुड़ी इन बातों का भी रखें ध्यान

- एकादशी के दिन, रविवार को और मंगलवार को तुलसी के पौधे से पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए. साथ ही सूर्यास्त के बाद भी तुलसी का पत्ता नहीं तोड़ना चाहिए.

- यदि तुलसी का पौधा सूख जाए तो उसे नहीं या पास के कुएं में डाल देना चाहिए या फिर गमले की मिट्टी में ही दबा देना चाहिए.

- जो लोग घर में मांसाहार का सेवन करते हों उन्हें भी घर में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए.

- तुलसी को कभी भी जमीन में नहीं लगाना चाहिए, उसे हमेशा गमले में लगाना चाहिए. जमीन में लगे तुलसी के पौधे की वजह से परिवार के सदस्यों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

VIDEO

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.