Guru Grah Ke Upay: कुंडली में कमजोर गुरु छीन लेता है व्यक्ति का भाग्य, घटने लगती हैं ऐसी घटनाएं; करें ये उपाय
Advertisement
trendingNow11593261

Guru Grah Ke Upay: कुंडली में कमजोर गुरु छीन लेता है व्यक्ति का भाग्य, घटने लगती हैं ऐसी घटनाएं; करें ये उपाय

Brihaspati Grah Upay: गुरुवार का दिन देवगुरू बृहस्पति को समर्पित है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा के साथ कुंडली में गुरू ग्रह को मजबूत करने के लिए कई ज्योतिष उपायों के बारे में बताया गया है.

 

फाइल फोटो

Guru Grah Remedies: ज्योतिष शास्त्र में हर दिन किसी न किसी देवता और संबंधित ग्रह को समर्पित है. कहते हैं कि कुंडली में ग्रहों की स्थिति व्यक्ति के जीवन पर शुभ और अशुभ प्रभाव डालती हैं. अगर किसी जातक की कुंडली में कोई ग्रह कमजोर होता है, तो व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वहीं, कुंडली में ग्रहों का मजबूत होता, जीवन में सुख-सुविधाएं प्रदान करता है.

ज्योतिष शास्त्र में नव ग्रहों में सभी ग्रहों का विशेष महत्व बताया जाता है. कहते हैं कि अगर किसी जातक की कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत है, तो उसे भाग्य का पूरा साथ मिलता है.  वहीं, कुंडली में कमजोर गुरु के चलते व्यक्ति को भाग्य का साथ नहीं मिलता. किसी भी कार्य में सफलता हासिल नहीं होती. ऐसे में अगर आप गुरु ग्रह को मजबूत करना चाहते हैं, जानें इसके उपायों के बारे में.

गुरु ग्रह को मजबूत करने के लिए करें ये उपाय

- ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि जिन लोगों की कुंडली में गुरु ग्रह कमजोर होता है, उसे गुरुवार के दिन व्रत रखने से लाभ होगा. व्रत के दिन पीले रंग के वस्त्र धारण करें. साथ ही, स्नान के पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर स्नान करने से भी कुंडली में ग्रह की स्थिति मजबूत होती है.  

- शास्त्रों में कहा गया है कि गुरु ग्रह को मजबूत करने के लिए मंत्रों का जाप भी शुभ फल प्रदान करता है. गुरुवार के दिन ओम ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरवे नमः मंत्र का जाप मंत्र का जाप 3, 5 या 16 माला कर सकते हैं.

-  जिन लोगों की कुंडली में गुरु कमजोर होता है, उसे खाने में चने के बेसन, चीनी और घी से बने लड्डू का सेवन करना चाहिए. कहते हैं कि इससे में गुरु को मजबूती मिलती है.

- कुंडली में गुरु को मजबूत करने के लिए जो लोग गुरुवार का व्रत रथते हैं, उनकी बुद्धि और विद्या में वृद्धि होती है.

- अगर किसी जातक के विवाह में देरी हो रही है या फिर किसी तरह की बाधा आ रही है, तो गुरुवार के दिन व्रत रखें. इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करने से भी लाभ होता है.  

- वहीं, गुरु ग्रह के कमजोर होने पर व्यक्ति को पुखराज पहनने ही सलाह दी जाती है. कहते हैं कि इससे भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

- इस दिन मां-पिता, गुरु और बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना लाभदायी रहता है.

- गुरुवार के दिन साफ-सफाई का खास ध्यान रखें. ब्रह्मा जी की पूजा करने से भी लाभ होता है.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन गरीबों को अन्न का दान करें. सात्विक भोजन करें और साथ ही केसर का दान आदि करने से गुरु ग्रह को मजबूती मिलती है.

- गुरुवार के दिन इन मंत्रों का जाप करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. ॐ बृं बृहस्पतये नमः।। ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरुवे नमः।। ॐ ह्रीं नमः। ॐ ह्रां आं क्षंयों सः ।।

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news