Hanuman Mandir: ऋषिकेश के इस मंदिर में खुद चलकर आए थे हनुमान जी, जानें इसकी स्थापना की रोचक कहानी
Advertisement

Hanuman Mandir: ऋषिकेश के इस मंदिर में खुद चलकर आए थे हनुमान जी, जानें इसकी स्थापना की रोचक कहानी

Hanuman Jayanti 2024: मंगलवार 23 अप्रैल को पूरे भारत के कोने कोने में हनुमान जयंती मनाया जाएगा. इस दिन भक्त हनुमान जी की भक्ति में रमे आते हैं. बता दें कि ऋषिकेश में एक ऐसा मंदिर है जहां पर राम भक्त हनुमान खुद वहां चलकर आए थें. आइए विस्तार में इस मंदिर की स्थापना की घटना के बारे जानें.

 

hanuman jayanti 2024

Manokamna Sidha Hanumat Peeth Rishikesh: हिंदू पंचांग के अनुसार हनुमान जयंती का पर्व 23 अप्रैल मंगलवार के दिन देशभर में मनाया जाएगा. बता दें कि देश के अलग अलग मंदिरों में राम भक्त हनुमान जी की पूजा आराधना करेंगे. ठीक ऐसे ही हनुमान के चमत्कारी सिद्ध पीठों में से एक ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट रोड मायाकुंड में भी स्थापित है. जिसका नाम मनोकामना सिद्ध हनुमान पीठ मंदिर है.

वैसे तो ऋषिकेश में कई प्राचीन मंदिर स्थापित हैं पर उनमें से एक यह मंदिर अपने चमत्कारी स्थापना के लिए मशहूर है. आइए विस्तार में हनुमान जयंती पर इस मंदिर की स्थापना के बारे में जानें.

Chaitra Purnima 2024: चैत्र पूर्णिमा पर पूरी हो सकती है अमीर बनने की इच्छा, आज की रात बस कर लें ये उपाय
 

मंदिर में खुद चलकर आए थे भगवान हनुमान

देश के प्राचीन मंदिरों में से एक मनोकामना सिद्ध हनुमान पीठ मंदिर प्रसिद्ध मंदिरों में से भी एक है. इस मंदिर की स्थापना से जुड़ी एक कथा लोगों के बीच काफी प्रचलित है. दरअसल मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर में खुद हनुमान चलकर आए थें.

300 साल पूराना है हनुमान जी का यह मंदिर

ऋषिकेश के इस हनुमान मंदिर की सथापना की बड़ी ही रोचक और चमत्कारी कहानी है. बता दें कि यह मंदिर आज का नहीं बल्कि 300 साले पहले स्थापित किया गया था. एक बार 300 साल पहले महंत श्री रामदास जी महाराज को सपने में भगवान हनुमान के दर्शन हुए थे. जिसके बाद हनुमान जी ने उन्हें त्रिवेणी घाट जाने का आदेश दिया. आदेश को मानते हुए वह महंत श्री रणछोड़ दास जी महाराज को 
लेकर गंगा किनारे उस जगह पर गए, जहां वह हनुमान को ढूंढने लगे.

आज Hanuman Janmotsav पर पूजा के लिए मिलेगा बस इनती देर का समय, ये 4 दिव्य उपाय दूर करेंगे हर सकंट
 

तभी वहां उन्हें भगवान हनुमान की काफी प्राचीन मूर्ति मिली. जहां से दोनों संतों ने उनकी मूर्ति लेकर त्रिवेणी संगम लौट आएं, जिसके बाद से ही हनुमान की मूर्ति रूप वहां पर स्थापित हो गई. लोगों की इस मंदिर पर काफी आस्था है इसलिए मंगलवार के दिन भक्त उनके दर्शन करने जरुर पहुंचते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news