Hartalika Teej 2022: कब रखा जाएगा हरितालिका तीज व्रत? अभी से जान लें ये जरूरी नियम
Advertisement
trendingNow11315368

Hartalika Teej 2022: कब रखा जाएगा हरितालिका तीज व्रत? अभी से जान लें ये जरूरी नियम

Hartalika Teej 2022 Kab Hai: हरतालिका तीज का व्रत बहुत कठिन होता है. इस व्रत का पूरा फल मिले इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है. 

फाइल फोटो

Hartalika Teej 2022 Date And Time: भाद्रपद मास में कई अहम व्रत-त्‍योहार और पितृ पक्ष पड़ता है. भादो की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज मनाई जाती है. यह व्रत विवाहित महिलाओं और कुंवारी लड़कियों दोनों के लिए ही बहुत अहम होता है. सुहागिनें पति की लंबी उम्र के लिए और कुंवारी लड़कियां अच्‍छा वर पाने के लिए हरतालिका तीज का व्रत रखती हैं. पौराणिक कथाओं के मुताबिक भगवान शिव को अपने पति के रूप में पाने के लिए यह व्रत किया था. इस साल 30 अगस्‍त 2022, मंगलवार को हरितालिका तीज व्रत किया जाएगा. 

हरतालिका तीज का शुभ मुहूर्त 

भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि सोमवार, 29 अगस्त की दोपहर 03:20 बजे से शुरू होगी और 30 अगस्त की दोपहर 03:33 बजे तक रहेगी. उदया तिथि के आधार पर हरतालिका तीज 30 अगस्‍त को रहेगी. इस दिन सुबह 06:05 बजे से रात 08:38 बजे तक और शाम को 06:33 बजे से रात 08:51 बजे तक पूजा के लिए शुभ मुहूर्त रहेगा.

हरतालिका तीज व्रत के नियम  

- हरतालिका तीज का व्रत निर्जला रखा जाता है. यानी कि इस व्रत में ना तो कुछ खाएं और ना ही पानी पिएं. गर्भवती महिलाएं या बीमार महिलाएं फलाहार ले सकती हैं. 
- यह व्रत एक बार शुरू कर दिया जाए तो इसे बीच में छोड़ा नहीं जाता है, लिहाजा इस साल से व्रत शुरू कर रही हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें. साथ ही जिनके घर में सूतक हो या किसी अन्‍य कारण से पूजा नहीं कर पा रही हों, तब भी वे व्रत जरूर करें. 
- हरितालिका तीज के व्रत में सोना वर्जित है. व्रती ना तो दिन में सोएं और ना ही रात में सोएं. इस व्रत में रात भर जागकर भगवान का भजन-पूजन करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news