Panchang: हर महीने पड़ती हैं ये शुभ तिथियां, वाहन और जमीन खरीद से लेकर कर सकते हैं अन्य शुभ कार्य
topStories1hindi1470121

Panchang: हर महीने पड़ती हैं ये शुभ तिथियां, वाहन और जमीन खरीद से लेकर कर सकते हैं अन्य शुभ कार्य

Hindu Panchang: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर महीने कुछ शुभ तिथियां पड़ती हैं. इन तिथियों पर धार्मिक, मांगलिंक व शुभ कार्य किए जा सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि किस दिन कौन सी तिथि पड़ती है और उस दिन कौन से कार्य किए जा सकते हैं. 

Panchang: हर महीने पड़ती हैं ये शुभ तिथियां, वाहन और जमीन खरीद से लेकर कर सकते हैं अन्य शुभ कार्य

Importance Tithi: अक्सर लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि महीने में किस तारीख को कौन सा मंगल कार्य किया जा सके. इसके लिए वह किसी जानकार या ज्योतिष का सहारा लेते हैं और उनके अनुसार जमीन, वाहन और अन्य मांगलिक कार्यों के लिए तिथियां निकालते हैं. हालांकि, हर महीने ही कुछ तिथियां ऐसी पड़ती हैं, जिनमें शुभ कार्य किए जा सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन सी तिथि पर किस तरह के शुभ कार्य किए जा सकते हैं. 

हिंदू पंचांग के अनुसार, हर महीने शुक्ल और कृष्ण पक्ष पड़ते हैं. दोनों पक्ष 15-15 दिन के होते हैं. हर पक्ष में प्रतिपदा से लेकर पंद्रहवीं तिथि तक की संख्या होती है. शुक्ल पक्ष में प्रतिपदा से लेकर पूर्णिमा तक और कृष्ण पक्ष में प्रतिपदा से लेकर अमावस्या तक की तारीख पड़ती है. इनमें से कुछ तिथियां शुभ मानी जाती हैं. इनमें शुभ कार्य सम्पन्न किए जा सकते हैं. 

नंदा तिथि (प्रतिपदा)-  अगर कोई व्यक्ति नया व्यवसाय या कारोबार शुरू करना चाहता है तो नंदा तिथि को कर सकता है. नंदा तिथि षष्ठी और एकादशी को कहते हैं. भवन निर्माण के लिए भी यह तिथि काफी शुभ मानी जाती है.

भद्रा तिथि (द्वितीया)-  अगर कोई इंसान अनाज, गाय-भैंस और वाहन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यह काम भद्रा तिथि को करना चाहिए. सप्तमी और द्वादशी को भद्रा तिथि कहते हैं. ऐसी मान्यता है कि भद्रा तिथि पर खरीदे गए सामानों में बढ़ोतरी होती है. 

जया तिथि (तृतीया)-  अष्टमी और त्रयोदशी को जया तिथि कहत हैं. इन तिथियों में सेना से जुड़े, कोर्ट-कचहरी के मामले, हथियार और वाहन खरीदने जैसे कार्य किए जा सकते हैं.

पूर्णा तिथि (पंचमी)- घर में अगर सगाई या मंगनी, विवाह या भोज जैसे कार्यक्रम करने हैं तो इसके लिए पूर्णा तिथि सर्वश्रेष्ठ मानी गई है. पूर्णा तिथि दशमी और पूर्णिमा को पड़ती है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news