Significance Of Aarti: जानिए आरती के खास नियम, पूजा के दौरान कैसे घुमाएं दीपक

आरती (Aarti) के बिना पूजा (Puja) अधूरी मानी जाती है. शास्त्रों में आरती करने के कुछ विशेष नियम (Rules Of Aarti) बताए गए हैं. दीपक घुमाने का भी एक खास तरीका नियत किया गया है. जानिए आरती से जुड़ी जरूरी बातें (Significance Of Aarti).

Significance Of Aarti: जानिए आरती के खास नियम, पूजा के दौरान कैसे घुमाएं दीपक
घर में कैसे करें आरती

नई दिल्ली. हिन्दू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है. आरती (Aarti) के बगैर पूजा (Puja) को अधूरा माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार, आरती के दीपक का प्रकाश भगवान का रूप है. भगवान विष्णु (Lord Vishnu) ने स्कंद पुराण में कहा है कि अगर कोई भक्त मंत्रहीन और क्रियाहीन पूजा करता है लेकिन अगर वह प्रेम और श्रद्धा से आरती (Significance Of Aarti) कर लेता है तो उसकी पूजा सफल माना जाएगी.

आरती के हैं कुछ नियम

शास्त्रों में भगवान की आरती करने के कुछ विशेष नियम (Rules Of Aarti) बताए गए हैं लेकिन कुछ लोगों को आरती करने के सही नियम मालूम नहीं है. आज हम आपको आरती करने के नियम बताएंगे.

यह भी पढ़ें- Daily Horoscope 6 January 2021: स्‍वास्‍थ्‍य से लेकर पैसों के मामले में कैसा रहेगा आज का दिन, जानिए इस राशिफल में

ऐसे तैयार करें आरती की थाली

आरती की थाली को सजाते समय कई बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आरती की थाली को हमेशा भगवान का शृंगार मानकर सजाएं. आरती की थाली चांदी, पीतल या तांबे की हो तो उत्तम रहेगा. अगर आपके पास चांदी, पीतल या तांबे की थाली नहीं है तो घर में मौजूद कोई भी थाली आरती के लिए ले सकते हैं. आरती की थाली में रोली, अक्षत, पुष्प और प्रसाद रखें. इसके बाद आरती की थाली में दीपक रखें और थाली में रखी सामग्री से पूजन करें. इसके बाद भगवान की आरती शुरू करें.

यह भी पढ़ें- Swapna Shastra: क्या आपको Dream में नजर आते हैं ये पशु-पक्षी? जानें क्या है प्रभु का संकेत

इस नियम से करें भगवान की आरती

भगवान की आरती करने के भी कुछ नियम हैं. आरती को सबसे पहले भगवान के चरणों की तरफ चार बार घुमाना चाहिए. उसके बाद भगवान की नाभि की तरफ आरती को दो बार घुमाएं और आखिर में एक बार मुख की तरफ घुमाएं. आरती के दौरान सात बार ऐसा करना होता है. आरती के पूर्ण होने पर जल से आरती का आचमन कर उस जल का अन्य लोगों पर छिड़काव करें. घर में रोजाना इस नियम से आरती करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का संचार होता है.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.